Lathmar Holi 2024: Mathura or Barsane में लट्ठमार होली की धूम, उत्सव देखने पहुंचे लाखों श्रद्धालु

बरसाने की विश्व प्रसिद्ध लट्ठमार होली (lathmar holi of barsana) शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो, इसके लिए पुलिस प्रशासन ने खास तैयारियां की हैं |

 Lathmar Holi 2024

Lathmar Holi 2024: रंगों का उत्सव होली को लेकर देशभर में तैयारियां चल रही हैं. भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा और उसके आस-पास के क्षेत्रों में होली का उत्सव है।

मथुरा, वृंदावन और बरसाना में होली खेलने का अंदाज अलग ही होता है. कहीं फूलों की होली, कहीं रंग-गुलाल तो कहीं लड्डू, कहीं लट्ठमार होली मनाने की परंपरा है।

 Lathmar Holi 2024

मथुरा में होली की शुरुआत हो चुकी है। 17 मार्च को लड्डू होली मनाई गयी जबकि 18 मार्च को लठमार होली का आयोजन है। राधारानी की नगरी बरसाना में बड़े धूमधाम से लट्ठमार होली खेली जा रही है। लाखों की संख्या में श्रद्धालु मथुरा पहुंच रहे हैं। मथुरा की अनोखी लट्ठ मार होली को देखने के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी आते हैं। लठमार होली के लिए सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किये गए हैं। एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय ने बताया कि बरसाना को 6 जोन, 15 सेक्टरों में बांटकर चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मियों को तैनात किय गया है।

मथुरा में लट्ठमार होली की धूम

कान्हा नगरी मथुरा में होली कुछ अलग ही अंदाज में खेली जाती है. पूरे देश में रंगों की होली होती है तो वहीं कान्हा नगरी में रंगों के साथ-साथ फूलों,लड्डू और लाठी की होली होती है. जिस में शामिल होने के लिए देश ही नहीं, बल्कि विदेशों से भारी संख्या में श्रद्धालु मथुरा पहुंचते हैं. बसंत पंचमी के बाद से ही यहां के विभिन्न मंदिरों में होली को लेकर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. आज मथुरा के बरसाना में लठमार होली खेली जानी है. लट्ठमार होली में पुरुष जैसे ही महिलाओं पर रंग डालना शुरू करते हैं तो महिलाएं उन पर प्रेम रूपी डंडे बरसाती है.

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *