देश का मानसून ट्रैकर : उत्तराखंड Uttarakhand केदारनाथ में लैंडस्लाइड, 5 हजार तीर्थयात्रियों का रेस्क्यू, 300 अब भी फंसे; मध्य प्रदेश के 6 जिलों में बाढ़

Uttarakhand

उत्तराखंड Uttarakhand में भारी बारिश के कारण हरिद्वार, देहरादून, टिहरी, रुद्रप्रयाग और नैनीताल में अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। केदारनाथ Kedarnath यात्रा के पैदल रूट पर 1 अगस्त की रात भारी बारिश, लैंडस्लाइड और बादल फटने के बाद 5 हजार हजार से ज्यादा तीर्थयात्री फंस गए। लिनचोली, भीमबली में अलग-अलग जगह फंसे 5 हजार लोगों का रेस्क्यू किया गया। इसके लिए चिनूक और MI-17 समेत 7 हेलिकॉप्टर की मदद ली गई।

उत्तराखंड Uttarakhand  बेहद खराब मौसम के चलते केदारनाथ Kedarnath दो दिन के लिए रोक दी गई है। यहां अभी भी 300 तीर्थयात्रियों के फंसे होने की जानकारी मिली है। राज्य में 48 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट है। इधर, मध्य प्रदेश के 6 जिलों में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। मौसम विभाग ने शुक्रवार (2 अगस्त) को 24 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

उत्तराखंड Uttarakhand में वायुसेना के रेस्क्यू ऑपरेशन की 2 तस्वीरें…

 

वायुसेना के हेलिकॉप्टर ने गौचर से लोगों को सोनप्रयाग में सुरक्षित पहुंचाया। ये हेलिकॉप्टर NDRF की टीमों के साथ 5000 फूड पैकेट लेकर पहुंचे थे।

उत्तराखंड Uttarakhand : राहत और बचाव में लगीं 72 टीमें

उत्तराखंड Uttarakhand लैंडस्लाइड से रुद्रप्रयाग में गौरीकुंड से शुरू होने वाले 16 किमी के केदारनाथ Kedarnath  ट्रैक घोड़ा पड़ाव, लिनचोली, बड़ी लिनचोली और भीमबली में पूरी तरह नष्ट हो गया है। रामबाड़ा के पास दो पुल भी बह गए। जिला प्रशासन ने दो हेल्पलाइन नंबर – 7579257572 और 01364-233387 और एक आपातकालीन नंबर 112 भी जारी किया है।

केरल के वायनाड में लैंडस्लाइड से हुई तबाही के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। आर्मी ने 90 फुट का बेली ब्रिज बना लिया है, ताकि लोगों को निकाला जा सके।

हिमाचल प्रदेश: 5 जगह बादल फटे, 48 लापता; मलाणा सुरंग से 33 मजदूरों का रेस्क्यू

1 अगस्त को हिमाचल प्रदेश में 5 जगह बादल फटने से 53 लोग लापता हो गए। इनमें से 5 के शव बरामद कर दिए गए, जबकि 48 लोग अभी भी लापता हैं। उनकी तलाश में NDRF, SDRF, पुलिस और होम गार्ड जवान सर्च ऑपरेशन चलाए हुए हैं।

शिमला के समेज में रेस्क्यू दल को अब तक कामयाबी नहीं मिल पाई। यहां लापता 36 लोगों में से एक का भी अब तक सुराग नहीं लग पाया। एक व्यक्ति के शरीर के कुछ अंग जरूर मिले हैं।

मंडी की चौहारघाटी के राजबन गांव में भी 7 लोग लापता हैं। 3 शव मिले हैं। कुल्लू के बागीपुल में भी 7 लोग लापता थे। इनमें महिला समेत 2 के शव मिल चुके हैं, जबकि 5 अभी भी लापता हैं।

शुक्रवार की शाम NDRF ने मलाणा पावर प्रोजेक्ट के 33 मजूदरों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है। 18 सदस्यों की टीम रेस्क्यू के लिए पहुंची थी। 4 मजदूर मलाणा सुरंग में फंसे हुए थे।

हिमाचल प्रदेश के मंडी में बारिश के चलते व्यास नदी उफान पर है। तस्वीर पंचवक्त्र मंदिर की है। जहां पानी गर्भगृह तक पहुंच गया है।

वायनाड में मरने वालों की संख्या 334 हुई

29 जुलाई को केरल के वायनाड में तेज बारिश के बाद लैंडस्लाइड में मरने वालों की संख्या 334 हो गई हैं। 130 लोग अस्पताल में हैं, जबकि 240 से ज्यादा लोग आज भी लापता हैं। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के लिए वायनाड में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। डिजास्टर मैनेजमेंट टीम ने फिर से कुछ जगहों पर लैंडस्लाइड का खतरा भी जताया है।

वहीं, आर्मी के जनरल कमांडिंग ऑफिसर मेजर जनरल वीटी मैथ्यू ने कहा कि रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हो चुका है। अब हम केवल शवों को खोजने का काम कर रहे हैं। अगर हमें घरों में कोई फंसा मिलेगा तो उसे निकालेंगे।

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में भारी बारिश के चलते करीब एक किमी सड़क बह गई। यहां भीमबली में गुरुवार 1 अगस्त को बादल फटने से बाढ़ आई थी।

3 अगस्त को 4 राज्यों में 20 सेमी से ज्यादा बारिश का अलर्ट

  • IMD के मुताबिक, 3 अगस्त को मध्य प्रदेश, कोंकण-गोवा, महाराष्ट्र और गुजरात में भारी से भारी बारिश (20 सेमी से ज्यादा) बारिश हो सकती है।
  • उत्तराखंड uttarakhand, पूर्वी राजस्थान, सौराष्ट्र, कच्छ में 12 सेमी से ज्यादा बारिश हो सकती है।
  • जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल और तटीय कर्नाटक में 7 सेमी बारिश हो सकती है।

 

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *