Kedarnath Dham Update 2024 :10 मई को खुलेंगे बाबा केदार के कपाट, इस दिन डोली होगी रवाना

Kedarnath Dham 2024

Kedarnath Dham Update 2024 :10 मई को खुलेंगे बाबा केदार के कपाट, इस दिन डोली होगी रवाना

Kedarnath Dham Opening Date: उत्तराखंड में बाबा केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख की घोषणा ओम्कारेश्वर मंदिर उखीमठ में कर दी गई है|Baba Kedarnath Dham में हर साल की तरह इस साल भी महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर बाबा Kedarnath Dham के कपाट खुलने की तारीख की घोषणा की गई. आज शुक्रवार (08 मार्च) को ओम्कारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में तिथि घोषित की गई. बाबा केदार के कपाट 10 मई को सुबह सात बजे से खुल जाएंगे. साथ ही शीतकालीन गद्दीस्थल ओम्कारेश्वर मंदिर से 6 मई को डोली रवाना होगी.

Kedarnath dham Update

 

बाबा Kedarnath रावल के साथ अन्य पुजारियों के मौजूदगी में शुभ मुहुर्त निकाला गया. इस मौके पर बदरी केदार समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय भी मौजूद रहे. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने बताया कि पंचमुखी डोली 6 मई को श्री Kedarnath Dham के लिए प्रस्थान करेगी और विभिन्न पड़ावों से होते हुए 9 मई की शाम को Kedarnath Dham पहुंचेगी.

धार्मिक अनुष्ठान सुबह से ही हो गए थे शुरू  

कपाट खुलने की तिथि आज पचकदार गद्दी स्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय की मौजूदगी में आयोजित एक धार्मिक समारोह में तय की गई है. महाशिवरात्रि मौके पर ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में सुबह नौ बजे से ही धार्मिक अनुष्ठान शुरू हो गए थे.

चारधाम की यात्रा की तैयारियों पर जोर

Kedarnath Dham Update

 

इससे पहले बसन्त पंचमी के मौके पर बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित की गई थी. इसके बाद से प्रशासन ने चारधाम यात्रा की तैयारियों पर जोर देना शुरू कर दिया था| चार धाम यात्रा में सबसे ज्यादा श्रद्धालु बाबा Kedarnath Dham में दर्शन करने जाते हैं. इन यात्रियों को कुछ परेशानियों से भी दो चार होना पड़ जाता है. यात्रियों की इन्हीं परेशानियों को देखते हुए प्रशासन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी थीं|

FAQ :

Question 1: Kedarnath Dham का कपट 2024 में कब खुलेगा?

Answer: 2024 में इस दिन खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट मूर्ति की पूजा के बाद इसे 9 मई की शाम को केदारनाथ धाम पहुंचाया जाएगा और इसके बाद 10 मई को विधि-विधान के साथ केदारनाथ धाम के कपाट खोले जाएंगे। हालांकि केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की जो प्रक्रिया है उसका आरंभ 6 मई से ही हो जाएगा लेकिन कपाट अक्षय तृतीया के दिन ही खुलेंगे।

Question 2: केदारनाथ जाने के लिए क्या करना पड़ेगा?

Answer: Kedarnath Dham तक पहुँचने का सबसे सुविधाजनक और तेज़ तरीका हेलीकॉप्टर से है। केदारनाथ यात्रा हेलीकाप्टर द्वारा देहरादून से उपलब्ध है। देहरादून से, केदारनाथ यात्रा हेलीकाप्टर लागत लगभग 50,000 रुपये प्रति व्यक्ति है।

Question 3: Kedarnath Dham जाने के लिए कौन सा टाइम अच्छा है?

Answer: यहां जाने का सही समय अप्रैल, मई और जून का महीना है. भारी बर्फबारी में इस मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. केदारनाथ धाम जाने के लिए, सबसे पहले आपको देहरादून-ऋषिकेश या हरिद्वार पहुंचना होगा. यहां तक पहुंचने के लिए आप हवाई यात्रा, ट्रेन, बस या अन्य किसी भी परिवहन से यातायात कर सकते हैं|

Question 4: क्या हम बिना रजिस्ट्रेशन के केदारनाथ जा सकते हैं?

Answer: नहीं, बिना पंजीकरण के तीर्थयात्री केदारनाथ मंदिर के दर्शन नहीं कर सकते । चार धाम यात्रा पंजीकरण उन लोगों के लिए अनिवार्य है जो उत्तराखंड में बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री या हेमकुंड साहिब के मंदिरों की यात्रा की योजना बना रहे हैं।

Question 5: केदारनाथ 6 महीने के लिए क्यों बंद है?

Answer: शीत ऋतु में भारी बर्फबारी के कारण केदारनाथ धाम के सभी रास्ते छह महीने के लिए बंद हो जाते हैं। हर वर्ष शीतकाल में केदारनाथ धाम के कपाट दिवाली के दो दिन बाद भाई दूज के अवसर पर बंद कर दिये जाते हैं। मंदिर अप्रैल या मई में फिर से खुलता है।

 

 

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *