खुशखबरी, श्रद्धालुओं के लिए फिर खुला केदारनाथ धाम Kedarnath Dham पैदल मार्ग, 26 दिनों पहले किया गया था बंद

Kedarnath Dham

केदारनाथ धाम Kedarnath Dham की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. 26 दिनों के बाद उत्तराखंड सरकार ने एक बार फिर से पैदल मार्ग को यात्रियों के लिए खोल दिया है. 31 जुलाई की रात को उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हुई भारी बारिश में व्यापक क्षति के बाद गौरीकुंड से केदारनाथ तक का मार्ग को बंद कर दिया था.

Kedarnath Temple - Wikipedia

उत्तराखंड में मौसम पहले से बेहतर होने के बाद एक बार फिर केदारनाथ धाम Kedarnath Dham के पैदल मार्ग को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है. अधिकारियों के अनुसार, पैदल मार्ग को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है. अधिकारियों के अनुसार, पैदल मार्ग सोमवार को तीर्थयात्रियों की आवाजाही के लिए पूरी तरह से फिर से खोल दिया गया है.

न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक 31 जुलाई की रात को उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हुई भारी बारिश में व्यापक क्षति के बाद गौरीकुंड से केदारनाथ Kedarnath तक का मार्ग पिछले 26 दिनों से बंद था. 19 किलोमीटर का यह मार्ग 29 स्थानों पर क्षतिग्रस्त हो गया था और मलबे के कारण सड़क अवरुद्ध हो थी.
रुद्रप्रयाग जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने कहा कि मार्ग अब घोड़ों और खच्चरों के लिए भी पूरी तरह से फिर से खोल दिया गया है, जिनका उपयोग तीर्थयात्रियों को मंदिर तक ले जाने के लिए किया जाता है.

Kedarnath Yatra: A Spiritual Journey to the Abode of Lord Shiva | Exotic Miles

उन्होंने कहा कि मार्ग के माध्यम से घोड़ों और खच्चरों पर राशन और अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति भी फिर से शुरू हो गई है. मार्ग पर बारिश के कारण हुए भूस्खलन के कारण हजारों लोग फंसे हुए थे, जिसके कारण प्रशासन को निजी हेलिकॉप्टरों के अलावा भारतीय वायुसेना के चिनूक और एमआई 17 हेलीकॉप्टरों की मदद से बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू करना पड़ा था.

Mystic Peaks of Devotion - Things to do in Kedarnath Temple

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की निगरानी में सप्ताह भर चले बचाव अभियान के दौरान तीर्थयात्रियों और स्थानीय लोगों सहित 11,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला गया था.

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *