Surat to Kedarnath Distance – A Comprehensive Guide

Surat to Kedarnath Distance

सूरत से केदारनाथ की दूरी:

केदारनाथ मंदिर उत्तराखंड के बारे में(About Kedarnath Temple Uttarakhand):

भगवान शिव का केदारनाथ मंदिर उत्तराखंड राज्य में गढ़वाल की हिमालय श्रृंखला में स्थित है। यह लगभग 1200 साल पुराना मंदिर है। केदारनाथ मंदिर अप्रैल के महीने में खुलता है और नवंबर के महीने में बंद हो जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार केदारनाथ बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

सूरत गुजरात के बारे में (About Surat Gujrat):

सूरत भारत के गुजरात राज्य का एक शहर है जो भारत के पश्चिमी भाग में स्थित है। सूरत शहर ताप्ती नदी के तट पर स्थित है। सूरत अपने कपड़ा और हीरा उद्योगों के लिए प्रसिद्ध है। हीरे की कटाई और पॉलिशिंग में सूरत दुनिया का 90% बाजार हिस्सा रखता है।

सूरत से केदारनाथ कैसे पहुँचे (How to reach from Surat to Kedarnath):

सूरत से केदारनाथ की दूरी लगभग 1300 किलोमीटर है। सूरत से केदारनाथ पहुंचने के कई रास्ते हैं।

  • By Road:सड़क द्वारा:

    आप सूरत से केदारनाथ की दूरी सड़क मार्ग से तय कर सकते हैं लेकिन यह सुविधाजनक (convenient) तरीका नहीं है, अगर आप सड़क यात्रा के शौकीन हैं या टीवीएफ के ट्रिपलिंग के प्रशंसक (fan) हैं तो यह आपके लिए रोड ट्रिप (road trip) बड़ी ही रोमांचक होगी|आप इस रोड ट्रिप (road trip )को 3 से 4 दिनों में पूरा कर सकते हैं, इसलिए यदि आपके पास पर्याप्त समय है , तो आप अपने सफर को यादगार बना सकते है |
    surat to kedarnath distance

  •  निजी परिवहन द्वारा (By Private Transport):

सूरत से केदारनाथ(kedrnath) की दूरी अपनी निजी कार से तय की जा सकती है। 1300 किलोमीटर की दूरी अपनी  पसंद के अनुसार तय की जा सकती है; कुछ लोगों को 3 से 4 दिन लगते हैं, और अन्य को 5 दिन लग सकते हैं। निम्नलिखित मार्ग को अपने वाहन से तय कर सकते है | 

सूरत -> भरूच -> वडोदरा -> गोधरा -> उदयपुर -> भीलवाड़ा -> किशनगढ़ -> जयपुर -> दिल्ली -> हरिद्वार -> देवप्रयाग -> श्रीनगर -> रुद्रप्रयाग -> अगस्तमुनि -> गुप्तकाशी -> फाटा -> सोनप्रयाग 

सोनप्रयाग पहुंचने के बाद सार्वजनिक परिवहन आपको गौरीकुंड तक ले जाएगा, फिर 16 किमी का सफर पैदल तय करना पड़ेगा 

  • सार्वजनिक परिवहन द्वारा(By Public Transport):

सूरत और केदारनाथ के बीच की दूरी बस से भी तय की जा सकती है लेकिन इन दोनों स्थानों के बीच बसों की कोई सीधी कनेक्टिविटी नहीं है इसलिए यदि आप बस से यात्रा करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित मार्ग लेना होगा:

सूरत -> अहमदाबाद  इसकी लागत (cost) लगभग 500 रुपये हो सकती है और बस को अहमदाबाद पहुंचने में लगभग 6 घंटे लगेंगे

अहमदाबाद -> हरिद्वार यात्रा 25-26 घंटे की होगी और इसमें आपको लगभग 2500 रुपये खर्च हो सकते है | ।

हरिद्वार -> गुप्तकाशी 8-9 घंटे की यात्रा होगी जिसकी लागत (cost) लगभग 900रुपये हो सकती है है।

गुप्तकाशी पहुंचने के बाद आपको स्थानीय टैक्सी लेनी होगी। टैक्सी आपको गौरीकुंड छोड़ देगी और फिर आपको पैदल ही केदारनाथ तक जाना होगा।

  • ट्रेन से(By Train):
    आप सूरत से केदारनाथ की यात्रा ट्रेन (train) से भी तय कर सकते हैं, यह दूरी तय करने का यह सबसे सस्ता तरीका है, हालांकि सूरत और केदारनाथ के बीच कोई सीधी ट्रेन नहीं है, आपको सूरत से हरिद्वार या दिल्ली ट्रेन से पहुंचना होगा और फिर केदारनाथ के लिए बस लेनी होगी। , हरिद्वार से केवल बसें और निजी टैक्सियाँ उपलब्ध हैं, ट्रेनें उपलब्ध नहीं हैं क्योंकि ऋषिकेश से आगे कोई रेलवे लाइन नहीं है।

    सूरत और हरिद्वार के बीच सीधी ट्रेन है:
    ट्रेन संख्या 19019 BDTS HW EXP पूरे सप्ताह चलती है। टिकटों की कीमत SL-550, 3A-1565, 2A-2260 और 1A-3455 के आसपास है।
  •  हवाई जहाज द्वारा (By Airplane):

 सूरत से केदारनाथ की दूरी हवाई मार्ग से भी तय की जा सकती है। केदारनाथ का निकटतम हवाई अड्डा देहरादून हवाई अड्डा है। यह केदारनाथ से 100 किमी दूर है, और हालांकि सूरत से देहरादून के लिए कोई सीधी उड़ान नहीं है, आप सूरत से मुंबई और फिर देहरादून या सूरत से दिल्ली और फिर देहरादून तक उड़ान भर सकते हैं। देहरादून हवाई अड्डे पर  पहुंचने  के बाद, आपको सहस्त्रधारा रोड देहरादून स्थित सहस्त्रधारा हेलीपैड पर जाना पड़ेगा और केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर में सवार होना पड़ेगा ।

नोट(NOTE): आपको हेलीकॉप्टर पहले से बुक करना होगा।

सूरत और केदारनाथ की दूरी तय करने का सबसे अच्छा तरीका और सबसे सस्ता तरीका (The best way and Cheapest way to cover Surat and Kedarnath Distance ): 

सूरत से केदारनाथ की यात्रा करने का सबसे अच्छा और किफायती तरीका ट्रेन है। केदारनाथ की यात्रा के लिए यह सबसे सस्ता साधन होगा, इसमें आपको लगभग 5k-6k का खर्च आएगा।

 

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *