प्रयागराज से केदारनाथ तक की दूरी Paryagraj to kedarnath Disatnce Travel Guide

प्रयागराज से केदारनाथ तक की दूरी Paryagraj to kedarnath Distance

इस BLOG में आपको पूरी जानकारी मिलेगी प्रयागराज से केदारनाथ जाने की। जिसमे आपको ट्रैन मार्ग , हवाई मार्ग के बारे मैं विस्तार में बताया जायेगा । प्रयागराज से केदारनाथ की दूरी (PARYAGRAJ TO KEDARNATH) 649km हे। चलिए शुरू करते हे इस blog को :-

kedarnath

केदारनाथ मन्दिर भारत के उत्तराखण्ड राज्य के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित हिन्दुओं का प्रसिद्ध मंदिर है।

आज हम  Paryagraj to Kedarnath Distance  के बारे में बात करेंगे और आपको  बतायगे कि प्रयागराज से केदारनाथ  जाने का सबसे अच्छा रास्ता और तरीका कौन सा है।

यह मंदिर भारत चार धाम तीर्थ (Char Dham Pilgrimage Sites) में से एक है और पंच केदार तीर्थ स्थलों में से पहला है. यह मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में सबसे ऊंचा है.मंदिर में भगवान केदारनाथ शिवलिंग (Lingam) के रूप में स्थापित हैं जिसकी परिधि 3.6 मीटर और ऊंचाई 3.6 मीटर है.केदारनाथ धाम विश्व प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है ,यहाँ की खूबसूरती मन मोह लेती है ,यहाँ के पहाड़ सदा सफ़ेद चादर की तरह चारों और बर्फ से ढके होते हैं , प्रत्येक वर्ष लाखों श्रद्धालु यहाँ ओर आते हैं और अपनी यात्रा की सुबह सुरुवात करते है!

          PRAYAGRAJ

Paryagraj to kedarnath Distance

प्रयागराज, उत्तर प्रदेश के बड़े जनपदों में से एक है। यह गंगा, यमुना तथा गुप्त सरस्वती नदियों के संगम पर स्थित है। संगम स्थल को त्रिवेणी कहा जाता है एवं यह हिन्दुओं के लिए विशेषकर पवित्र स्थल है। प्रयाग (वर्तमान में प्रयागराज) में आर्यों की प्रारंभिक बस्तियां स्थापित हुई थी।प्रयागराज [Paryagraj] जिसका भूतपूर्व नाम अलाहाबाद [Allahabad] था यह प्रयागराज जिले का मुख्यालय है और हिन्दुओं का एक मुख्या तीर्थस्थल है !इस नगर को संगमनगरी,कुम्भनगरी,तम्बुनगरी,अदि नामों से जाना जाता है | प्रयागराज के पास मुग़ल बादशाह अकबर के एक किला बनवाया और बसाहट बसवाई जिश्का नाम अल्लाहाबाद रखा ,बाद में प्रयाग और अल्लाहाबाद एक ही नाम से जाने गए !

  प्रयागराज से केदारनाथ कैसे जाएं  /PARYAGRAJ TO KEDARNATH DISTANCE &GUIDE

 

त्तराखंड राज्य के गढ़वाल मण्डल के रूद्रप्रयाग  जिले में  स्तिथ एक नगर है जहाँ  प्रत्येक वर्ष लाखों श्रद्धालु  बाबा के दर्शन करने के लिए केदारनाथ धाम में यात्रा करने क लिए आते हैं इसी ऊंचाई समुद्र ताल से लगभग 3,583{11755 },फीट की ऊंचाई ऊंचाई पर है ! हिन्दू धर्म की मान्यता के अनुसार सुप्रसिद्ध मंदिर केदारनाथ धाम १२ ज्योतिर्लिंग में से एक है ,केदारनाथ मंदिर की यात्रा के लिए पहला चरण प्रयागराज से हरिद्वार तक है उसके बाद बस लेकर यात्री  रुद्रप्रयाग जिले के लिए परस्थान करते है !वहां स लोकल गाड़ियां लेकर आप गुप्तकाशी से सोनप्रयाग तक जा सकते हैं ,सोनप्रयाग से गाड़ी लेकर गौरीकुंड तक जा सकते हैं,और उसके बाद सुरु होती है  पैदल यात्रा,राश्ते पालकी या घोड़े भी आसानी  से प्राप्त  हो जातें है ! और अगर आप भीं सोच रहे हैं केदारनाथ धाम में आसानी से ज्ञातृ करने की तो आपको हमारे इस पेज में साडी जानकारी प्राप्त करायी गयी है !

केदारनाथ में घूमने में कितना खर्चा आयेगा ? (How much it will cost to go to KEDARNATH)

प्रयागराज से केदारनाथ तक घूमने में 5000 से 10000 तक का खर्चा होगा ।

प्रयागराज से केदारनाथ तक की दूरी [PARYAGRAJ TO KEDARNATH DISTANCE]

 

1.प्रयागराज से केदारनाथ तक-649 km

2.प्रयागराज से देहरादून तक-886 km

3.देहरादून से केदारनाथ तक -226  km [जिसमे गौरीकुंड के बाद 18 km पैदल ट्रैक मार्ग भी है

 

Paryagraj to kedarnath Distance

 प्रयागराज से केदारनाथ तक हवाई जहाज यात्रा |PRAYAGRAJ to KEDARNATH by Helicopter

प्रयागराज से केदारनाथ तक सीधी सेवा हवाई सेवा की सुविधा नहीं है , श्री केदारनाथ धाम के लिए सेरसी, फाटा और गुप्तकाशी से हेलीकॉप्टर सेवाएं बुक की जा सकती हैं या देहरादून के सहस्त्रधारा हैलीपेड से भी केदारनाथ धाम के लिए हवाई सेवा उपलब्ध है !

Paryagraj to kedarnath Distance

प्रयागराज से केदारनाथ तक ट्रेन यात्रा PRAYAGRAJ to KEDARNATH by Train

केदारनाथ पहुंचने के लिए अगर आप रेल मार्ग अपनाना चाहते हैं तो ऋषिकेश रेलवे स्‍टेशन निकटतम रेलवे स्‍टेशन है। यहां से टैक्‍सी का सहारा लेकर गौरीकुंड पहुंचेंगे इसके बाद वहां से केदारनाथ धाम।केदारनाथ में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। केदारनाथ से निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश रेलवे स्टेशन है। गौरीकुंड से लगभग 210 किमी दूर स्थित, ऋषिकेश रेलवे स्टेशन भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और यहां दैनिक आधार पर नियमित ट्रेनें चलती हैं। ऋषिकेश से गौरीकुंड के लिए बस ले सकते हैं।

 

Paryagraj to kedarnath Distance

 

प्रयागराज से केदारनाथ तक बस यात्रा PRAYAGRAJ to KEDARNATH by Bus

 केदारनाथ पहुंचने का सबसे सस्ता तरीका है दिल्ली तक बस, फिर हलद्वानी तक बस, फिर केदारनाथ तक कैब और 25 घंटे 3 मिनट लगते हैं। इलाहाबाद से केदारनाथ पहुंचने का सबसे तेज़ तरीका है लखनऊ तक कैब, फिर हलद्वानी तक बस, फिर केदारनाथ तक कैब और 21 घंटे 1 मिनट का समय लगता है !

 

Paryagraj to kedarnath Distance

 

केदारनाथ मंदिर में दर्शन करने का समय OPENING AND CLOSING TIMINGS OF KEDARNATH TEMPLE

 

भगवान केदार का मंदिर श्रद्धालुओं के लिए प्रातः 4 बजे खुल जाता है। शाम को 5:00 बजे श्रद्धालुओं के दर्शन हेतु मंदिर खोल दिया जाता है। भगवान शिव की प्रतिमा का श्रृंगार करने के बाद 7:30 से 8:30 तक निर्मित आरती की जाती है। रात मैं 8:30 बजे केदारनाथ मंदिर को बंद कर दिया जाता है । यात्रीगण काफी संख्या में आते हैं !बाबा केदार की बर्फीली चोटियां लोगों का मन मोह लेती हैं चारों तरफ सफ़ेद बर्फीली चोटियां दिखाई देती है!

केदारनाथ में घूमने के मुख्य स्थान | Main places to visit in Kedarnathभैरवनाथ मंदिर
.वासुकि ताल
.त्रियुगीनारायण मंदिर
.तुंगनाथ
.चोपता वैली
.सोनपर्याग
.गौरीकुंड
.देवरिया ताल
.गुप्तकाशी

 

केदारनाथ के बारे में रोचक तथ्य

केदारनाथ मंदिर का निर्माण पांडवों के द्वारा करवाया गया था, जिसके बाद फिर आदिशंकराचार्य ने इस मंदिर का पुनर्निर्माण कराया। केदारनाथ में स्थित केदारनाथ मंदिर श्रद्धालुओं के बीच काफी प्रसिद्ध है। इस मंदिर को बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए पत्थरों को एक दूसरे से इंटरलॉकिंग तरीके का इस्तेमाल करके जोड़ा गया है, जो इतना मजबूत है कि आज भी वह उसी स्वरूप में खड़ा है।

 

महत्वपूर्ण जानकारी :[IMPORTANAT NOTE]

1.केदारनाथ धाम का मौसम काफी ठंडा रहता है चारों तरफ बर्फ गिरी होती है जिसकी वजह से वह का तापमान अत्यधिक ठंडा होता है इसलिए गरम कपडे अपने साथ अवश्य रखें!
2.बच्चों के गरम कपडे साथ अवश्य रखें
3.पानी की बोत्तल व खाने का कुछ सामान अपने साथ जरूर रखें
4.वहां का तापमान ठंडा होने की वजह से जुकाम,बुखार भी हो सकता ह तो दवाइयां भी अपने साथ रख लें !

FAQ:-

Question:- What is the distance from PRAYAGRAJ to KEDARNATH ?

Answer:-  The Distance is 649 Km.

Question:- The best route to visit KEDARNATH from PRAYAGRAJ ?

Answer:- You can come to KEDARNATH from PRAYAGRAJ via train as well but the train will be till RISHIKESH railway station and then you need to take bus or cab to reach GAURIKUND than trekking for 18km.

 

 

!! आपकी यात्रा मंगलमय हो !!

              [ धन्यवाद  ]

Author:- Manisha Bhandari

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *