चारधाम यात्रा पर पीएमओ भी रखे है नजर, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अधिकारियों को निर्देश

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) उत्तराखंड में चल रही चारधाम यात्रा की निगरानी कर रहा है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के सदस्य राजेंद्र सिंह ने मंगलवार को सचिवालय में आपदा प्रबंधन मंत्री डॉ. रंजीत सिन्हा की मौजूदगी में चारधाम यात्रा व्यवस्था की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी।

डॉ रंजीत सिन्हा ने कहा कि पिछले अनुभव के आधार पर व्यवस्था में कई अच्छे बदलाव हुए हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए ठोस प्रयास किए जाने चाहिए कि यात्रा साल दर साल बेहतर तरीके से संपन्न हो।

पीएमओ कर रहा है विचार
डॉ रंजीत सिन्हा ने कहा कि पीएमओ भी समय-समय पर चारधाम यात्रा पर नजर रखते हैं. एनडीएमए के सदस्य और तटरक्षक के पूर्व महानिदेशक राजेंद्र सिंह ने कहा कि यात्रियों और अतिक्रमणकारियों को ध्यान में रखते हुए तीर्थ मार्गों, परिवहन व्यवस्था, स्वास्थ्य शिविरों, पुलिस चौकियों, चाधम पंजीकरण केंद्र की स्थिति से संबंधित कार्य सुनियोजित तरीके से किए गए।

धामों में मंदिर परिसर से पहले भी भीड़ प्रबंधन के उपाय किए जाने चाहिए ताकि परिसर के भीतर शांतिपूर्वक दर्शन किए जा सकें। उन्होंने जोर दिया कि फ्रंट-लाइन विभागों को एसओपी के अनुसार अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए।

अधिकारियों को निर्देश
 बैठक में अधिकारियों को स्थानीय प्रशासन, स्वास्थ्य, पर्यटन, पुलिस प्रशासन, सुरक्षा बलों और अर्धसैनिक बलों के बीच बेहतर समन्वय के प्रयासों का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा की मौसम संबंधी सेवाओं को भी बहुत आक्रामक होना चाहिए। यात्रा और मानसून के मौसम के लिए मौसम का पूर्वानुमान और चेतावनियां आवश्यक हैं। बैठक में एनडीएमए सदस्य कर्नल केपी सिंह, एसडीआरएफ महानिरीक्षक रिद्धिम अग्रवाल, आरआरएस विशेषज्ञ वीबी गनायक और अन्य अधिकारी शामिल हुए।

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *