Kedarnath :भोलेनाथ के भक्तों ने रचा इतिहास, 18 दिन में 5 लाख लोग केदारनाथ धाम पहुंचे

kedarnath yatra

इस साल केदारनाथ Kedarnath धाम की यात्रा ने नया रिकॉर्ड बना दिया है। मात्र 18 दिन में 5 लाख श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन के लिए केदारनाथ धाम पहुंचे। इस रिकॉर्ड ने केदारनाथ Kedarnath के पिछले सभी रिकॉर्ड्स को तोड़ दिया।

केदारनाथ धाम

केदारनाथ Kedarnath धाम की यात्रा ने साल 2024 में नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है। केदारनाथ यात्रा Kedarnath  Yatra के इतिहास में पहली बार 18 दिन में 5 लाख से भी अधिक लोगों ने दर्शन किए हैं। हर दिन हजारों की संख्या में भक्त बाबा केदारनाथ Kedarnath के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। केदार घाटी से लेकर केदारनाथ Kedarnath  तक पूरा रास्ता यात्रियों से भरा हुआ है। इस वर्ष बाबा केदार के दर्शन के लिए उम्मीद से भी ज्यादा भक्त दर्शन के लिए चारधाम पहुंच रहे हैं। इस साल केदारनाथ Kedarnath  में बने पिछले सभी रिकॉर्ड ध्वस्त हो गए हैं। मात्र 18 दिन में 5 लाख से भी अधिक भक्तों ने बाबा केदार का दर्शन किया है।

Kedarnath Yatra

प्रशासन की तरफ से यात्रियों को दी जा रही हर सुविधा

बाबा केदार के दर्शन के लिए शुरुआत दिन से ही रोज 30 हजार से भी अधिक लोग पहुंच रहे हैं। प्रशासन की ओर से यात्रियों को सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया करई जा रही हैं। यात्रियों के लिए केदार धाम में रहने व खाने की सुविधाएं, शौचालय और बिजली की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। इसके अलावा पूरे परिसर के साथ-साथ प्रत्येक हैलीपैड, पैदल मार्ग, यात्रा पड़ावों और हाईवे पर सीसीटीवी कैमरा के जरिये निगरानी की जा रही है।

A Quick Guide for Kedarnath Yatra - travelobiz

10 मई को खुले थे कपाट

बता दें कि केदारनाथ Kedarnath  और यमुनोत्री के कपाट अक्षय तृतीया के मौके पर 10 मई को खोले गए थे। कपाट के खुलने के बाद पूरा केदारनाथ Kedarnath  बम-बम भोले’ और ‘बाबा केदार की जय’ के नारों से गूंज रहा है। हर रोज श्रद्धालु भक्ति भाव में डूबे परिसर में डमरू के साथ नृत्य करते दिखाई देते हैं। कपाट खुलने के दौरान मंदिर को 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया था। कपाट खुलते समय तीर्थयात्रियों पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा भी की गई थी। इस दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने श्रद्धालुओं को बधाई देते हुए कहा था कि इस बार चारधाम यात्रा नया कीर्तिमान बनाएगी और ठीक वैसा ही हुआ।

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *