Kajari Teej 2024: कजरी तीज, इन उपायों से मिलेगा लाभ।

आज कजरी तीज के शुभ अवसर पर आपको विशेष माध्यमों से आशाजनक परिणाम प्राप्त होंगे। अपनी सभी अधूरी इच्छाओं को पूरा करने के लिए आज ये उपाय अवश्य करें।

Kajari Teej

Kajari Teej 2024:

Kajari Teej प्रत्येक भाद्रपद कृष्ण पक्ष तृतीया तिथि को कज्जली या कजरी तीज के नाम से जाना जाता है। इसलिए  Kajari Teej का त्योहार मनाया जाता है। कजली या कजरी का अर्थ है काला। क्योंकि उस समय आकाश में काले बादल छाये रहते हैं, इसलिए भाद्रपद माह की तृतीया को कज्जली तीज के रूप में मनाया जाता है। इस दिन श्री विष्णु की पूजा की जाती है। भक्त उस दिन भगवान शिव और माता पार्वती के भवानी रूप की भी पूजा करते हैं।

Kajari Teej

इसके अलावा Kajari Teej के दिन व्रत-उपवास का भी विधान लागू होता है। Kajari Teej के महिलाएं सुहाग की कामना करती हैं, क्योंकि लड़कियां मनचाहा पति पाने के लिए इसे तेजी से फॉलो करती हैं। पूरे दिन व्रत रखने के बाद शाम को चंद्रमा निकलने पर इस व्रत का पारण किया जाता है। इसके अलावा Kajari Teej के कुछ विशेष प्रक्रियाएं करने से कई तरह के अनुकूल परिणाम मिलते हैं।

Kajari Teej

Kajari Teej 2023 Upay:

  1. अगर आप एक सुंदर और बुद्धिमान जीवनसाथी की तलाश में हैं तो इस दिन आपको अपनी दिनचर्या से थोड़ा हटकर श्री विष्णु की विधिवत पूजा करनी चाहिए। फूल आदि चढ़ाएं
  2. यदि आप अपनी ख़ुशी और आनंद को बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको स्नान आदि के बाद भगवान विष्णु के इस मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए, खासकर अपने साथी के साथ या अकेले। मंत्र इस प्रकार है – “ओम नमो भगवते नारायणाय”।
  3. अगर आप अपने जीवन में खुशियां दोगुनी करना चाहते हैं तो आज ही केसर और रोली को अलग कर लें और इस घोल से अपने घर के मंदिर की दीवार पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। भगवान के सामने भी सिर झुकाएं.
  4. अगर आप धार्मिक कार्यों में अपनी रुचि बनाए रखना चाहते हैं और समाज के अच्छे लोगों से अपनी पहचान बनाए रखना चाहते हैं तो आज आपको सवा किलो गेहूं का दाना और सवा किलो साबूत चावल लेकर अलग-अलग थैलियों में रख लेना चाहिए। दान किसी मंदिर या अन्य धार्मिक स्थान पर किया जाना चाहिए।
  5. अगर आप जीवन में आर्थिक रूप से उन्नति करना चाहते हैं तो आज 5 पीली कौड़ी लें और उन्हें एक पीले कपड़े में बांधकर श्री विष्णु के सामने रखें और भगवान की विधिवत पूजा करें। सेवा आदि के बाद उन कौड़ियों को वहां से उठाकर अपनी तिजोरी में रख लें।
  6. अगर आप खुद को शारीरिक रूप से फिट रखना चाहते हैं तो इस दिन गाय की पूजा जरूर करें। यदि संभव हो तो काली गाय की पूजा करें। इसके साथ ही चूहों को गुड़ और कुछ चने के दाने डालें और गाय को खिला दें।
  7. अगर आप अपने करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं तो इस दिन दूध और चावल की खीर बनाएं और हो सके तो इसमें केसर के पत्ते डालकर सबसे पहले भगवान विष्णु को अर्पित करें इसके बाद इस खीर को छोटे बच्चों में प्रसाद के रूप में बांट दें। साथ ही प्रसाद स्वयं भी ग्रहण करें.
  8. अगर आप अपनी मानसिक प्रसन्नता बनाए रखना चाहते हैं तो उस दिन शाम के समय जब चंद्रमा निकले तो जल में चावल के दाने डालकर चंद्र देव को अर्घ्य देना चाहिए। इसके अलावा चंद्र मंत्र का 11 बार जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ॐ श्रीं श्रीं श्रीं श्रौं सः चन्द्रमसे नमः।
  9. अगर आप अपने भौतिक सुख-सुविधा में वृद्धि करना चाहते हैं तो उस दिन आपको एक चना बनाकर उसमें घी डालकर भगवान को भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद बचे हुए सत्तू में से एक कटोरी ब्राह्मण के घर ले जाकर दे दें और बचा हुआ सत्तू परिवार के सभी सदस्यों में प्रसाद के रूप में बांट दें।
  10. अगर आप अपने काम में दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की करना चाहते हैं तो आज स्नान आदि के बाद तुलसी के पौधे को प्रणाम करें। इसके तले में पानी भी डाल दीजिए.
  11. अगर आप अपने वैवाहिक जीवन में मधुरता बनाए रखना चाहते हैं तो Kajari Teej के दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान श्री विष्णु को अर्पित करें। साथ ही भगवान के मंत्र का 51 बार जाप करें। मंत्र इस प्रकार है – “ओम नमो भगवते नारायणाय”।
  12. अगर आप अपना कारोबार बढ़ाना चाहते हैं तो आज भगवान विष्णु का ध्यान करें। उनकी विधिवत पूजा करें और गरीबों को वस्त्र दान करें।

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *