Ram Navami Ayodhya Live Streaming: घर बैठे यहां देख सकेंगे सूर्य तिलक का लाइव प्रसारण, ये रहेगा पूरा कार्यक्रम

Ram Navami

Ayodhya Ram Lalla Surya Tilak Live Steaming : भगवान रामलला के ललाट पर सूर्य किरणें 12 बजकर 16 मिनट पर करीब पांच मिनट तक पड़ेंगी, इसके लिए महत्वपूर्ण तकनीकी व्यवस्था की गई है।

विस्तार Ram Navami

आज देशभर में राम नवमी Ram Navami मनाई जा रही है। इस बार राम नवमी Ram Navami का पर्व बहुत ही विशेष रहने वाला होगा। 500 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद प्रभु श्रीराम के जन्म स्थान अयोध्या में बने भव्य मंदिर में राम नवमी Ram Navami मनाई जाएगी। यहां पर सूर्यवंशी भगवान श्रीराम के माथे पर स्वयं सूर्यदेव तिलक करेंगे। भगवान रामलला के ललाट पर सूर्य किरण 12 बजकर 16 मिनट पर करीब पांच मिनट तक पड़ेगी, इसके लिए महत्वपूर्ण तकनीकी व्यवस्था की गई है। वैज्ञानिक इस अलौकिक पलों को पूरी भव्यता से प्रदर्शित करने के लिए जुटे हुए हैं। इस खास पल के बारे में आपको अमर उजाला पल-पल की लाइव अपडेट देगा। हमने इसको लेकर खास तैयारी की है, जिसमें आप लाइव ब्लॉग पढ़ के साथ ही हमारे यूट्यूब चैनल पर भी इसका सीधा प्रसारण देख सकेंगे।

Ram Mandir - Wikipedia

भक्तों को 19 घंटे दर्शन देंगे रामलाल
रामनवमी Ram Navami  के दिन रामलाल भक्तों को 19 घंटे दर्शन देंगे श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने केवल राम जन्मोत्सव के दिन यानी 17 अप्रैल को ही दर्शन की अवधि बढ़ाने का निर्णय लिया है। राम जन्मोत्सव के दिन सुबह 3:30 बजे से ही भक्त दर्शन के लिए लाइन में लग सकेंगे। रात 11 बजे तक श्रृंगार, राग-भोग व दर्शन साथ-साथ चलते रहेंगे।

मंदिर आने से पहले रखें इस बात का विशेष ध्यान

श्रीराम नवमी  Shri Ram Navami महोत्सव के दौरान मंगला आरती के बाद ब्रह्म मुहूर्त में अति प्रातः 3:30 बजे से अभिषेक, श्रृंगार एवं दर्शन साथ-साथ चलते रहेंगे। श्रृंगार आरती प्रातः 5:00 बजे होगी। श्री रामलला का दर्शन एवं सभी पूजा-विधि यथावत साथ-साथ चलती रहेगी। भगवान को भोग लगाने के लिए समय-समय पर अल्प-काल को पर्दा रहेगा। रात्रि 11:00 बजे तक दर्शन का क्रम पूर्ववत चलता रहेगा। इसके बाद परिस्थिति अनुसार भोग एवं शयन आरती होगी। रामनवमी पर शयन आरती के बाद मंदिर निकास मार्ग पर प्रसाद मिलेगा। दर्शनार्थी अपना मोबाइल, जूता, चप्पल, बड़े बैग एवं प्रतिबंधित सामग्री आदि मंदिर से दूर सुरक्षित रखकर आएं।
RSS functionary Indresh Kumar leads Muslim group to Ayodhya's Ram Mandir

रामनवमी के दिन ढाई बजे से शुरू हो जाएंगे हनुमान लला के दर्शन

श्रद्धालुओं के लिए हनुमानगढ़ी में रामनवमी Ram Navami  के दिन स्पेशल व्यवस्थाएं होगी। रामनवमी 17 अप्रैल को हनुमान जी का दर्शन पूजन और आरती का दौर रात 2:30 बजे से ही शुरू हो जाएगा। सुबह 3:30 पर दर्शनार्थियों का प्रवेश शुरू हो जाएगा। इसके बाद दोपहर 11:45 से 12:20 तक भगवान राम के जन्म आरती के लिए हनुमानगढ़ी का कपाट बंद रहेगा। रामनवमी को दोपहर की आरती 3:00 से 3:20 तक होगी। इसके बाद रात 10:00 बजे 10:30 बजे तक संध्या आरती होगी संध्या आरती में भी प्रवेश बंद रहेगा। आमजन के लिए रात 11:30 बजे हनुमान लला का बंद पट हो जाएगा।

हेलीकॉप्टर से होगी फूलों की बरसात

रामनवमी Ram Navami  पर अयोध्या में बुधवार को हेलीकॉप्टर से फूलों की बरसात की जाएगी। राम की पैड़ी, रामकोट, सरयू तट, धर्मपथ, रामपथ समेत रामजन्मभूमि परिसर में फूलों की बरसात कर रामलला का जन्मदिवस मनाया जाएगा।
Ayodhya Ram Mandir ramlala devotees will be able to participate in Aarti ann | Ayodhya Ram Mandir: रामभक्तों के लिए खुशखबरी, रामलला की आरती में फिर से शामिल हो सकेंगे श्रद्धालु, जानें- तरीका

Frequently Asked Questions (FAQs)

1         सूर्य तिलक क्या है?

           हर 14वें साल होता है ये चमत्कारउन्‍होंने बताया कि ‘सूर्य तिलक परियोजना के तहत हर साल चैत्र माह में श्री रामनवमी पर दोपहर 12 बजे से भगवान राम के मस्तक पर सूर्य की रोशनी               से  तिलक किया जाएगा और हर साल इस दिन आकाश पर सूर्य की स्थिति बदलती है।

2.        राम को राम लला क्यों कहा जाता है?

           “लल्ला” उपनाम भगवान राम के दिव्य बाल पहलू पर प्रकाश डालता है, जो उन्हें भक्तों के बीच प्रिय शिशु देवता के रूप में प्रिय बनाता है। सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व: बचपन                के आकर्षण: भगवान राम का “राम लला” के रूप में चित्रण एक विशेष आकर्षण रखता है क्योंकि इसमें परमात्मा का एक प्रासंगिक और सुलभ रूप में चित्रण किया गया है।

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *