जय केदारनाथ kedarnath: गर्भ गृह से बाहर लाई गई बाबा केदार की डोली, जयकारों के साथ धाम के लिए किया प्रस्थान, तस्वीरें

kedarnath

भगवान केदारनाथ Kedarnath की चल उत्सव विग्रह डोली ने आज सोमवार को अपने हिमालय स्थित केदारनाथ Kedarnath धाम के लिए प्रस्थान किया। सोमवार सुबह पूजा अर्चना के बाद डोली को मंदिर के गर्भ गृह से बाहर सभा मंडप में विराजमान किया गया। जिसमें हक हकूकधारियों की ओर से भगवान की चल उत्सवह विग्रह डोली का श्रृंगार किया गया।

इसके बाद मंदिर की तीन परिक्रमा कर डोली ने अपने अगले गंतव्य की ओर प्रस्थान किया। सोमवार को डोली गुप्तकाशी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर में रात्रित विश्राम करेगी। इस बार छह मई को फाटा, सात को गुप्तकाशी और नौ  मई को डोली केदारनाथ Kedarnath धाम पहुंचेगी। जबकि 10 मई को भगवान केदारनाथ Kedarnath धाम के कपाट आम श्रद्धालुओं के दर्शनाथ के लिए खोले जाएंगे।

वहीं इससे पहले रविवार को ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ Kedarnath की यात्रा को निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए केदारनाथ के अग्रणी क्षेत्रपाल के रुप में पूजे जाने वाले भगवान भैरवनाथ की पूजा अर्चना की गई।  ऊखीमठ में देर सांय तक चली पूजा अर्चना में भैरवनाथ की अष्टादश आरती उतारी गई। भैरवनाथ की विशेष पूजा अर्चना के साथ ही केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की पक्रिया शुरू हो गई है।

Kedarnath Yatra 2023 | केदारनाथ धाम पहुंची बाबा केदार की पंचमुखी उत्सव डोली, कल से दर्शन शुरु Kedarnath Yatra 2023 Baba Kedars Panchmukhi Utsav Doli reached Kedarnath Dham photos

पंचकेदार गद्दी स्थल ओंकारेश्व मंदिर ऊखीमठ से भगवान केदारनाथ Kedarnath की डोली के धाम के लिए प्रस्थान करने पूर्व संध्या पर ओंकारेश्वर मंदिर स्थित भैरवनाथ मंदिर में भैंरवनाथ की विशेष पूजा अर्चना संपन्न हुई।

केदारनाथ Kedarnath के रावल भीमाशंकर लिंग जी महाराज की मौजूदगी में धाम के लिए नियुक्त मुख्य पुजारी शिवं शंकर लिंग ने भगवान भैरवनाथ का अभिषेक किया। साथ ही पंचामृत अभिषेेख, रुद्राभिषेेख के साथ पूरी पकोड़ी से माला से भैंरवनाथ का श्रृंगार किया गया।

Chardham Yatra 2023 Kedarnath Dham Baba Kedar Doli Departed From Omkareshwar Temple Today Uttarakhand News - Amar Ujala Hindi News Live - Kedarnath Yatra:बाबा केदार की डोली ने ओंकारेश्वर मंदिर से धाम

बाल भोग के बाद भगवान भैरवनाथ को महाभोग लगाया गया। रावल भीमाशंकर लिंग की अगुवाई में पुजारी शिवशंकर लिंग, बागेश लिंग, गंगाधर लिंग, शिवलिंग ने अष्टादश आरती उतारी, जबकि मंदिर के वेदपाठी यशोधर मैठाणी, विश्वमोहन जमलोकी, नवीन मैठाणी, आशाराम नौटियाल के वेद मंत्रोच्चारण के बीच सभी धार्मिक परंपराओं का निर्वहन किया गया।

रावल भीमाशंकर लिंग ने धाम के लिए नियुक्त मुख्य पुजारी शिवशंकर लिंग को भैरवनाथ के समक्ष धाम के लिए आगामी छह माह के पूजा का संकल्प दिलाते हुए आशीर्वाद दिया। जिसके बाद मौजूद सभी भक्तों को प्रसाद वितरित किया गया। इस दौरान ओंकारेश्वर मंदिर को आठ कुंतल फूलों से सजाया गया था।

Kedarnath at Doli | dbosu69 | Flickr

FAQs

1.    केदारनाथ Kedarnath में कितनी सीढ़ियां हैं?
       इस ग्लेशियर के सीढ़ीनुमा आकार को ही स्वर्ग की सात सीढ़ियां माना जाता है। हालाँकि किसी भी समय पर यहाँ कोहरे और बर्फ के कारण तीन से ज्यादा सीढ़ियां नहीं दिखती हैं।
2.   केदारनाथ Kedarnath में पालकी की यात्रा का रेट क्या है?
       यह रेट 2023 की है अब देखना है कि 2024 में घोड़े खच्चर और पालकी का क्या रेट रहता है। सोनप्रयाग से बेस कैंप तक जाने के लिए यात्रियों को 2740 रुपए का भुगतान करना रहता था ,             जबकि सोनप्रयाग से लिनचोली जाने के लिए यात्रियों को 2100 रुपये देने रहता था। सोनप्रयाग से भीम बली के लिए 1500 रुपये निर्धारित किए गए था।
3.    केदारनाथ Kedarnath धाम की चढ़ाई कितनी है?
       यह मार्ग कुल 16 किलोमीटर होता है। यात्रा गौरीकुंड से शुरू होती है, जो केदारनाथ से 16 किलोमीटर दूर होता है। मार्ग पर कई ठहरने के स्थल होते हैं, जहां यात्री आराम कर सकते हैं। मार्ग           पर चाय स्टाल और छोटे-मोटे खाने की दुकानें भी होती हैं।
4.   केदारनाथ Kedarnath डोली यात्रा क्या है?
     केदारनाथ डोली यात्रा एक पारंपरिक जुलूस है जो ऊखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर से केदारनाथ मंदिर तक केदारनाथ जी की पंचमुखी डोली की यात्रा का प्रतीक है।
5.  कौन सा अधिक कठिन है, केदारनाथ Kedarnath या वैष्णो देवी?
     गौरी कुंड, रुद्रप्रयाग से मंदिर तक की चढ़ाई, वैष्णो देवी और यहां तक ​​कि पास के बद्रीनाथ जैसे केंद्रों की तीर्थयात्राओं की तुलना में अधिक कठिन है।
6. कौन सा अधिक कठिन है, केदारनाथ Kedarnath या वैष्णो देवी?
      गौरी कुंड, रुद्रप्रयाग से मंदिर तक की चढ़ाई, वैष्णो देवी और यहां तक ​​कि पास के बद्रीनाथ जैसे केंद्रों की तीर्थयात्राओं की तुलना में अधिक कठिन ह

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *