सुदर्शन चक्र के बारे में (ABOUT SUDARSHAN CHAKRA)

SUDARSHAN CHAKRA

सुदर्शन चक्र के बारे में (ABOUT SUDARSHAN CHAKRA)

सुदर्शन चक्र (sudarshan chakra) एक ऐसा चक्र है जिसको हिंदू शास्त्रों में भगवान श्री विष्णु और भगवान श्रीकृष्ण का अस्त्र बताया गया है। इस अस्त्र  को हिंदू शास्त्र में भगवान श्रीविष्णु के दाहिने पिछले हाथ पर दिखाया जाता है। भगवान श्रीविष्णु चक्र के अलावा और भी अस्त्र अपने हाथों में रखते हैं, जो इस प्रकार है, कौमोदकी (गदा), पद्म (कमल),  और पांचजन्य (शंख)! यह कुछ ऐसा अस्त्र है जो भगवान श्रीविष्णु अपने चार हाथों में धारण करते हैं। 

जबकि ऋग्वेद की मानें तो ऋग्वेद के अनुसार भगवान श्री विष्णु के हाथों में यह चक्र समय चक्र के रूप में भी परिभाषित किया जाता है, जिससे उन्होंने समय समय पर असुरों का संहार भी किया है।

सुदर्शनचक्र  के बारे में ऐसा भी माना जाता है कि यह चक्र अचूक है, यहाँ अपने लक्ष्य का पीछा करता है और उसका काम तमाम करने के बाद ही अपने धारण हर्ता के पास आता है। सुदर्शन को भगवान श्री विष्णु की तर्जनी ऊँगली पर घूमता दिखाया जाता है। वैसे तो सभी देवताओं के पास अपने अपने अस्त्र व शस्त्र होते हैं किंतु सुदर्शन चक्र (sudarshan chakra) एक ऐसा चक्र है जो धार्मिक रूप से एक पूजनीय शस्त्र  के रूप में कई राज्यों में पूजा जाता है। इस चक्र का वर्णन महाभारत में भी देखने को मिलता है महाभारत के युद्ध में भगवान श्रीकृष्ण के पास भी यही चक्र देखने को मिला। ऐसा माना जाता है कि भगवान श्री कृष्ण ने महाभारत में वर्णित शिशुपाल का सर, सुदर्शन  से ही धड़ से अलग किया था।

कई पुराणो व वेदों में सुदर्शन चक्र (sudarshan chakra) को ब्रह्मास्त्र के समान माना गया, किंतु यह ब्रह्मास्त्र की तरह एक विध्वंशकारी अस्त्र कदापि नहीं था, लेकिन सुदर्शन का उपयोग अति आवश्यक होने पर किया जाता था। यह एक बार छोड़े जाने पर जब तक अपने दुश्मन का सम्पूर्ण नाश न कर दें तब तक यहाँ वापस नहीं आता था। सुदर्शनचक्र किस तरह बनाया गया है इसके विज्ञान का किसी को पता नहीं है, किंतु जीस तरह परमाणु बम के ज्ञान को सबसे छुपाया जाता है, उसी तरीके से सुदर्शनचक्र के विज्ञान और ज्ञान को भी छुपाया गया ताकि इसे ज्यादा विध्वंस ना हो सके। यह चक्र जितना रहस्यमयी चक्र है, उतना ही इसको चलाने की प्रणाली भी रहस्यमयी है। श्री कृष्ण के पास यहाँ चक्र मा देवी की कृपा से आया था, कई जगहों पर यह भी कहा जाता है कि भगवान श्रीकृष्ण को यह चक्र भगवान परशुराम ने दिया था। (about sudarshan chakra

सुदर्शन चक्र के ऐतिहासिक तथ्य

  • वाल्मीकि रामायण के अनुसारसुदर्शनचक्र , पुरुषोत्तम (विष्णु) ने विश्वकर्मा द्वारा निर्मित चक्रवण नामक पर्वत के ऊपर हयग्रीव नामक एक दानव को मार डाला और उससे एक चक्र यानी sudarshan chakra छीन लिया
  • पुराणों में सुदर्शनचक्र को देवताओं के शिल्पी विश्वकर्मा ने बनाया था। विश्वकर्मा की पुत्री संजना का विवाह सूर्य से हुआ था। सूर्य की प्रचंड रोशनी और गर्मी के कारण वह सूर्य के निकट नहीं जा सकती थी। उसने इसकी शिकायत अपने पिता से की, विश्वकर्मा ने सूर्य की चमक कम कर दी ताकि उनकी पुत्री सूर्य को गले लगा सके। बची हुई रौशनी को(जिसे विश्वकर्मा ने सूर्य से कम कर दिया) विश्वकर्मा द्वारा एकत्र किया गया था और तीन दिव्य वस्तुओं में बनाया गया था, (1) हवाई वाहन पुष्पक विमान, (2) शिव का त्रिशूल, (3) विष्णु का सुदर्शन चक्र  (sudarshan chakra)। चक्र में 10 मिलियन दांतदार किनारे होने का वर्णन किया गया है।
  • महाभारत में, जयद्रथ अर्जुन के पुत्र की मृत्यु के लिए जिम्मेदार है, अर्जुन ने सूर्यास्त से अगले दिन जयद्रथ को मारकर उसका बदला लेने की प्रतिज्ञा की। हालाँकि द्रोण सैनिकों की तीन परतों का एक संयोजन बनाते हैं, जो जयद्रथ के चारों ओर एक सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करते हैं। तो कृष्ण अपने सुदर्शनचक्र का उपयोग करके एक कृत्रिम सूर्यास्त बनाते हैं। यह देखकर जयद्रथ अर्जुन की हार का जश्न मनाने के लिए सुरक्षा कवच से बाहर आ जाता है। उसी क्षण, कृष्ण ने सूर्य को प्रकट करने के लिए अपना चक्र वापस ले लिया। कृष्ण तब अर्जुन को उसे मारने की आज्ञा देते हैं और अर्जुन उसके आदेशों का पालन करते हुए जयद्रथ का सिर काट देता है।

How Powerful is lord Vishnu Sudarshan Chakra know its speed weight and specifications | Sudharshan Chakra Power: कितनी थी ब्रह्मास्त्र से भी घातक सुदर्शन चक्र की रफ्तार और वजन, इस अस्त्र की

  • सुदर्शनचक्र का उपयोग शिव की पत्नी सती के शव को 51 टुकड़ों में काटने के लिए किया गया था, जब उन्होंने अपने पिता दक्ष के यज्ञ (अग्नि यज्ञ) में खुद को फेंक कर अपनी जान दे दी थी। देवी के शरीर के 51 हिस्सों को तब भारतीय उपमहाद्वीप के विभिन्न हिस्सों में उछाला गया और “शक्ति पीठ” बन गए।
  • महाभारत में, शिशुपाल का सिर भगवान श्रीकृष्ण ने सुदर्शन चक्र (sudarshan chakra) से ही काटा था।
  • सुदर्शन चक्र से जुड़ी कई पौराणिक कथाएँ हैं, जैसे कि विष्णु द्वारा राजा अंबरीश को समृद्धि, शांति और अपने राज्य की सुरक्षा के रूप में सुदर्शन चक्र (sudarshan chakra) का वरदान देना।
  • समुद्र मंथन के दौरान राहु का सिर काटने और मंदरा पर्वत को काटने के लिए भी सुदर्शनचक्र का उपयोग किया गया था।
  • सुदर्शन-चक्र के प्रारंभिक ऐतिहासिक साक्ष्य एक दुर्लभ आदिवासी वृष्णि चांदी के सिक्के में पाए जाते हैं, जिस पर वृष्णि-राजन्या-गणस्य-त्रस्य की कथा लिखी हुई है, कनिंघम द्वारा खोजा गया, और वर्तमान में ब्रिटिश संग्रहालय में रखा गया, चांदी का सिक्का वृष्णियों के राजनीतिक अस्तित्व का गवाह है।
  • चक्र के साथ खुदे हुए सिक्कों का एक और उदाहरण दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व के तक्षशिला के सिक्के हैं, जिनमें सोलह-तील वाले पहिये हैं।Sri Krishna: भगवान श्री कृष्‍ण ने कैसे प्राप्त किया सुदर्शन चक्र, जानिएं इसकी विशेषताएं - Sri Krishna How did Lord Sri Krishna get the Sudarshan Chakra

सुदर्शन चक्र दर्शन (PHILOSOPHY)

विभिन्न पंचरात्र ग्रंथों में सुदर्शनचक्र का वर्णन प्राण, माया, क्रिया, शक्ति, भाव, उनमेरा, उद्यम और संकल्प के रूप में किया गया है। पंचरात्र की अहिर्बुधान्य संहिता में, बंधन और मुक्ति पर, आत्मा को भूति-शक्ति और शक्ति (माया) से बना के रूप में दर्शाया गया है, जो पुनर्जन्म होने तक पुनर्जन्म से गुजरती है। अपने प्राकृतिक रूप में जो मुक्त है, संसार के कारण और उद्देश्य के साथ एक रहस्य बना हुआ है। संसार को भगवान के ‘नाटक’ के रूप में दर्शाया गया है, भले ही संहिता के प्रतिनिधित्व में भगवान खेलने की इच्छा के बिना पूर्ण हैं। नाटक का आरंभ और अंत सुदर्शन के माध्यम से किया जाता है, जो अहिर्बुधन्य संहिता में सर्वशक्तिमान, सर्वज्ञ, सर्वव्यापी ईश्वर की इच्छा है। सुदर्शन 5 शक्तियों के साथ 5 मुख्य तरीकों से प्रकट होता है, जो सृजन, संरक्षण, विनाश, बाधा और अस्पष्टता हैं; आत्मा को उन दोषों और बंधनों से मुक्त करने के लिए जो वासना उत्पन्न करते हैं जिससे नए जन्म होते हैं; ताकि आत्मा को उसके प्राकृतिक रूप और स्थिति में वापस लाया जा सके जिसे वह सर्वोच्च भगवान के साथ साझा करती है, अर्थात्, सर्वशक्तिमानता, सर्वज्ञता, सर्वव्यापीता।

निखिल तन्त्र दर्शन: सुदर्शन चक्र रक्षा साधना

सुदर्शन चक्र पूजा

विश्व में कुछ मंदिर ऐसे भी हैं जिन्हें सुदर्शन चक्र (Sudarshan chakra) की पूजा के लिए समर्पित किया गया हैं, जिनके नाम कुछ इस प्रकार है:- 

  • श्री सुदर्शन भगवान मंदिर, नागमंगला
  • चक्रपाणि मंदिर, कुंभकोणम – कावेरी नदी के चक्र स्नान घाट के तट पर स्थित है।
  • थुरवुर मंदिर(अलप्पुझा, केरल) यह एक पवित्र मंदिर हैं जहां नरसिम्हा और सुदर्शन मुख्य रूप से पूजे जाते हैं। 
  • जगन्नाथ मंदिर, पुरी, जहां जगन्नाथ (विष्णु-कृष्ण का एक रूप), सुभद्रा, बलभद्र और सुदर्शन प्रमुख देवता हैं।
  • श्रीवल्लभ मंदिर, तिरुवल्ला जहां गर्भगृह में श्रीवल्लभ (विष्णु) के साथ सुदर्शन की पूजा की जाती है
  • नारायणथु कावु सुदर्शन मंदिर, त्रिप्रांगोडे, केरल
  • वराहनाडी के तट पर गिंगी में चक्रपेरुमल का मंदिर (अब निष्क्रिय है)क्या आप जानते हैं भगवान विष्णु के सुदर्शन चक्र की कहानी, शिवपुराण में है इसका उल्लेख Know lord vishnu sudarshan chakra story this story present in shiv puran - News Nation

अब कहाँ है सुदर्शनचक्र?

  • कुछ लोगों का मानना है कि सुदर्शनचक्र उड़ीसा के पुरी जिले में एक मंदिर मै है, जहाँ श्री भगवान विष्णु के सुदर्शनचक्र की पूजा आज भी की जाती है। इस मंदिर में एक विशाल संरचना देखी जाती है जो मिट्टी में आधी दबी हुई है, जिसे सुदर्शन चक्र कहा जाता है। है। 
  • भविष्य पुराण की मानें तो भविष्य पुराण में यह बताया गया है कि सुदर्शन चक्र (sudarshan chakra) भगवान विष्णु और उनके अवतारों के सिवा न कोई धारण कर सकता है और न कोई चला सकता है। जब श्रीकृष्ण ने देहत्याग तब सुदर्शनचक्र भी पृथ्वी में समा गया, और जब कलियुग के अंत में भगवान श्री कल्कि, धरती पर अवतार लेंगे तो दोबारा वह सुदर्शन चक्र धारण कर लेंगे। (about Sudarshan chakra)

*If you want to know about Sani Sade Sati, please read this article.

Shani Sade Sati – Causes, What Happens in Sade Sati (devdhamyatra.com)

Shani Sade Sati – Causes, What Happens in Sade Sati

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *