मलकानगिरी से केदारनाथ की दूरी | Malkangiri to Kedarnath Distance and Travel Guide

Malkangiri to kedarnath Distance

आज हम  Malkangiri to Kedarnath Distance and Travel Guide के बारे में बात करेंगे और आपको  बतायगे कि मलकानगिरी  से केदारनाथ जाने का सबसे अच्छा रास्ता और तरीका कौन सा है। हर साल लाखो श्रद्धालु बाबा केदार (भगवान शिव) के दर्शन के लिए केदारनाथ धाम की यात्रा करते है। हिन्दू धर्म के मान्यताओं के अनुसार इस मंदिर में आने श्रदालुओ के इच्छा की पूर्ति होती है | कोई भी श्रद्धालु मंदिर से निराश होकर नहीं जाता है उनकी जो भी मन्नते होती है भगवन शिव की कृपा से सब हो पूरी जाती है।अगर आप भी Malkangiri to Kedarnath यात्रा पर जाने की सोच रहे है तो इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपके बहुत काम आ सकती है जिसको ध्यान रखते हुए आप केदारनाथ यात्रा की तयारी कर सकते है। यहां पर आपको रेल, बस और हवाई जहाज या फिर अगर आप अपने वाहन से जाना चाहते है केदारनाथ जाने के सभी तरीको के बारे में बतायेंगे। 

About Malkangiri

Malkangiri To Kedarnath

मलकानगिरी ओडिशा में स्थित एक जिला है। मलकानगिरी ओडिशा राज्य के दक्षिण-पश्चिमी भाग में स्थित है और छत्तीसगढ़ राज्य के साथ सीमा पर है। यह जिला प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है और यहाँ पर घने जंगल, पहाड़, नदियाँ और खूबसूरत गांव हैं। मलकानगिरी जिला वनस्पति और वन्यजीवों के लिए प्रसिद्ध है। मलकानगिरी जिला में कई महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल हैं, जिनमें मंदिर और तीर्थ स्थल शामिल हैं। यहाँ पर धार्मिक यात्रा के अनेक स्थल हैं जो दर्शनीय हैं। मलकानगिरी जिला में अनेक आदिवासी समुदाय हैं, जैसे कि कोंड़, कुइ, गाधवाल, बोंडा, परजा, और बाकी आदिवासी समुदाय। इन समुदायों की संस्कृति, जीवनशैली, और कला अनूठी है और इन्हें प्राचीन भारतीय संस्कृति का हिस्सा माना जाता है।

City- Malkangiri

State- Orissa

Country- India

Nearest Railway Station- Jeypore (JYP)

Nearest Airport-  Rajahmundry Airport

Nearest Bus Stand-  Malkangiri

About Kedarnath

 

Malkangiri To kedarnath

यह उत्तराखंड राज्य में गढ़वाल मंडल के रुद्रप्रयाग जिले में  स्थित है यह मंदिर समुद्र स्तर से लगभग 3,583m (11,755 feet ) की ऊंचाई पर स्थित है। केदारनाथ मंदिर प्रसिद्ध १२ ज्योतिर्लिंगों में से एक है यह स्थल चारधाम यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है  मंदिर के आसपास हिमालय की शानदार पर्वतीय दृश्य है। मंदिर अत्यधिक मौसमी शर्तों के कारण हर साल कुछ समय के लिए ही खुलता है। यह मंदिर सिर्फ धार्मिक महत्त्व के लिए ही नहीं, बल्कि अपनी आकृति और आस-पास के वातावरण के लिए भी प्रसिद्ध हैं। इस पवित्र स्थल का शांत और सुन्दर माहौल स्वयं को खोजने के लिए भी बहुत ही उत्तम हैं।आमतौर पर यह अप्रैल के आखिर या मई माह के शुरुआत  में खुलता है और दीवाली (अक्टूबर/नवम्बर) के आसपास बंद होता है। यहां की कपाट खुलने की तिथियों का हिन्दू धार्मिक पंचांग के आधार पर होती है। केदारनाथ यात्रा के लिए आपको मुख्य धाम के दर्शन के लिए उत्तराखंड सरकार के द्वार नियम के अनुसार दर्शन पर्ची प्राप्त करनी होगी। इस  पर्ची के लिए आप ऑनलाइन  या केदारनाथ के दर्शन पर्ची काउंटर से प्राप्त कर सकते हैं । 

Distric-  Rudraprayag

State-  Uttarakhand

Country-  India

Nearest Railway Station-  Rishikesh (RKSH)

Nearest Airport-  Jolly Grant

मलकानगिरी  से केदारनाथ की दूरी | Malkangiri to Kedarnath Distance

Malkangiri to kedarnath Distance
Malkangiri to kedarnath Distance

 सबसे पहले बात करते है Malkangiri to Kedarnath Distance जो 2111 km है। केदारनाथ धाम पहुंचने के लिए कोई भी वाहन से आप गौरीकुंड तक जा सकते है। गौरीकुंड वहां लास्ट स्टॉपेज है जिसके बाद सड़के समाप्त हो जाती है। गौरीकुंड से मंदिर तक जाने के लिए आपको लगभग 16 km की दूरी का रास्ता तय करना है। मलकानगिरी  से गौरीकुंड पहुंचने के लिए आपको 10-15  घंटो का समय लग सकता है उसके बाद आपको गौरी कुंड से केदारनाथ मंदिर पहुंचने के लिए 16 km की दूरी तय करनी है अगर आप ये दूरी पैदल तय करेंगे तो आपको लगभग 6-8 घंटो का समय का लगेगा । गौरीकुंड के बाद हर किसी को पैदल  या फिर आप चाहे तो घोड़े खच्चर और पालकी की सहायता से मंदिर पहुंच सकते है। गौरीकुंड में पहुंचकर यहां आप रुकने की व्यवस्था जैसे किसी होटल या धर्मशाला में रुक कर अपना सामान रख कर आराम करे फिर अगले दिन सुबह जरुरी सामान के साथ मंदिर के लिए पैदल यात्रा शुरू करे।   

हिमलाय की पहाड़ियों से घिरे केदारनाथ मंदिर के दर्शन के लिए यहां के कठिन रास्तो और मौसम से गुजरना पड़ता है। श्रद्धालुओं  को यात्रा शुरू करने से पहले कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए जैसे आप खली पेट यात्रा शुरू ना करेअपने खानपान का ध्यान जरूर रखे जिससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी और आप वहां के मौसम अनुकूल एडजस्ट कर सके। 

मलकानगिरी  से केदारनाथ धाम कैसे जाएं | How to reach Kedarnath from Malkangiri 

 Malkangiri to Kedarnath कैसे जाये इस सवाल के जवाब के लिए आपको ये तय करना होगा कि आप किस माध्यम –रेलवे मार्ग , सड़क मार्ग या फिर हवाई मार्ग से केदारनाथ जाना चाहते है। अगर आपके पास पैसे की कमी नहीं है लेकिन समय की कमी है तब आप हवाई हवाई जहाज से भी केदारनाथ मंदिर पहुंच सकते है।  हवाई यात्रा से अलग आपके पास और भी विकल्प है जैसे आप Malkangiri to Kedarnath के लिए टूरिस्ट बस , टैक्सी ,शेयर कैब आदि बुक कर सकते है।

अगर आप  Malkangiri to Kedarnath कैसे जाये इन सवालो से टेंशन फ्री होकर केदारनाथ यात्रा करना चाहते है। आप केदारनाथ यात्रा के लिए Dev Dham Yatra ki website – https://devdhamyatra.com/kedarnath-yatra से Kedarnath Package बुक कर सकते है। दिए गए  Phone No.  7818947399 , 7505771634 पर फोन कॉल करके भी अपनी केदारनाथ यात्रा बुक करवा सकते है।

ROUTE MAP to cover Malkangiri to Kedarnath Distance

Malkangiri > Jeypore>Bhubneshwar > New Delhi > Haridwar > Rishikesh  > Devprayag   > Srinagar   > Rudraprayag > Gaurikund (via Augustmuni > Guptkashi > Phata > Sitapur > Sonprayag  > Gaurikund > Kedarnath Trek

 

सड़क मार्ग द्वारा मलकानगिरी  से केदारनाथ कैसे जाएँ | How to reach Malkangiri to Kedarnath distance by Road 

Malkangiri to Kedarnath Distance
Malkangiri to Kedarnath Distance by road

अगर आप मलकानगिरी  से केदारनाथ तक सड़क मार्ग से जाना चाहते है उसके लिए आप मलकानगिरी  से ऋषिकेश पहुंचकर अपनी केदारनाथ धाम की यात्रा आरम्भ कर सकते है । ऋषिकेश से केदारनाथ की दूरी २३२ Km है जो देहरादून या हरिद्वार से केदारनाथ तक की दूरी के मुकाबले कम है।

सड़क मार्ग से मलकानगिरी से केदारनाथ जाने के लिए इन चरणों का पालन करें-

  1. मलकानगिरी से हरिद्वार या ऋषिकेश जाएँ : मानकगिरि से हरिद्वार या ऋषिकेश पहुँचने के लिए bus, taxi ya train का इस्तेमाल कर सकते हैं । हरिद्वार और ऋषिकेश दोनों स्थल केदारनाथ के निकट स्थल हैं
  2. हरिद्वार या ऋषिकेश से गौरीकुंड जाएं: हरिद्वार या ऋषिकेश से आपको गौरीकुंड तक जाना होगा, जो केदारनाथ के प्रवेश द्वार है। आप यहां तक ​​बस, टैक्सी या अपनी गाड़ी से पहुंच सकते हैं। गौरीकुंड, केदारनाथ यात्रा की प्रारंभिक बिंदु है।
  3. गौरीकुंड से केदारनाथ: गौरीकुंड केदारनाथ पहुंचने के लिए लास्ट स्टॉपेज है । श्रदालुओ के लिए गौरीकुंड के बाद केदारनाथ मंदिर पहुंचने के लिए दो विकल्प उपलब्ध है– ट्रेक( पैदल यात्रा ) या फटा हेलिपैड  हेलीकॉप्टर (helicopter)  सुविधा से भी आप मंदिर पहुंच सकते है।  गौरीकुंड के बाद हेलिकॉप्टर से जाने के लिए एक व्यक्ति का 2500/- का खर्चा है। गौरीकुंड के बाद हर किसी को पैदल  या फिर आप चाहे तो घोड़े खच्चर और पालकी की सहायता से मंदिर पहुंच सकते है। ये सफर लगभाग 16-18 किलोमीटर तक का है। 

 रेलवे मार्ग द्वारा मलकानगिरी  से केदारनाथ कैसे जाएँ | Malkangiri to Kedarnath distance by Train

Malkangiri to Kedarnath Distance
Malkangiri to Kedarnath Distance by train

Malkangiri to Kedarnath तक जाने के लिए डायरेक्ट रेलवे मार्ग नहीं है। अगर आप रेलवे मार्ग से केदारनाथ यात्रा करने की सोच रहे है उसके लिए आपको देहरादून, हरिद्वार या फिर ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा । उसके बाद बाकी यात्रा सड़क मार्ग या हेलीकॉप्टर द्वारा तय कर सकते है देहरादून में सहस्त्रधारा  हेलिपैड से हेलीकाप्टर के माध्यम से आसानी से केदारनाथ के पास के हेलिपैड (फाटा, सिरसु, गुप्तकाशी) पहुंचा जा सकता है। मलकानगिरी से निकटम रेलवे स्टेशन (JEYPORE (JYP): सबसे पहले आप मलकानगिरी से कोई ऑटो, बस या टैक्सी से निकटतम रेलवे स्टेशन jeypore(JYP) पहुंचना है। मलकानगिरी से Jeypore railway station की दूरी – 103km है इस दूरी को तय करने में आपको २-३ घंटे का समय लग सकता है।

हरिद्वार से केदारनाथ की दूरी | Kedarnath Distance from Haridwar : 247 Kms 

ऋषिकेश से केदारनाथ की दूरी | Kedarnath Distance from Rishikesh : 232 Kms 

देहरादून से केदारनाथ की दूरी | Kedarnath Distance from Dehradun : 268 Kms

 

हवाई मार्ग  द्वारा मलकानगिरी  से केदारनाथ कैसे जाएँ | Malkangiri to Kedarnath distance by Air 

Malkangiri to Kedarnath Distance
Malkangiri to Kedarnath Distance by air

मलकानगिरी  से केदारनाथ तक जाने के लिए डायरेक्ट हवाई जहाज नहीं है। केदारनाथ मंदिर तक हवाई मार्ग से पहुंचने के लिए आपको मलकानगिरी  के निकटम हवाई अड्डा (Nearest Airport) Rajahmundry Airport से जोलीग्रांट देहरादून हवाई अड्डे तक जाना होगा उसके बाद बाकी की यात्रा सड़क मार्ग या हेलीकॉप्टर से तय कर सकते है। देहरादून में सहस्त्रधारा हेलिपैड से हेलीकाप्टर के माध्यम से आसानी से केदारनाथ के पास के हेलिपैड (फाटा, सिरसु, गुप्तकाशी) पहुंचा जा सकता है। देहरादून से केदारनाथ तक हेलीकॉप्टर से पहुंचने का एक व्यक्ति का  खर्चा लगभग 50,000/- है

 

I hope this article about Malkangiri to Kedarnath Distance and Travel Guide will help you in Malkangiri to Kedarnath Distance and Travel Guide.

Good luck.

 

Common FAQ related Malkangiri to Kedarnath Distance and Travel Guide

 

Que: केदारनाथ यात्रा के लिए मुझे अपने साथ क्या ले जाना चाहिए? (What should I carry with me for the Kedarnath Yatra)

Ans:  आपको गर्म कपड़े, आरामदायक ट्रैकिंग जूते, एक रेनकोट, आवश्यक दवाएं, एक प्राथमिक चिकित्सा किट, आईडी प्रूफ और कुछ नकदी ले जानी चाहिए। कुछ एनर्जी स्नैक्स और बोतलबंद पानी ले जाना भी एक अच्छा विचार है

क्या Malkangiri to Kedarnath तक कोई सीधी ट्रेन सेवा है?

(Is there any direct train service available from Malkangiri to Kedarnath?)

Ans:- नहीं, Malkangiri to Kedarnath तक कोई सीधी ट्रेन सेवा उपलब्ध नहीं है। केदारनाथ के निकटतम रेलवे स्टेशन हरिद्वार और ऋषिकेश जा सकते है

Que: Malkangiri to kedarnath जाने का अच्छा समय कौन सा है ?(What is the best time to visit Malkangiri to Kedarnath)

Ans: केदारनाथ की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय गर्मियों के महीनों के दौरान, मई से जून तक और फिर सितंबर से अक्टूबर तक माना जाता है है। मौसम सुहावना है और केदारनाथ मंदिर आमतौर पर इन समय के दौरान तीर्थयात्रियों के लिए खुला रहता है।

Que: क्या मुझे केदारनाथ यात्रा के लिए किसी परमिट या पास की आवश्यकता है? Do I need any permits or passes for the Kedarnath Yatra?

Ans: हां, आपको केदारनाथ यात्रा के लिए परमिट और पास प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। ये परमिट आमतौर पर ऋषिकेश या हरिद्वार में जारी किए जाते हैं, और ये यात्रा के दौरान आपकी सुरक्षा के लिए आवश्यक हैं।

Que: क्या ऊंचाई और मौसम की स्थिति को देखते हुए केदारनाथ की यात्रा करना सुरक्षित है?( Is it safe to travel to Kedarnath, considering the altitude and weather conditions)

 Ans: यदि आप सही मौसम में अपनी यात्रा की योजना बनाते हैं और आवश्यक सावधानियां बरतते हैं तो केदारनाथ की यात्रा सुरक्षित हो सकती है। मौसम के पूर्वानुमानों की निगरानी करना और मौसम की बदलती परिस्थितियों के लिए तैयार रहना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस क्षेत्र में ऊंचाई पर होने के कारण अचानक मौसम परिवर्तन की संभावना रहती है

 Que: क्या केदारनाथ में आवास के विकल्प हैं? Are there lodging facilities available in Kedarnath?

 Ans: हाँ, केदारनाथ में आवास के विकल्प मौजूद हैं। आप केदारनाथ और उसके आसपास विभिन्न गेस्टहाउस, धर्मशालाएं और शिविर स्थल पा सकते हैं। हालाँकि, सलाह दी जाती है कि आप अपना आवास पहले से बुक कर लें, खासकर चरम तीर्थयात्रा के मौसम के दौरान।

 Que: क्या मैं केदारनाथ यात्रा के लिए किसी गाइड या पोर्टर को नियुक्त कर सकता हूँ? (Can I hire any guide for the Kedarnath Yatra)

Ans: हां, आप केदारनाथ यात्रा के दौरान सहायता के लिए गाइड और पोर्टर्स को काम पर रख सकते हैं। वे आपका सामान ले जाने में मदद कर सकते हैं, मार्ग के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं और आपकी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं।

 

Author: Shilki Kashyap

 

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *