“Sangrur to Kedarnath Distance : A Unique Journey |संगरूर से केदारनाथ की दूरी : एक अनूठी यात्रा”

Sangrur to Kedarnath

संगरूर से केदारनाथ की दूरी | Distance from Sangrur to Kedarnath

संगरूर से केदारनाथ (Sangrur to Kedarnath) की दूरी लगभग 515 किलोमीटर है। जिसमे गौरीकुंड के बाद 18 किलोमीटर का पैदल यात्री मार्ग और खच्चर मार्ग भी शामिल है। संगरूर से गौरीकुंड की दूरी सड़क मार्ग द्वारा तय करने में लगभग 12 से 13 घंटे तक का समय लग जाता है। संगरूर से आने वाले यात्री सबसे पहले देहरादून या हरिद्वार पहुँच सकते है। संगरूर से देहरादून या हरिद्वार के बीच बस या रेल मार्ग उपलब्ध है। हरिद्वार शहर हिन्दुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है और पवित्र नदी गंगा के तट पर स्थित है। यह गंगा नदी, धार्मिक त्योहारों और गंगा आरती समारोह के लिए जाना जाता है। हरिद्वार से ही ज़्यदातर श्रद्धालु चार धाम यात्रा की  शुरुवात करते है। संगरूर से केदारनाथ मंदिर जाने वाले यात्रियों के लिए, सड़क मार्ग, बस सेवा, टैक्सी सेवा बुकिंग और हर तरह की जानकारी यहाँ पर दी जाएगी।

केदारनाथ मंदिर -:

केदारनाथ भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित एक शहर है। यह हिमालय के गढ़वाल क्षेत्र में रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है। केदारनाथ एक हिंदू तीर्थ स्थल के रूप में अपने महत्व के लिए प्रसिद्ध है और चार धाम तीर्थ स्थलों में से एक है, जिसमें बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री शामिल हैं। यह शहर भगवान शिव को समर्पित केदारनाथ मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। ऐसा माना जाता है कि यह प्राचीन मंदिर 8वीं शताब्दी ईस्वी में आदि शंकराचार्य द्वारा बनाया गया था और यह भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों (भगवान शिव के पवित्र मंदिर) में से एक है। यह आश्चर्यजनक हिमालय पर्वत के बीच स्थित है और लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है।

संगरूर से केदारनाथ मंदिर यात्रा | Sangrur to Kedarnath Distance and Travel Guide

संगरूर भारत के पंजाब राज्य में स्थित एक ऐतिहासिक शहर है। यह शहर कई मंदिरों, किलों और लोकप्रिय सुनामी गेट और बनासर बाग सहित ऐतिहासिक स्थलों के साथ एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का दावा करता है। संगरूर भारत के पंजाब के केंद्र में वाणिज्य, शिक्षा और क्षेत्रीय संस्कृति का केंद्र है। हर साल देश विदेश से लाखो की संख्या मे श्रद्धालु केदारनाथ मंदिर पहुंचते है। पंजाब का एक शहर संगरूर, उत्तराखंड के केदारनाथ से काफी दूर है। संगरूर से केदारनाथ तक की दूरी सड़क मार्ग और ट्रैकिंग के संयोजन से तय किया जा सकता है। संगरूर से केदारनाथ जाने वाले यात्री पहले देहरादून या हरिद्वार पहुंच सकते हैं। अधिकांश यात्री हरिद्वार में केदारनाथ मंदिर की यात्रा शुरू करते हैं। आज आपको संगरूर से केदारनाथ का किलोमीटर मार्ग कैसे तय करना है, इसके बारे में हर संभव जानकारी मिलेगी।

संगरूर से केदारनाथ कैसे जाएं | How to reach Kedarnath from Sangrur

संगरूर से केदारनाथ कैसे जाएं , इसके लिए यात्री को सबसे पहले यह तय करना होगा की वो किस माध्यम से केदारनाथ पहुँचना चाहता है। संगरूर से केदारनाथ जाने के लिए रेलवे सेवा या हवाई सेवा सबसे अच्छा विकल्प है। धुरी रेलवे से हरिद्वार रेलवे तक का सफर तय कर सकते है और उसके बाद बस से अपना सफर शुरू करके श्रीनगर तक जा सकते है फिर आपको श्रीनगर से गौरीकुंड तक की यात्रा करनी होगी या आप संगरूर के निकटतम प्रमुख हवाई अड्डे लुधियाना हवाई अड्डे से भी अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं। यह हवाई अड्डा साहनेवाल नामक कस्बे के पास ग्रैंड ट्रंक रोड पर स्थित है और संगरूर से 78.5 किलोमीटर दूर है। लुधिआना एयरपोर्ट से हवाई मार्ग द्वारा जॉलीग्रांट हवाई अड्डा देहरादून पंहुचा जाता है,फिर उसके बाद युकाड़ा(उत्तराखंड नागरिक उड्यन विकास प्राधिकरण)मे देहरादून हेलीकॉप्टर से हेलीकॉप्टर द्वारा फाटा केदारनाथ हेलीपोर्ट तक पहुंचा जा सकता है।

केदारनाथ पहुँचने के लिए यात्रि आसानी से बस, टैक्सी, शेयर कैब आदि का उपयोग कर सकते है,संगरूर से हालाँकि,केदारनाथ पहुँचने के लिए टैक्सी बुक करना भी एक अच्छा विकल्प है।

रेलवे मार्ग द्वारा संगरूर से केदारनाथ कैसे जाएँ | How to reach Kedarnath distance from Sangrur by train |

संगरूर से केदारनाथ तक कोई सीधी रेल सेवा नहीं है, लेकिन केदारनाथ के निकटतम रेलवे स्टेशन हरिद्वार रेलवे स्टेशन से संगरूर के निकटतम रेलवे स्टेशन धूरी रेलवे स्टेशन से रेल द्वारा पहुंचा जा सकता है। उसके बाद सड़क मार्ग से ही केदारनाथ पहुंचा जा सकता है।

हवाई मार्ग द्वारा संगरूर से केदारनाथ कैसे जाएँ | How to Reach Kedarnath from Sangrur by air |

संगरूर से केदारनाथ के बीच अभी किसी भी प्रकार की डायरेक्ट हवाई सुविधा उपलब्ध नहीं है। अगर आप हवाई यात्रा करना चाहते है तो आपको आपके नजदीकी हवाई अड्डे जो की साहनेवाल कस्बे मे है वह से जॉलीग्रांट देहरादून हवाई अड्डे तक पंहुचा जा सकता है। युकाड़ा(उत्तराखंड नागरिक उड्यन विकास प्राधिकरण)देहरादून हेलिपैड से हेलीकाप्टर द्वारा आसानी से केदारनाथ से निकटतम हेलिपैड (फाटा ,सिरसु ,गुप्तकाशी) पहुंचा जा सकता है जहाँ से अन्य हेलीकाप्टर द्वारा केदारनाथ तक पहुंचा जाता है।

हेलीकाप्टर द्वारा संगरूर से केदारनाथ कैसे जाएँ | How to reach Kedarnath from Sangrur by Helicopter service booking |

जॉलीग्रांट देहरादून मे युकाड़ा(उत्तराखंड नागरिक उड्यन विकास प्राधिकरण)के हेलीपैड से पहली बार हवाई सेवा शुरू की जा रही है। हेलीकाप्टर बुकिंग आसानी से ऑनलाइन की जा सकती है और बुकिंग आईआरसीटीसी वेबसाइट के माध्यम से की जा सकती है। अन्या किसी भी वेबसाइट से बुकिंग करने से बचे।

सड़क मार्ग द्वारा संगरूर से केदारनाथ कैसे जाएँ | How to reach Kedarnath distance from Sangrur by road |

संगरूर से केदारनाथ की दूरी 515 किलोमीटर है।अगर आप संगरूर से केदारनाथ की दूरी को सड़क मार्ग से पूरा करना चाहते है तो आपको लगभग 12 से 13 घंटे का समय लग जायेगा। और इसके लिए कई विकल्प भी उपलब्ध है जैसे बस,टैक्सी,कार,कैब आदि सड़क मार्ग गौरीकुंड तक ही है। उसके बाद केदारनाथ के लिए आपको पैदल यात्रा  शुरू करनी पड़ेगी  मंदिर तक पहुंचने का मार्ग दुर्गम और घूमावदार होने के कारण यात्रियों को सावधानी पूर्वक यात्रा करनी चाहिए।

Link- devdhamyatra.com 

संगरूर  से केदारनाथ रोड मैप | Sangrur to Kedarnath road distance map |

संगरूर से केदारनाथ मंदिर पहुंचने के लिए सबसे पहले हरिद्वार पहुँचा जा सकता है। हरिद्वार से केदारनाथ मंदिर तक का मैप नीचे दिया गया है।

संगरूर से हरिद्वार/ऋषिकेश तक का सड़क मार्ग मैदानी है। जबकि ऋषिकेश के बाद पहाड़ी सड़क मार्ग शुरू होता है जो गौरीकुंड पहुंचने के साथ ही थोड़ा मुश्किल होता जाता है।

संगरूर से केदारनाथ तक की यात्रा के लिए आप इन वस्तुओं को खरीदने पर विचार कर सकते हैं:

1.ट्रैकिंग जूते: चुनौतीपूर्ण इलाके के लिए टखने के अच्छे समर्थन के साथ उच्च गुणवत्ता वाले, जलरोधक ट्रैकिंग जूते।

2.ट्रेकिंग बैकपैक: आपके गियर और आरामदायक पट्टियों को ले जाने की पर्याप्त क्षमता वाला एक टिकाऊ बैकपैक।

3.स्तरित कपड़े: नमी सोखने वाली आधार परतें, मध्य परतें इन्सुलेट करती हैं, और अलग-अलग मौसम की स्थिति के लिए एक जलरोधक जैकेट।

4.ट्रैकिंग पैंट: हल्के, जल्दी सूखने वाले ट्रैकिंग पैंट।

5.गर्म सहायक उपकरण: ठंडे तापमान से बचाने के लिए दस्ताने, एक गर्म टोपी और एक बफ।

6.स्लीपिंग बैग: आपके ट्रेक के दौरान अपेक्षित तापमान के लिए उपयुक्त स्लीपिंग बैग।

7.स्लीपिंग मैट: आराम और इन्सुलेशन के लिए एक हल्का और इन्सुलेशन स्लीपिंग पैड।

8.हेडलैम्प/फ्लैशलाइट: सुबह या देर रात की यात्रा के दौरान रोशनी के लिए अतिरिक्त बैटरी के साथ।

9.प्राथमिक चिकित्सा किट: आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति और किसी भी व्यक्तिगत दवा के साथ एक व्यापक किट जिसकी आपको आवश्यकता हो सकती है।

10.ट्रैकिंग सहायक उपकरण: संतुलन और घुटने के समर्थन के लिए ट्रैकिंग पोल, पानी की बोतलें या हाइड्रेशन ब्लैडर, धूप का चश्मा, एक सीटी और नेविगेशन के लिए एक मानचित्र/कम्पास शामिल करें।

Link: www.amazon.in

संगरूर से केदारनाथ बस सेवा बुकिंग |Sangrur to Kedarnath distance and bus services booking |

संगरूर से केदारनाथ के लिए कोई भी डायरेक्ट बस सुविधा उपलब्ध नहीं है । साथ ही संगरूर से देहरादून के लिए डायरेक्ट बस की सुविधा उपलब्ध है संगरूर के मुबारकपुर बस स्टैंड से हर दिन पर्याप्त संख्या में रोड वेज़ बसें देहरादून, हरिद्वार के लिए उपलब्ध रहती हैं। संगरूर से हरिद्वार तक का किराया लगभग 1700 से 3000 रूपये है ।

यदि आप लोग अपना सफर हरिद्वार से शुरू करते है तो वह से भी आपको आसानी से बस मिल जाएगी जो कि हरिद्वार से गौरीकुंड तक जाती है । देहरादून से हरिद्वार जाकर आप को आसानी से बस मिल जाएगी अपने आगे के सफर के लिए हरिद्वार और ऋषिकेश से गौरीकुंड के लिए हिमगिरि और GMOU बस सुविधा उपलब्ध हैं बस का किराया सामान्यता 500 रुपये से 800 रुपये तक होता है।

यात्रा की विवरण और बस सेवाओं के लिए आपको स्थानीय यात्रा एजेंसियों के साथ संपर्क करने की सलाह दी जाती है, ताकि आप बुकिंग की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें।

संगरूर से केदारनाथ की दूरी और ट्रेन सेवाओं की बुकिंग|Sangrur to Kedarnath distance and Train services booking

संगरूर से हरिद्वार पहुंचने का सबसे सस्ता तरीका है ट्रेन से अपनी यात्रा तय करना संगरूर के धुरी रेलवे स्टेशन से अपनी यात्रा शुरू करे और हरिद्वार रेलवे स्टेशन तकजाए । उसके बाद आगे की यात्रा अपना आप बस से तय करे ट्रेन के सफर मे आपका किराया लगभग 500 से लेकर 1500 तक का होजायेगा ।

संगरूर से केदारनाथ की दूरी और विमान सेवा बुकिंग|Sangrur to Kedarnath distance and plane services booking

आप लोग संगरूर के निकटतम प्रमुख हवाई अड्डा लुधिआना हवाई अड्डा से भी अपना सफर शुरू कर सकते है । इस हवाई अड्डे से आप डायरेक्ट जॉलीग्रांट हवाई अड्डे जा सकेगे फिर उसके बाद आप अपनी केदारनाथ ट्रेक शुरू कर सकते है । हवाई सफर मे आपका किराया लगभग 5000 से लेकर 9000 तक का होजायेगा

संगरूर से केदारनाथ की दूरी और टैक्सी सेवा बुकिंग | Sangrur to Kedarnath distance and taxi services booking |

संगरूर से केदारनाथ के लिए टैक्सी से जाना एक अच्छा विकल्प है संगरूर से टैक्सी बुकिंग कर सोनप्रयाग तक पहुंचा जाता है। संगरूर से सोनप्रयाग टैक्सी की बुकिंग 7000 रुपये से 9000 रुपये तक मिल जाती है।

पर्यटन सीजन के दौरान वाहन की कीमतें भी भीन हो सकती है ।

संगरूर से केदारनाथ के बीच प्रमुख स्थान | Major destinations between Sangrur to Kedarnath distance route |

संगरूर ➜ पटिआला ➜ अम्बाला ➜सरसावा ➜रुड़की ➜ हरिद्वार ➜ ऋषिकेश➜ तपोवन ➜ शिवपुरी➜ तीन धारा➜ देवप्रयाग➜ श्रीनगर ➜ धारीदेवी मंदिर ➜ अगस्त्यमुनि➜कुंड➜ गुप्तकाशी➜सोनप्रयाग➜ गौरीकुंड➜18 किलोमीटर ट्रेक➜ केदारनाथ मंदिर

 

***अपनी यात्रा की योजना बनाने के लिए, आपको स्थानीय पर्यटकों या ट्रैवल एजेंटों से परामर्श लेना चाहिए। केदारनाथ की यात्रा शारीरिक और मानसिक रूप से कठिन हो सकती है, इसलिए आपको यात्रा के लिए तैयारी करने की आवश्यकता है। इसमें स्वस्थ जीवन, यात्रा योजना और मौसम का पूर्वानुमान शामिल ध्यान दें कि यह यात्रा चुनौतीपूर्ण हो सकती है, इसलिए आपको मानसिक तैयारी भी करनी चाहिए। मनोबल को मजबूत करने और यात्रा के दौरान अच्छा संतुलन बनाए रखने के लिए ध्यान धारणा योगा और मेडिटेशन का अभ्यास कर सकते हैं।***

 Author-: Yogita Negi

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *