Veerbhadra Temple | जहां विराजमान है शिव का रौद्र रूप |

veerbhadra temple

About Veerbhadra | वीरभद्र के बारे में |

veerbhadra

भगवान शिव और माता सती के विवाह के कुछ समय बाद, सती के पिता दक्ष प्रजापति जो एक शक्तिशाली ऋषि और राजा थे, उनके द्वारा एक भव्य यज्ञ का आयोजन किया गया | दक्ष के मन में भगवान शिव के प्रति अत्यधिक नाराजगी थी और उन्होंने उन्हें यज्ञ में भगवान शिव को आमंत्रित नहीं किया। अपने पति के प्रति अत्यधिक समर्पित सती अपने पिता के इस कार्यों से बहुत आहत हुई । भगवान शिव की सलाह के बावजूद, सती ने बिन बुलाए यज्ञ में शामिल होने का फैसला किया। जब वह पहुंची तो दक्ष ने सती और भगवान शिव का अपमान किया।

दु:ख और क्रोध से  व्याकुल होकर सती ने यज्ञ अग्नि में आत्मदाह कर लिया। सती की मृत्यु की खबर सुनकर, भगवान शिव बेकाबू क्रोध से भर गए। यज्ञ की लपटों से, उन्होंने एक भयंकर और क्रोधी रूप बनाया जो वीरभद्र के नाम से जाना जाता है। वीरभद्र हजारों भुजाओं, उग्र आँखों और भयानक मुख के साथ उभरे।

वीरभद्र ने यज्ञ में विध्वंस मचा दिया और उसके रास्ते में आने वाली हर चीज़ को नष्ट कर दिया। उन्होंने दक्ष का सिर काट दिया और यज्ञ अनुष्ठान को बाधित कर दिया। वीरभद्र के क्रोध के आगे भी देवता कांप उठे। हालाँकि, भगवान शिव ने हस्तक्षेप किया और वीरभद्र को शांत किया। उन्होंने दक्ष के शरीर पर बकरे का सिर रखकर उसे जीवित कर दिया। दक्ष को अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने भगवान शिव से क्षमा मांगी।

Construction of Veerbhadra Temple|वीरभद्र मंदिर का निर्माण|

वीरभद्र मंदिर का निर्माण 1530 ई. में दो भाइयों वीरन्ना और विरुपन्ना ने करवाया था। वे विजयनगर साम्राज्य के तहत राजा अच्युतराय के शासनकाल के दौरान राज्यपाल थे। मंदिर की दीवारों पर सुंदर मूर्तियां सुशोभित हैं, जिनमें सुंदर नक्काशी के साथ 70 पत्थर के खंभे हैं।

इनमें से एक खंभा छत से लटका हुआ है। खंभे के आधार और जमीन के बीच एक गैप है. कपड़े या कागज के टुकड़े जैसी पतली वस्तुओं को इसके नीचे से गुजारा जा सकता है। मंदिर को तीन खंडों में विभाजित किया गया है – मुख मंडप, अर्थ मंडप और कल्याण मंडप। मुख मंडप और अर्थ मंडप में मूर्तियां और भित्ति चित्र अपने कौशल और सुंदरता में असाधारण हैं। अर्थ मंडप में आदमकद संगीतकारों और नर्तकों के साथ स्तंभों की नक्काशी की गई है।

अर्थ और कल्याण मंडपों में अधिकांश मूर्तियां और भित्ति चित्र अनंतशयन, दत्तात्रेय, नारद, चतुर्मुख ब्रम्हा और रंभा जैसी पौराणिक कहानियों को चित्रित करते हैं। गर्भगृह या गर्भगृह के प्रवेश द्वार को स्तंभों और छत पर मूर्तियों और चित्रों से बड़े पैमाने पर सजाया गया है। मूर्तियां देवी-देवताओं, देवताओं, संतों, संगीतकारों और नर्तकों की हैं।

हार के साथ नंदी की विशाल मूर्ति। मंदिर से लगभग 500 मीटर की दूरी पर भगवान शिव के बैल वाहन नंदी की एक विशाल मूर्ति है। नंदी का निर्माण ग्रेनाइट चट्टान के एक ही शिलाखंड से किया गया है। इसकी ऊंचाई 20 फीट और लंबाई 30 फीट है। नंदी की मूर्ति को  हार और छोटे सींगों वाली घंटी श्रृंखला से सजाया गया है।

मंदिर के बाहरी घेरे पर ग्रेनाइट का एक विशाल शिलाखंड है जिस पर सात फनों वाले कुंडलित नाग की आकृति बनी हुई है, जिसे नागलिंग के नाम से जाना जाता है। नागलिंग काले ग्रेनाइट से बने शिवलिंग के ऊपर एक छत्र या आश्रय प्रदान करता है। यह अखंड संरचना 15 फीट ऊंची है। किंवदंती है कि यह मूर्ति एक ग्रेनाइट शिला से एक घंटे में श्रमिकों द्वारा बनाई गई थी जब वे दोपहर के भोजन के लिए इंतजार कर रहे थे। लेपाक्षी मंदिर किंवदंतियों और कहानियों का खजाना है, जो 16वीं शताब्दी के वास्तुशिल्प चमत्कार के रहस्यों को जोड़ता है।

 

Worship time in Veerbhadra temple |वीरभद्र मंदिर में पूजा का समय|

वीरभद्र मंदिर में पूजा का समय सुबह 5:00 बजे से शाम 8:30 बजे तक

Pooja Days Pooja sessions Pooja Timings
Daily Morning Time 5:00 am – 12:30 pm
Daily Break Time 12:30 pm – 4:00 pm
Daily Evening Time 4:00 pm – 8:30 pm
Daily Closing Time 8:30 pm

Location of Veerbhadra Temple | वीरभद्र मंदिर का स्थान  |

यह मंदिर कछुए के आकार की एक पहाड़ी पर स्थित है, जिसे कूर्म सैला के नाम से जाना जाता है। बेंगलुरु से लगभग 140 किलोमीटर दूर लेपाक्षी शहर इस वास्तुशिल्प रत्न की मेजबानी करता है। पर्यटक हैदराबाद से राष्ट्रीय राजमार्ग NH7 के माध्यम से लेपाक्षी तक पहुंच सकते हैं |

How to reach Veerbhadra Temple Lepkshi |वीरभद्र मंदिर लेप्क्षी कैसे पहुंचे|

How to reach Veerbhadra Temple by Air

Veerbhadra Temple by air

दिल्ली  और विशाखापत्तनम  के बीच उड़ान का समय लगभग 3 घंटे 52 मिनट है और लगभग 1357 किमी की दूरी  है।

How to reach Veerbhadra Temple by Train

veerbhadra temple by train

दिल्ली से वीरभद्र मंदिर के लिए सीधी  ट्रेन है ट्रेन संख्या 12628 कर्नाटक एक्सप्रेस है। समय लगभग 40 घंटे 25 मिनट है और  लगभग 2406 किमी की दूरी  है।

How to reach Veerbhadra Temple by Bus

veerbhadra by bus

बेंगलुरु से हिंदूपुर के लिए बस पकड़ें, और हिंदूपुर से आपको लेपाक्षी के लिए कई बसें मिलेंगी। आप मैजेस्टिक तीसरे टर्मिनल से हिंदूपुर के लिए बसें पा सकते हैं। हिंदूपुर बेंगलुरु से 100 किलोमीटर दूर है। वहां पहुंचने में 3 घंटे लगेंगे|

How to reach Veerbhadra temple by taxi

veerbhadra by taxi

बेंगलुरु से वीरभद्र मंदिर तक जाने का सबसे तेज़ तरीका टैक्सी है जिसमें 1 घंटा 46 मिनट लगते हैं और बेंगलुरु और वीरभद्र मंदिर के बीच की दूरी 92 किमी है। सड़क की दूरी 116.1 किमी है।

 

Tourist  Places Near  Veerbhadra Temple |वीरभद्र मंदिर के पास पर्यटन स्थल|

Lalbagh Botanical Garden

lalbagh botanical garden
Lalbagh Botanical Garden

लालबाग बॉटनिकल गार्डन, वीरभद्र मंदिर से 124 किलोमीटर की दूरी पर है। वनस्पति कलाकृति और पौधों के संरक्षण के केंद्र के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध, लालबाग राज्य के सबसे सुंदर उद्यानों में से एक है।

 Wonderla Amusement Park, Bengaluru

 Wonderla Amusement Park, Bengaluru
Wonderla Amusement Park, Bengaluru

वंडरला मनोरंजन पार्क, वीरभद्र मंदिर से 157 किलोमीटर की दूरी पर है। यह अपनी उच्च-रोमांच वाली सूखी सवारी के लिए सबसे प्रसिद्ध है, इसमें कुछ आरामदायक, मज़ेदार सवारी भी हैं, इसलिए यह प्रत्येक आगंतुक के लिए कुछ न कुछ प्रदान करता है। मैसूर रोड ,बैंगलोर में स्थित, वंडरला 60 से अधिक सवारी के साथ एक शानदार मनोरंजन + वॉटर पार्क है।

ISKCON Temple Bangalore

ISKCON temple Bangalore
ISKCON Temple Bangalore

इस्कॉन मंदिर बैंगलोर, वीरभद्र मंदिर से 122 किलोमीटर की दूरी पर है। मंदिर में कृष्ण, बलराम और राधा सहित विभिन्न देवता हैं। मंदिर का एक अन्य प्रमुख आकर्षण वार्षिक रथ जुलूस है, जो बड़ी संख्या में भक्तों को आकर्षित करता है। इस्कॉन मंदिरों में राधा और भगवान कृष्ण मुख्य देवता हैं

Stay places near Veerbhadra temple

वीरभद्र मंदिर के पास कई होटल और गेस्ट हाउस हैं जहां आप रुक सकते हैं, यहां आपको आरामदायक और सुरक्षित माहौल मिलेगा |

 

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *