Shukrawar ke Upay: मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो शुक्रवार के दिन करें ये खास उपाय।

Shukrawar ke Upay

1 सितंबर को भाद्रपद कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि और शुक्रवार का दिन है। द्वितीया तिथि 1 सितंबर को रात 11 बजकर 51 मिनट तक रहेगी। 1 सितंबर को दोपहर 1 बजकर 9 मिनट तक धृति योग रहेगा। साथ ही 1 सितंबर को दोपहर 2 बजकर 56 मिनट तक तक पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र रहेगा। वहीं 1 सितंबर शुक्रवार का दिन है। हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का दिन माना जाता है। इस दिन देवी लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा की जाती है। कहा जाता है कि जो भी भक्त शु्क्रवार के दिन माता की पूजा-अर्चना करने के बाद कुछ विशेष उपाय करता है उसके जीवन से सुख-समृद्धि का आगमन होता है। तो चलिए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं इन उपायों के बारे में।

यह उपाय शुक्रवार के दिन करें तो लाभ ही लाभ होगा

  1. अगर आप अपने परिवार की खुशियां और धन बढ़ाना चाहते हैं तो इस दिन एक 5 मुखी रुद्राक्ष, एक साबुत हल्दी, गोमती चक्र, कौड़ी और गुंजाफली लेकर सौभाग्य पोटली बनाएं और इस पोटली को श्री विष्णु पूजा में चढ़ाएं। पूजा के बाद इस सौभाग्य पोटली को ले जाकर अपने घर के मंदिर में रख दें। इससे आपके परिवार का सौभाग्य और सुख बढ़ेगा।
  2. अगर आप अपने जीवनसाथी के प्रति प्रेम बढ़ाना चाहते हैं तो इस दिन सात तुलसी के पत्ते लें और उनमें थोड़ी सी चीनी रखकर भगवान विष्णु को अर्पित करें। ऐसा करने से आपका अपने जीवनसाथी के प्रति प्यार बढ़ेगा।
  3. अगर आप अपने पार्टनर का व्यवहार अपने प्रति नरम करना चाहते हैं तो उस दिन मौली लेकर श्री विष्णु की तस्वीर के पास रखें और आसन पर बैठ जाएं। साथ ही लक्ष्मी नारायण मंत्र का 21 बार जाप करें। मंत्र इस प्रकार है – “ओम नमो भगवते लक्ष्मी नारायणाय”।मंत्र पढ़ने के बाद मौली ने भगवान के पास जो दो धागे पकड़ रखे थे उन्हें हटा दें। एक धागे को अपने दाहिने हाथ की अनामिका उंगली में और दूसरे धागे को अपने पति के बाएं हाथ की अनामिका उंगली में बांधें। तुम दोनों इस मौली को आज पूरे दिन बांध कर रखना और कल इसे निकालकर तुलसी के पौधे के नीचे रख देना। ऐसा करने से आपके पति का व्यवहार आपके प्रति नम्र रहेगा।
  4. अगर किसी कारण से आपके वैवाहिक रिश्ते में दरार आ रही है तो उस दिन विष्णु जी और लक्ष्मी जी के सामने घी का दीपक जलाएं और रिश्ते के ठीक होने की प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपके रिश्ते के बीच की दूरियां जल्द ही दूर हो जाएंगी और आपका रिश्ता मजबूत हो जाएगा।
  5. अगर आपकी शादी को अभी कुछ साल ही हुए हैं और शादी के बंधन ढीले पड़ने लगे हैं तो आज के दिन दक्षिणावर्त शंख में जल भरकर श्री विष्णु को आशीर्वाद दें। यह आपके विवाह के बंधन को मजबूत करता है।
  6. अगर आप अपने वैवाहिक जीवन में विश्वास बनाए रखना चाहते हैं तो इस दिन अपनी पत्नी के साथ तुलसी के पौधे पर जल चढ़ाएं। इसके अलावा लक्ष्मी जी को खोये की मिठाई का भोग लगाएं और लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त करें। ऐसा करने से आप अपनी शादी में सुरक्षित महसूस करेंगे।
  7. अगर आप अपने वैवाहिक जीवन को खुशियों से भरना चाहते हैं और अपने रिश्ते को मधुर बनाना चाहते हैं तो इस दिन एक इत्र की शीशी लें और उसे श्री विष्णु के चरणों में कुछ देर के लिए रख दें। जब आप सही तरीके से भगवान की पूजा कर लें तो इस गिलास को वहां से ले जाकर अपने पास रख लें और रोजाना स्नान आदि करने के बाद इसका इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके रिश्ते में खुशियां भर जाएंगी और आपके रिश्ते मधुर हो जाएंगे।
  8. अगर आप अपने व्यवसाय में अपने पति का सहयोग पाना चाहती हैं तो उनका सहयोग पाने के लिए आज दूध और चावल की खीर बनाएं, हो सके तो इसमें केसर और इलायची मिला लें। अब इस खीर का भोग भगवान को लगाएं. भोग लगाने के बाद बची हुई खीर को प्रसाद के रूप में अपनी पत्नी को खिलाएं और प्रसाद स्वयं भी खाएं। ऐसा करने से आपको अपने बिजनेस में जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा।

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *