Maruti Temple Panjim Goa: A Divine Sanctuary / मारुति मंदिर पंजिम गोवा: एक दिव्य धाम

Maruti temple panjim goa  : एक धार्मिक और सांस्कृतिक धरोहर

Maruti Temple Panjim Goa

 

 History of  Maruti temple panjim goa – इतिहास

Maruti temple panjim ,goa का स्थानीय इतिहास बहुत पुराना माना जाता है। इसकी स्थापना का अंतिम समय निश्चित नहीं है, लेकिन यहां के स्थानीय लोग मानते हैं कि  मारुती मंदिर संगम काल से भी पुराना हो सकता है। मारुती मंदिर का अवलोकन हनुमान जी, वायु पुत्र और श्री रामचंद्रजी के भक्त, क्रांतिकारी और सेनापति के रूप में माने जाने वाले महान संतान को समर्पित है।

 मारुती मंदिर  की स्थापना का एक प्राचीन अनुमान इसे 17वीं शताब्दी के आस-पास का बताता है, जब यह योग्य था इस क्षेत्र में उपलब्ध लोगों की सेवा करने के लिए।  मारुती मंदिर गोवा में युगों के समय में कई बदलाव और सुधार किए हैं, लेकिन इसका महत्व और प्रतिष्ठा अभी भी बरकरार है।

 Maruti temple panjim goa -timing and visit timing / समय और दर्शन समय:

 दिनभर खुला रहता है, और maruti mandir goa  के भक्त दिन के किसी भी समय आकर दर्शन कर सकते हैं। प्रात:काल और शाम के समय में मंदिर में भक्तों की भीड़ अधिक होती है, खासकर मंगलवार के दिन और शनिवार के दिन।

Maruti temple panjimgoa-aarti time / आरती का समय 

 मारुती मंदिर गोवा की आरती का समय सुबह 5 बजे और श्याम 8 बजे होती है |

Maruti temple panjim goa-festival / उत्सव

  maruti mandir goa में विभिन्न आर्शिक उत्सव और महोत्सव बड़े धूमधाम से मनाए जाते हैं। हनुमान जयंती, रामनवमी, दीपावली और श्री कृष्ण जन्माष्टमी जैसे पर्व विशेष धूमधाम के साथ मनाए जाते हैं। इन उत्सवों के दौरान, मंदिर ध्वजारोहण, पूजा-अर्चना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिनमें स्थानीय लोग भी भाग लेते हैं।

Maruti temple panjim goa- place / स्थान:

  maruti mandir goa का स्थान बॉम्बोलिम गाँव में है, जो गोवा के उत्तरी भाग में स्थित है। यह गाँव शहरी गोंयांचे से कुछ दूरी पर है और प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है। मंदिर का परिसर शांत और प्राकृतिक वातावरण में स्थित है, जिसे ध्यान और आध्यात्मिकता की भावना से युक्त किया गया है।

Maruti templ panjim goa- how to rech / कैसे पहुंचे ?

 

हवाई मार्ग द्वारा / By air 

 Maruti temple panjim goa निकटम हवाई अड़ा डैबोलिम हवाई अड़ा है यह वास्को डी गामा  शहर से 4 किमी दूर व गोवा की राजधानी पणजी से 30 किमी दूर स्थित है | हवाई आड़े से मारुती मंदिर 28.3 km दूर स्थित हैं |  दिल्ली हवाई अड़े से डैबोलिम हवाई अड़े की  दुरी1503.61 km है|

Maruti Temple Panjim Goa

रेल मार्ग द्वारा / By railway 

Maruti temple panjim goa करमाली रेलवे स्टेशन गोवा की राजधानी पंजिम करीब है यह लोगो को गोवा तक पहुंचने के लिए प्रमुख स्टेशन है | करमाली रेलवे स्टेशन से मारुती मंदिर की दुरी 14.6 km और समय 25 min लगते है |  दिल्ली रेलवे स्टेशन से करमाली  रेलवे स्टेशन तक की दुरी 2094 kms है| 

Maruti Temple Panjim Goa

सड़क मार्ग द्वारा / By road 

Maruti temple panjim goa ल्ली से पंजिम तक की सड़क मार्ग की दुरी 1,879.3 km है और समय 33 hr लगता है |  पंजिम से मारुती टेम्पल की दुर 2.6 km है और समय 6 min लगता है 

Maruti Temple Panjim Goa

 Maruti temple in goa – religious significance /धार्मिक महत्व:

Maruti mandir goa  को हनुमानजी के प्रति विशेष श्रद्धा और समर्पण का केंद्र माना जाता है। हनुमानजी के भक्त यहां आकर उनकी कृपा और आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। famous hanuman temple in goa  के विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक प्रथाओं और अनुष्ठानों का भी एक महत्वपूर्ण केंद्र है, जिनमें पूजा, आरती, भजन और कथा का आयोजन नियमित रूप से होता है।

Maruti Temple Panjim Goa

Marti temple panjim goa  का यह अनूठा धार्मिक स्थल उसकी समृद्ध धार्मिक विरासत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यहां के आत्मीय और शांतिप्रिय वातावरण ने इसे एक आध्यात्मिक स्थल के रूप में बनाया है, जो समाज को सांस्कृतिक और धार्मिक मानवीयता के संदेशों से जोड़ता है।यह के पर्यटकों और धार्मिक यात्रियों के लिए famous hanuman temple in goa एक आश्चर्यजनक स्थल है, जो उन्हें ध्यान, शांति और आनंद प्रदान करता है।

 

Maruti temple in goa – आस-पास होटल / Hotles

 

Maruti Temple Panjim Goa

            होटल 

    मारुती मंदिर से दुरी

                रेटिंग 

Taj Vivanta, Panaji 0.8 किलोमीटर (हाथों में  लगभग 10 मिनट) 4.5/5
Cidade de Goa 1.5 किलोमीटर (हाथों में लगभग 15-20 मिनट) 4.5/5
The Crown Goa 1.2 किलोमीटर (हाथों में लगभग 15 मिनट) 4.0/5
Goa Marriott Resort & Spa 2.0 किलोमीटर (हाथों में लगभग 20-25 मिनट) 4.2/5
Hotel Fidalgo 1.0 किलोमीटर (हाथों में लगभग 12-15 मिनट) 3.9/5

Maruti temple panjim goa- अक्सर पूछे जाने वाले सवल ?/Frequently asked questions?

 

  1. मारुती मंदिर गोवा का समय क्या है ?

मारुती मंदिर लोग आम तौर से सुबह 5 बजे से श्याम को 8 बजे तक दर्शन कर सकते है। इस समय यहाँ भक्तो की भीड़ बहुत आदिक रहती है | 

  1. क्या मारुती मंदिर गोवा में दर्शन के लिए कोई शुल्क है ?

मारुती मंदिर गोवा में दर्शन के लिए कोई विशेष शुल्क नहीं है | यहाँ भक्त अपनी इच्छा के अनुसार प्रेम से कहते है | यहाँ सभी भक्त निशुल जा सकते है |    

  1. क्या मंदिर में भक्तो के  लिए कोई दिशानिर्देश है ? 

 मारुती मंदिर में भक्तो के लिए कोई विशेष दिशानिर्देश नहीं है | maruti mandir goa  भक्तो  को सलाह दी जाती है कि वे शालीन कपड़े पहनें और मंदिर परिसर की पवित्रता बनाए रखें।

 

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *