Uttarakhand: उमसभरी गर्मी के बीच तीव्र बौछार का अलर्ट!

Uttarakhand

Uttarakhand Weather:  उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार, देहरादून समेत 6 जिलों में भारी बारिश होगी. इसके अलावा अन्य जिलों में तेज बारिश होने की भी संभावना है|

Uttarakhand

 

Uttarakhand Weather:

 

देहरादून: मॉनसूनी बरसात में उत्तराखंड में आसमान से आफत बरस रही है. बारिश की वजह से एक तरफ नदियां उफान पर हैं, तो दूसरी तरह सड़कें बंद होने से आम जनजीवन अस्त व्यस्त है. इस बीच मौसम विभाग ने करीब 6 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा कई जगहों पर तेज बारिश भी हो सकती है| 18 जुलाई तक गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश होगी.

Uttarakhand

पल-पल उत्तराखंड में मौसम बदल रहा है और मॉनसून अपना कहर बरपा रहा है. कभी हल्की धूप तो कभी झमाझम बारिश कुछ लोगों के लिए राहत तो कुछ लोगों के लिए आफत बनी हुई है. पहाड़ों में मूसलाधार बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं. वज्रपात और पानी के सैलाब में डूबने से कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी. इस बीच मौसम विभाग ने देवभूमि के 7 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. जिन जिलों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, उनमें देहरादून, पौड़ी, टिहरी, हरिद्वार, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर और चंपावत का नाम शामिल है|

जानें Uttarakhand में कितना रहा तापमान?

देहरादून का अधिकतम तापमान 33.9 और न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री सेल्सियस रहा. उधम सिंह नगर का अधिकतम तापमान 35.2 और न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस रहा. मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 22.1 और न्यूनतम तापमान 15.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. टिहरी का अधिकतम तापमान 25.6 और न्यूनतम तापमान 18.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

Uttarakhand

 

6 जगहों पर झमाझम बारिश:

देवभूमि में आज यानी सोमवार को 6 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं कई जगहों पर तेज बारिश होगी. 18 जुलाई तक इसी तरह का मौसम रहने के आसार हैं. जिन जगहों पर बारिश होगी उनमें देहरादून, हरिद्वार, बागेश्वर, पिथौरागढ़, चंपावत, उधमसिंह नगर का नाम शामिल है. इन जगहों पर अगले 3 घंटे के लिए अलर्ट भारी से अति भारी बारिश हो सकती है.

Uttarakhand
 

7 जिलों में ऑरेंज अलर्ट:

 

उत्तराखंड के 7 जिलों में आज यानी शुक्रवार को भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने देहरादून, पौड़ी, टिहरी, हरिद्वार, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर और चंपावत जिले के कुछ इलाकों में तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं अल्मोड़ा, उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग और बागेश्वर में येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस हफ्ते देवभूमि के सभी जिलों में कई दौर की तेज बारिश होने की संभावना है. ऐसे में संवेदनशील इलाकों में सतर्कता बरतने की आवश्यकता है. साथ ही मौसम विभाग ने चारधाम जाने वाले यात्रियों और भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को अधिक सतर्कता बरतने की सलाह दी है.

 

उमसभरी गर्मी से परेशान:

17 जुलाई तक देवभूमि में बारिश की स्थिति ऐसी ही रहने वाली है. मैदानी जिलों के साथ ही पर्वतीय इलाकों में तेज बारिश हो सकती है. प्रदेश भर में मॉनसून की बारिश का दौर फिलहाल धीमा पड़ गया है. शनिवार की सुबह देहरादून के कुछ इलाकों में बारिश हुई लेकिन पूरा दिन धूप निकलने से उमसभरी गर्मी बढ़ गई. जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.

 

Uttarakhand के पर्वतीय इलाकों में तेज बारिश

18 जुलाई तक उत्तराखंड में बारिश की स्थिति ऐसी ही रहने वाली है. मैदानी जिलों के साथ ही पर्वतीय इलाकों में तेज बारिश हो सकती है. प्रदेश भर में मॉनसून की बारिश का दौर फिलहाल धीमा पड़ गया है. 14 जुलाई को राजनधानी देहरादून में हल्की बूंदाबांदी हुई, लेकिन इससे उमस और बढ़ गई. कोटद्वार क्षेत्र में तेज बारिश के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया. कोटद्वार दुगड्डा के मध्य राजमार्ग पर मलवा व बोल्डर आने के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हुआ है. मौके पर जेसीबी मार्ग खोलने में जुटी है.

Uttarakhand

कलसिया और देवखड़ी नाला उफान पर:

पहाड़ों में हुई तेज बारिश से देर रात हल्द्वानी का कलसिया और देवखड़ी नाला उफान पर है. जिससे नाले के आसपास रहने वाले लोग डरे हुए हैं. पानी का सैलाब आने से ऐसा लगा मानो पहाड़ में कहीं बादल फट गया हो. जिसे देखकर लोगों के रोंगटे खड़े हो गए. सूचना मिलते ही सिटी मजिस्ट्रेट, एसडीएम और तहसीलदार पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे और नाले के आसपास रहने वाले लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया. इसके अलावा देवखड़ी नाले के तेज बहाव में एक बाइक सवार बह गया. जिसकी तलाश की जा रही है, लेकिन अब तक उसका कुछ पता नहीं चल पाया है.

Read This Also:  Heavy Rainfall Orange Alert: Adi Kailash Yatra 2024 Halted

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *