Gwalior to Kedarnath Distance & Journey – Complete Guide

gwalior to kedarnath distance

महाशिवरात्रि के शुभ दिन पर Kedarnath  मंदिर के उद्घाटन की तारीख (25 अप्रैल 2023) पर सहमति बनी। केदारनाथ भगवान शिव के सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है और छोटा चार धाम केदारनाथ से संबंधित चार मुख्य मंदिरों में से एक है। यह एक अनोखी तीर्थयात्रा है जिसने दशकों से हजारों लोगों को आकर्षित किया है। क्या आप भी इस भक्ति यात्रा पर निकलने की योजना बना रहे हैं? क्या आप जानना चाहते हैं कि Gwalior to Kedarnath की दूरी तय करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? फिर यह ब्लॉग पोस्ट आपको Gwalior to Kedarnath तक की यात्रा को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए आवश्यक सभी जानकारी देगा।

Here We Go!

ग्वालियर मध्य प्रदेश के बारे में। About Gwalior Madhya Pradesh

Gwalior मध्य भारत में मध्य प्रदेश राज्य का एक प्रमुख शहर है। ग्वालियर अपने भव्य महलों, पुराने मंदिरों और मध्यकालीन किलों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। महान संगीतकार तानसेन के जन्मस्थान के रूप में, यह शहर अपने राजसी इतिहास और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए भी उल्लेखनीय है।

यह शहर कई प्रशासनिक और न्यायिक संगठनों, आयोगों और बोर्डों के राज्य और राष्ट्रीय मुख्यालयों का घर है। मध्य प्रदेश का एक प्रमुख शहर होने के नाते, ग्वालियर में उत्कृष्ट सड़क और रेल कनेक्टिविटी है। यह दिल्ली (321 Km ), लखनऊ (23 Km ), भोपाल (23 Km ), और आगरा (118 Km ) से आसानी से पहुँचा जा सकता है। सड़क मार्ग से ग्वालियर से केदारनाथ की दूरी 747 Km  है

केदारनाथ मंदिर उत्तराखंड के बारे में। About Kedarnath Temple Uttrakhand

Kedarnath  लगभग 1,200 साल पुराना हिंदू मंदिर है जो 3,583 meter  की ऊंचाई पर स्थित है और भगवान शिव को समर्पित है। यह नाम दो संस्कृत शब्दों से आया है “केदारा” जिसका अर्थ है “क्षेत्र” और “नाथ” जिसका अर्थ है “भगवान”: क्षेत्र का देवता। यहां 12 ज्योतिर्लिंग हैं और केदारनाथ उनमें से सबसे ऊंचा और देवधामयात्रा (चारधाम यात्रा) के गंतव्यों में से एक है। यह मंदिर भारत के उत्तराखंड में मंदाकिनीकिन नदी (गंगा की एक सहायक नदी) के पास गढ़वाल हिमालय में स्थित है। यह मंदिर हरिद्वार से 22 Km  (150 मील) और ग्वालियर से 512 Km दूर है। अप्रैल से नवंबर तक, मंदिर आम तौर पर जनता के लिए उपलब्ध रहता था। मध्य प्रदेश के ग्वालियर से हर साल हजारों तीर्थयात्री भगवान शिव की पूजा करने के लिए केदारनाथ जाते हैं।

3,580 मीटर की ऊंचाई पर भव्य रूप से खड़ा और शक्तिशाली गढ़वाल हिमालय से घिरा, केदारनाथ मंदिर भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। केदारनाथ छोटा चार धाम के चार तीर्थ स्थलों में से एक है। केदारनाथ मंदिर, पाडल पेट्रा स्थलम (दुनिया का सबसे शक्तिशाली शिव मंदिर) के 275 मंदिरों में से एक है, जो भगवान शिव को समर्पित है और पंच केदारों में सबसे महत्वपूर्ण भी है।

ग्वालियर से केदारनाथ मंदिर की दूरी। Distance from Gwalior to Kedarnath Temple

  • Gwalior to Kedarnath की दूरी 767 Km  निर्धारित है
  • ग्वालियर से -> दिल्ली -> जॉली ग्रांट हवाई अड्डा -> सड़क मार्ग से दून हेलीपैड -> केदारनाथ 510 Km  पर स्थित है
  • ग्वालियर से  -> हरिद्वार/ऋषिकेश -> ट्रेन के माध्यम से केदारनाथ की दूरी 654 Km  है।

सड़क मार्ग से ग्वालियर से केदारनाथ की दूरी। By Road Gwalior to Kedarnath Distance:

Gwalior to Kedarnath की दूरी सड़क मार्ग से 767 Km  निर्धारित है।

अपने वाहन से। By your own Vehicle 

आप ग्वालियर > मुरैना > धौलपुर > आगरा > कोसी कलां > पलवल > बल्लभगढ़ > नई दिल्ली – हरिद्वार > ऋषिकेश > देवप्रयाग > श्रीनगर > रुद्रप्रयाग > अगस्त्यमुनि > गुप्तकाशी > सोनप्रयाग > गौरी कुंड > केदारनाथ से जा सकते हैं। सड़क मार्ग से यह लगभग 767 Km  की यात्रा होगी।

ग्वालियर से हरिद्वार के लिए बस। BUS FROM GWALIOR TO HARIDWAR
S NO. BUS DEPARTURE DURATION FARE
1 Shrinath Travels Gwalior 7:15 PM 12 hr 474
2 DIVYANSHU TRAVELS 7:35 PM 11hr 5 min 1100
3 Kalpana Travels Gwalior 8:30 PM 12hr 549

 

हरिद्वार से गुप्तकाशी तक बस। BUS FROM HARIDWAR TO GUPTKASHI
S.No. BUS DEPARTURE DURATION FARE
1. DevBhoomi Travels 9:00 AM 7hr ₹850
2. DevBhoomi Travels 5:00 AM 9hr ₹850
3. YATAYAT CORPORATION 9:00 AM 6hr ₹800
4. YATAYAT CORPORATION 5:15 AM 6hr ₹800

आप गुप्तकाशी से सोमप्रयाग तक लगभग 30 Km  की यात्रा कार, किराये की कार या सार्वजनिक बस से कर सकते हैं। सोनप्रयाग से, लगभग 6 किमी दूर गौरीकुंड तक एक स्थानीय टैक्सी लें, और फिर केदारनाथ तक लगभग 16 Km  की पैदल यात्रा करें।

ध्यान दें – केदारनाथ तक किसी भी सार्वजनिक या निजी परिवहन द्वारा NH7, NH107, और NH34 यानी सभी मौसम वाली सड़कों के माध्यम से पहुंचा जा सकता है।

हवाई मार्ग से ग्वालियर से केदारनाथ की दूरी। By Air Gwalior to Kedarnath Distance:

ग्वालियर से दूरी -> जॉली ग्रांट हवाई अड्डा -> सड़क मार्ग से Flight  के माध्यम से केदारनाथ की दूरी 510 Km  है।

ग्वालियर से केदारनाथ के लिए कोई सीधी उड़ान नहीं है। आप ग्वालियर से देहरादून के Jolly Grant  तक उड़ान भर सकते हैं।

केदारनाथ यात्रा के लिए निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है। यहां से हम सड़क मार्ग अपनाते हैं या हम सीधे गुप्तकाशी या फाटा के लिए हेलीकॉप्टर ले सकते हैं। आप आधिकारिक Website  से Helicopter service online book  कर सकते हैं

ग्वालियर से केदारनाथ के लिए उड़ानें। FLIGHTS FROM GWALIOR TO KEDARNATH
S NO. FLIGHT DEPARTURE DURATION FARE
1 IndiGo 12:40 5hr 5min(1 stop) 2,854
2 IndiGo 12:40 6hr 25 min(1 stop) 2,854

ध्यान दें – कुछ अन्य उड़ानें भी हैं जिन्हें आप बुकिंग से पहले जांच सकते हैं।.

ट्रेन से ग्वालियर से केदारनाथ की दूरी। By Train  Gwalior to Kedarnath Distance:

अभी तक केदारनाथ में कोई ट्रेन सेवा नहीं है। निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश और हरिद्वार में हैं। ग्वालियर से हरिद्वार या ऋषिकेश के लिए सीधी ट्रेनें उपलब्ध हैं।

ग्वालियर से हरिद्वार तक ट्रेनें। TRAINS FROM GWALIOR TO HARIDWAR
S NO. TRAIN DEPARTURE DURATION FARE
1 Ujjain express 4:30 PM 12hr 47 min 325
2 Utkal Express 7:17 AM 12 hrs 51 mins 320

ध्यान दे  – ये न्यूनतम किराए हैं जो भिन्न हो सकते हैं।

केदारनाथ में मौसम। Weather in Kedarnath

  • हिमालय में स्थित होने के कारण यहाँ अक्सर बर्फबारी होती रहती है। गर्मियों में भी तापमान शून्य से नीचे गिर सकता है। ऊँचाई के कारण भी हवा शुष्क होती है। केदारनाथ की यात्रा करते समय, आगंतुकों को सभी प्रकार की मौसम स्थितियों के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • May to June Temperature: 10oC to 15o
  • September to November: 5oC to -10oC

 

ग्वालियर से केदारनाथ मंदिर के लिए यात्रा युक्तियाँ। Travel Tips for Gwalior to Kedarnath temple

यदि आप  Gwalior to Kedarnath मंदिर तक यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ यात्रा युक्तियाँ दी गई हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं-

  • परिवहन के मोड। Modes of transportation: ग्वालियर से केदारनाथ मंदिर तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका हवाई, रेल और सड़क मार्ग है। निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है, जो केदारनाथ से लगभग 239 Km  दूर है। निकटतम रेलवे स्टेशन हरिद्वार में है, जो लगभग 229 Km  दूर है। आप ग्वालियर से केदारनाथ तक टैक्सी भी ले सकते हैं या बस ले सकते हैं।
  • मौसम की स्थिति। Weather conditions: केदारनाथ मंदिर काफी ऊंचाई पर स्थित है और मौसम की स्थिति काफी अप्रत्याशित हो सकती है। यात्रा व्यवस्था की व्यवस्था करने से पहले मौसम के पूर्वानुमान की जाँच करना सहायक होता है। केदारनाथ की यात्रा के लिए प्रमुख महीने अप्रैल से जून और सितंबर से नवंबर है
  • आवास। Accommodation: केदारनाथ मंदिर के पास आवास के लिए गेस्टहाउस, लॉज और शिविर सहित कई विकल्प हैं। अपने आवास को पहले से बुक करने की अनुशंसा की जाती है, खासकर पीक सीजन के दौरान।
  • शारीरिक फिटनेस। Physical fitness: केदारनाथ मंदिर तक की यात्रा चुनौतीपूर्ण हो सकती है, खासकर उन लोगों के लिए जो शारीरिक रूप से स्वस्थ नहीं हैं। कुछ शारीरिक व्यायाम करके और आवश्यक दवाएँ लेकर खुद को ट्रेक के लिए तैयार करना महत्वपूर्ण है।
  • आवश्यक सामान पैक करना। Packing essentials: कुछ आवश्यक वस्तुएं जो आपको अपने साथ रखनी चाहिए उनमें गर्म कपड़े, आरामदायक जूते, एक प्राथमिक चिकित्सा किट, सनस्क्रीन, कीट विकर्षक और एक टॉर्च शामिल हैं।
  • परमिट और अनुमतियाँ। Permits and permissions: केदारनाथ मंदिर के दर्शन के लिए आपको उत्तराखंड सरकार से परमिट लेना होगा। औपचारिकताओं में मदद के लिए आप एक स्थानीय गाइड भी रख सकते हैं।
  • स्थानीय संस्कृति का सम्मान करें। Respect local culture: केदारनाथ मंदिर हिंदुओं के लिए एक पूजनीय स्थल है और स्थानीय रीति-रिवाजों और परंपराओं का सम्मान करना महत्वपूर्ण है। उचित पोशाक पहनें और कोई भी मांसाहारी खाद्य पदार्थ या शराब ले जाने से बचें।

 

और अधिक जानकारी के लिए message करे Devdham Yatra के Whatsapp Group पर

For more information

Facebook page, click here.

Instagram page, Click here.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न। FAQ’S

1 .केदारनाथ मंदिर की ऊंचाई कितनी है?
– केदारनाथ मंदिर की ऊंचाई समुद्र तल से लगभग 3,583 मीटर (11,755 फीट) है। चूंकि यह ऊंचाई पर स्थित है, इसलिए आगंतुकों को ऊंचाई संबंधी बीमारी का अनुभव हो सकता है, इसलिए आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

2 . केदारनाथ यात्रा के लिए कौन सी हेलीकॉप्टर सेवाएं उपलब्ध हैं?
– फाटा, गुप्तकाशी और सिरसी से केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं उपलब्ध हैं। ये सेवाएँ उन लोगों के लिए सुविधाजनक हैं जिन्हें ट्रैकिंग में कठिनाई होती है या जो समय बचाना चाहते हैं।

3. क्या केदारनाथ मंदिर के दर्शन के लिए परमिट लेना आवश्यक है? 
– नहीं, केदारनाथ मंदिर के दर्शन के लिए किसी परमिट की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, आगंतुकों को यात्रा शुरू करने से पहले उत्तराखंड सरकार से यात्रा पंजीकरण कार्ड प्राप्त करना होगा।

4 . केदारनाथ यात्रा के दौरान आवास के कौन से विकल्प उपलब्ध हैं? 
– केदारनाथ यात्रा शानदार टेंट और शिविरों से लेकर कम लागत वाले गेस्टहाउस और होटलों तक, विभिन्न प्रकार के आवास विकल्प प्रदान करती है। इसके अलावा, सरकार तीर्थयात्रियों के लिए छात्रावास-शैली आवास प्रदान करती है।

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *