भारत के इन शहरों में होता है दशहरा का सबसे बड़ा आयोजन,जानें यहां की खासियत

दशहरा, विजयदशमी

दशहरा का त्योहार

दशहरा, विजयदशमी के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय उपमहाद्वीप में एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है। मिथकों और धार्मिक कहानियों में आश्विन मास की दशमी तिथि का महत्व बताया गया है।दशहरा पर रावण, मेघनाद और कुम्भकर्ण के पुतलों का दहन मुख्य आयोजन है। दरबार में यह पुरानी कहानी आयोजित होती है। रामलीला, भगवान राम की कहानी, इसके बाद होती है।

दशहरा, भगवान राम की देवी दुर्गा की कृपा से रावण को मार डालने की याद में मनाया जाता है। विजय, सतर्कता और भगवान की भक्ति का पर्व है। शहरों में रंग-बिरंगी तिलकों के साथ आकर्षक परिधान पहनकर इस दिन का खास उत्सव मनाया जाता है। दशहरा के पापुलर नाम से इस दिन को विजयदशमी भी कहा जाता है।

दशहरा का महत्व

दशहरा, भारतीय उपमहाद्वीप का एक महत्वपूर्ण त्योहार है। यह उत्सव भगवान श्रीराम के जीवन में हुए महत्वपूर्ण घटनाओं की जयंती के रूप में मनाया जाता है और विजय का प्रतीक है। भगवान राम ने सत्य, धर्म और न्याय की विजय दशहरा के दिन की थी।यह त्योहार हमें बताता है कि बुराई को दूर करना हमें सच्चे रास्ते पर ले जाता है और धर्म की रक्षा के लिए हर समय तैयार रहना चाहिए। यह उत्सव हमें बुराई से लड़ने और आदर्श जीवन के मूल्यों का पालन करने के लिए प्रेरित करता है।

भारत के इन शहरों में होता है दशहरा

भारत में कई शहरों में दशहरा का खास उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस मौके पर रामलीला का आयोजन होता है और रावण के पुतलों को कई स्थानों पर दहन किया जाता है। यहां, मैं कुछ शहरों के बारे में बताऊंगा जो दशहरा को व्यापक रूप से मनाते हैं:

  1. दिल्ली — दशहरा उत्सव देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक दिल्ली का लाल किला मैदान है। इस उत्सव में रावण दहन भी शामिल है। यहाँ रावण, उसके दोनों भाई कुंभकरण और मेघनाथ के बहुत ऊंचे पुतले बनाकर जलाए जाते हैं। दिल्ली में रावण दहन देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।
  2. अयोध्या नगर: भगवान राम ने अयोध्या में जन्म लिया था। दशहरा यहां भी बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। अयोध्या में रामलीला का सबसे बड़ा भाग रावण दहन है। विदेशों से भी लोग रावण दहन को देखने आते हैं। यहां दशहरा की तैयारियां बहुत पहले से ही शुरू हो चुकी हैं। नगर में भगवान श्रीराम के जन्मस्थल, रामलला मंदिर को सजाने की बड़ी धूमधाम से तैयारी की जाती है। मंदिर और जल मंदिर विशेष रूप से सजाए गए हैं, और भक्तों की बहुतायत वहां आती है।
  3. वाराणसी — वाराणसी, गंगा तट पर स्थित एक प्राचीन शहर, रामलीला का एक महत्वपूर्ण भाग है। यहां रहने वाले लोगों के लिए यह एक बहुत बड़ा त्योहार है, जिसे बड़े उत्साह से मनाया जाता है। रामलीला के दौरान यहां अयोध्या, लंका और अशोक वाटिका का चित्रण किया जाता है।

 

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *