Muktsar to Kedarnath Distance and the best route|मुक्तसर से केदारनाथ की दूरी और सर्वोत्तम मार्ग|

Muktsar to Kedarnath Distance

मुक्तसर पंजाब मे स्थित एक शहर है जबकि केदारनाथ उत्तराखंड राज्य के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है।मुक्तसर, पंजाब से केदारनाथ, उत्तराखंड, की यात्रा एक महत्वपूर्ण और धार्मिक यात्रा हो सकती है। यहाँ महदेव का प्रमुख मंदिर स्थल है और हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण स्थानों में से एक माना जाता है ।केदारनाथ धाम में स्थित यह मंदिर रुद्र रूप में पूजे जाने वाले भगवान् शिव को समर्पित है। यह स्थान चारधाम यात्रा का एक अहम् हिस्सा है और हर साल लाखों श्रद्धालु यंहा यात्रा करते हैं। यह यात्रा आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण अनुभव हो सकती है, और आपको धार्मिकता, आध्यात्मिकता, और प्राकृतिक सौन्दर्य का आनंद दिला सकती है।

मुक्तसर से केदारनाथ की दूरी | Muktsar to Kedarnath Distance

मुक्तसर से केदारनाथ की दूरी(Muktsar to Kedarnath distance) लगभग 657 किलोमीटर है । यह यात्रा कठिन और समय लेने वाली हो सकती है इसलिए इसकी योजना करते समय यात्रा के समय को ध्यान में रखना चाहिए।

केदारनाथ का सफर मुक्तसर से लगभग 15 से 16 घंटे का हो सकता है, जो आपके यातायात के साथ बदल सकता है। केदारनाथ मंदिर तक पहुँचने के लिए इसमें गौरीकुंड स्थान के बाद 18 किलोमीटर का पैदल ट्रेक भी शामिल है। मुक्तसर से केदारनाथ की दूरी(Muktsar to Kedarnath distance) तय करने के लिए हम आपको सारी जानकारी यहां उपलब्ध करवाएंगे।

मुक्तसर से केदारनाथ कैसे जाएं | How to reach Kedarnath from Muktsar 

मुक्तसर से केदारनाथ कैसे जाएं , इसके लिए यात्री को सबसे पहले यह तय करना होगा की वो किस माध्यम से केदारनाथ पहुँचना चाहता है। मुक्तसर से केदारनाथ जाने के लिए रेलवे सेवा या हवाई सेवा सबसे अच्छा विकल्प है। श्री मुक्तसर साहिब ,पंजाब रेलवे से हरिद्वार रेलवे तक का सफर तय कर सकते है और उसके बाद बस से अपना सफर शुरू करके श्रीनगर तक जा सकते है फिर आपको श्रीनगर से गौरीकुंड तक की यात्रा करनी होगी या आप मुक्तसर के निकटतम प्रमुख हवाई अड्डे श्री गुरु रामदास जी हवाई अड्डे ,अमृतसर और बठिंडा एयरपोर्ट से भी अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं। यह हवाई अड्डा  मुक्तसर से 180 और 57  किलोमीटर दूर है। बठिंडा एयरपोर्ट से हवाई मार्ग द्वारा जॉलीग्रांट हवाई अड्डा देहरादून पंहुचा जाता है,फिर उसके बाद युकाड़ा(उत्तराखंड नागरिक उड्यन विकास प्राधिकरण)मे देहरादून हेलीकॉप्टर से हेलीकॉप्टर द्वारा फाटा केदारनाथ हेलीपोर्ट तक पहुंचा जा सकता है।

केदारनाथ पहुँचने के लिए यात्रि आसानी से बस, टैक्सी, शेयर कैब आदि का उपयोग कर सकते है,मुक्तसर से हालाँकि,केदारनाथ पहुँचने के लिए टैक्सी बुक करना भी एक अच्छा विकल्प है।

मुक्तसर से केदारनाथ जाने के माध्यम:

मुक्तसर से केदारनाथ तक के मार्ग पर यात्रा करने के लिए आप निम्नलिखित माध्यमों का उपयोग कर सकते हैं –

1.हवाईजहाज: सबसे पहले, श्री गुरु रामदास जी एयरपोर्ट,अमृतसर या बठिंडा एयरपोर्ट से हवाई मार्ग द्वारा जॉलीग्रांट हवाई अड्डा देहरादून पहुंचा जाता है| मुक्तसर से देहरादून के बीच उड़ान सेवाएं उपलब्ध होती हैं।

देहरादून से गुप्तकाशी तक रोड यात्रा:

जब आप देहरादून पहुंचते हैं, तो आपको वहां से गुप्तकाशी जाने के लिए रोड यात्रा करनी होगी। यह यात्रा कार या बस के साथ की जा सकती है, जो लगभग 200 किलोमीटर की दूरी पर है। इस यात्रा को आमतौर पर 6-8 घंटे में पूरा किया जा सकता है, जो आपको सुन्दर पहाड़ी दृश्यों का आनंद देगा।

गुप्काशी से केदारनाथ:

गुप्तकाशी पहुंचने के बाद, आपको केदारनाथ जाने के लिए विभिन्न माध्यमों का चयन कर सकते हैं:

ट्रेकिंग: आप केदारनाथ ट्रेकिंग के लिए चुन सकते हैं, जो लगभग 18 किलोमीटर की दूरी पर है। यह एक आदर्श विकल्प है यदि आप एक आदर्शित और साहसी यात्रा की तलाश में हैं।

2.हेलीकॉप्टर सेवा: अन्य विकल्प के रूप में, आप हेलीकॉप्टर सेवा का उपयोग करके केदारनाथ पहुंच सकते हैं, जो आपको तेजी से मंदिर पहुंचाता है। हेलीकॉप्टर सेवा का उपयोग केवल यात्रा सीजन में किया जा सकता है और यह मौसम और उपलब्धता पर निर्भर करता है।युकाड़ा(उत्तराखंड नागरिक उड्यन विकास प्राधिकरण)देहरादून हेलिपैड से हेलीकाप्टर द्वारा आसानी से केदारनाथ से निकटतम हेलिपैड (फाटा ,सिरसु ,गुप्तकाशी) पहुंचा जा सकता है जहाँ से अन्य हेलीकाप्टर द्वारा केदारनाथ तक पहुंचा जाता है।

इस तरह, मुक्तसर से केदारनाथ तक की यात्रा को देहरादून के माध्यम से आसानी से पूरा किया जा सकता है, जिससे आपको धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद मिलेगा।

3.ट्रेन: आप मुक्तसर से हरिद्वार, देहरादून या रुद्रप्रयाग के रेलवे स्टेशन पहुंच सकते हैं, मुक्तसर से केदारनाथ तक कोई सीधी रेल सेवा नहीं है, लेकिन केदारनाथ के निकटतम रेलवे स्टेशन हरिद्वार रेलवे स्टेशन से मुक्तसर के निकटतम रेलवे स्टेशन श्री मुक्तसर साहिब रेलवे स्टेशन से रेल द्वारा पहुंचा जा सकता है फिर वहां से आप बस या टैक्सी का उपयोग करके केदारनाथ जा सकते हैं।

4.बस: मुक्तसर से केदारनाथ की दूरी(Muktsar to Kedarnath distance) 657 किलोमीटर है।अगर आप मुक्तसर से केदारनाथ की दूरी को सड़क मार्ग से पूरा करना चाहते है तो आपको लगभग 15 से 16 घंटे का समय लग जायेगा। और इसके लिए कई विकल्प भी उपलब्ध है जैसे बस,टैक्सी,कार,कैब आदि सड़क मार्ग गौरीकुंड तक ही है। उसके बाद केदारनाथ के लिए आपको पैदल यात्रा  शुरू करनी पड़ेगी  मंदिर तक पहुंचने का मार्ग दुर्गम और घूमावदार होने के कारण यात्रियों को सावधानी पूर्वक यात्रा करनी चाहिए। गौरीकुंड से केदारनाथ तक की यात्रा को आमतौर पर पैदल किया जाता है।

5.व्यक्तिगत वाहन: आप अपनी व्यक्तिगत गाड़ी का उपयोग करके भी केदारनाथ जा सकते हैं। इसके लिए आपको मुक्तसर रोड यात्रा करनी होगी और उत्तराखंड राज्य के रास्तों का उपयोग करके केदारनाथ तक पहुंचना होगा। पहाड़ी रास्तों की रोड यात्रा के लिए आपको अच्छी तैयारी और सतर्कता की आवश्यकता होगी।

इन मध्यमों में से किसी एक का चयन करके आप केदारनाथ जा सकते हैं, लेकिन आपको यात्रा की योजना और उपलब्धियों की जांच करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि यह आपके यात्रा के समय और बजट पर निर्भर करेगा। केदारनाथ मंदिर आमतौर पर अप्रैल के आखिर से नवम्बर के शुरुआत तक यात्रियों के लिए खुला रहता है, इसलिए अपनी यात्रा की योजना बनाने से पहले यह जाँच लें।

मुक्तसर से केदारनाथ रोड मैप | Muktsar to Kedarnath distance map |

मुक्तसर से केदारनाथ मंदिर पहुंचने के लिए सबसे पहले हरिद्वार पहुँचा जा सकता है। हरिद्वार से केदारनाथ मंदिर तक का मैप नीचे दिया गया है।

मुक्तसर से हरिद्वार/ऋषिकेश तक का सड़क मार्ग मैदानी है। जबकि ऋषिकेश के बाद पहाड़ी सड़क मार्ग शुरू होता है जो गौरीकुंड पहुंचने के साथ ही थोड़ा मुश्किल होता जाता है।

Link- devdhamyatra.com 

यदि आप केदारनाथ की यात्रा के लिए आवश्यक वस्तुओं की एक संक्षिप्त सूची ढूंढ रहे हैं तो हमने आपको कुछ वस्तुओं की सूची दी है और आप अमेज़ॅन से खरीद सकते हैं-:

 

1.ट्रैकिंग जूते: उच्च गुणवत्ता वाले, जलरोधक ट्रैकिंग जूतों में निवेश करें जो टखने को सहारा देते हैं और लंबी सैर के लिए आरामदायक होते हैं।

2.ट्रेकिंग बैकपैक: अपने आवश्यक सामान ले जाने के लिए पर्याप्त क्षमता वाला बैकपैक चुनें, आरामदायक पट्टियाँ और अपने गियर को बारिश और बर्फ से बचाने के लिए एक रेन कवर चुनें।

3.गर्म कपड़े: अलग-अलग मौसम की स्थिति में गर्म रहने के लिए थर्मल वियर, एक वॉटरप्रूफ जैकेट, ट्रैकिंग पैंट, दस्ताने और एक टोपी सहित स्तरित कपड़े पैक करें।

4.हेडलैम्प या टॉर्च: सुनिश्चित करें कि आपके पास सुबह या देर रात की यात्रा के साथ-साथ आपात स्थिति के लिए प्रकाश का एक विश्वसनीय स्रोत है।

5.प्राथमिक चिकित्सा किट: चिपकने वाली पट्टियाँ, एंटीसेप्टिक वाइप्स, दर्द निवारक, और आपकी आवश्यकता वाली किसी भी व्यक्तिगत दवा जैसी वस्तुओं के साथ एक बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा किट इकट्ठा करें।

इन वस्तुओं में केदारनाथ की यात्रा के लिए आवश्यक चीजें शामिल हैं, लेकिन याद रखें कि आप जिस वर्ष जाने की योजना बना रहे हैं उस समय के लिए मौसम और विशिष्ट आवश्यकताओं की जांच कर लें, क्योंकि स्थितियां अलग-अलग हो सकती हैं।

Link: www.amazon.in

मुक्तसर से केदारनाथ बस सेवा बुकिंग |Muktsar to Kedarnath distance and bus services booking 

मुक्तसर से केदारनाथ के लिए कोई भी डायरेक्ट बस सुविधा उपलब्ध नहीं है। साथ ही मुक्तसर से देहरादून के लिए डायरेक्ट बस की सुविधा उपलब्ध है मुक्तसर से श्री मुक्तसर साहिब बस स्टैंड से हर दिन पर्याप्त संख्या में रोड वेज़ बसें देहरादून, हरिद्वार के लिए उपलब्ध रहती हैं। मुक्तसर से हरिद्वार तक का किराया लगभग 2000 से 3000 रूपये है ।

यदि आप लोग अपना सफर हरिद्वार से शुरू करते है तो वह से भी आपको आसानी से बस मिल जाएगी जो कि हरिद्वार से गौरीकुंड तक जाती है । देहरादून से हरिद्वार जाकर आप को आसानी से बस मिल जाएगी अपने आगे के सफर के लिए हरिद्वार और ऋषिकेश से गौरीकुंड के लिए हिमगिरि और GMOU बस सुविधा उपलब्ध हैं बस का किराया सामान्यता 500 रुपये से 800 रुपये तक होता है।

 केदारनाथ तक पहुंचने के लिए आपके पास विकल्प हो सकते हैं, जैसे कि हेलीकॉप्टर सेवा, ट्रेकिंग, या पालकी सेवा। आपके शारीरिक स्वास्थ्य, समय, और आरामदायकता के आधार पर इनमें से किसी का चयन करें।

मुक्तसर से केदारनाथ की दूरी और ट्रेन सेवाओं की बुकिंग| Muktsar to Kedarnath distance and Train services booking

मुक्तसर से हरिद्वार पहुंचने का सबसे सस्ता तरीका है ट्रेन से अपनी यात्रा तय करना मुक्तसर रेलवे स्टेशन से अपनी यात्रा शुरू करे और हरिद्वार रेलवे स्टेशन तक जाए उसके बाद आगे की यात्रा आप बस से तय करे ट्रेन के सफर मे आपका किराया लगभग 500 से लेकर 1000 तक का होजायेगा ।

मुक्तसर से केदारनाथ की दूरी और विमान सेवा बुकिंग|Muktsar to Kedarnath distance and plane services booking

आप लोग मुक्तसर के निकटतम प्रमुख हवाई अड्डा भठिंडा हवाई अड्डा से भी अपना सफर शुरू कर सकते है इस हवाई अड्डे से आप डायरेक्ट जॉलीग्रांट हवाई अड्डे जा सकेगे फिर उसके बाद आप अपनी केदारनाथ ट्रेक शुरू कर सकते है हवाई सफर मे आपका किराया लगभग 5000 से लेकर 10000 तक का होजायेगा ।

मुक्तसर से केदारनाथ की दूरी और टैक्सी सेवा बुकिंग | Muktsar to Kedarnath distance and taxi services booking |

मुक्तसर से केदारनाथ(Muktsar to Kedarnath distance) के लिए टैक्सी से जाना एक अच्छा विकल्प है मुक्तसर से टैक्सी बुकिंग कर सोनप्रयाग तक पहुंचा जाता है। मुक्तसर से सोनप्रयाग टैक्सी की बुकिंग 9000 रुपये से 11000 रुपये तक मिल जाती है।

 पर्यटन सीजन के दौरान वाहन की कीमतें भी भीन हो सकती है ।

मुक्तसर से केदारनाथ के बीच प्रमुख स्थान | Major destinations between Muktsar to Kedarnath distance route |

मुक्तसर ➜ लुधिअना ➜ अम्बाला ➜यमुनानगर ➜ हरिद्वार ➜ ऋषिकेश➜ तपोवन ➜ शिवपुरी➜ तीन धारा➜ देवप्रयाग➜ श्रीनगर ➜ धारीदेवी मंदिर ➜ अगस्त्यमुनि➜कुंड➜ गुप्तकाशी➜सोनप्रयाग➜ गौरीकुंड➜18 किलोमीटर ट्रेक➜ केदारनाथ मंदिर

***अपनी यात्रा की योजना बनाने के लिए, आपको स्थानीय पर्यटकों या ट्रैवल एजेंटों से परामर्श लेना चाहिए। केदारनाथ की यात्रा शारीरिक और मानसिक रूप से कठिन हो सकती है, इसलिए आपको यात्रा के लिए तैयारी करने की आवश्यकता है। इसमें स्वस्थ जीवन, यात्रा योजना और मौसम का पूर्वानुमान शामिल ध्यान दें कि यह यात्रा चुनौतीपूर्ण हो सकती है, इसलिए आपको मानसिक तैयारी भी करनी चाहिए। मनोबल को मजबूत करने और यात्रा के दौरान अच्छा संतुलन बनाए रखने के लिए ध्यान धारणा योगा और मेडिटेशन का अभ्यास कर सकते हैं।***

 

Author-: Yogita Negi

 

 

 

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *