Gangotri Dham 2024 : गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की यह है डेट, इस समय से शुरू हेांगे दर्शन

Gangotri Dham

Gangotri Dham के कपाट खुलने की यह है डेट, इस समय से शुरू हेांगे दर्शन |

विश्वप्रसिद्ध Gangotri Dham के कपाट अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर 10 मई को 12:25 बजे अभिजीत मुहूर्त और अमृत बेला पर खोले जाएंगे। इस अवसर पर गंगा सहस्त्रनाम पाठ किया जाएगा।

Gangotri Dham

मंगलवार को श्री पांच गंगोत्री मंदिर समिति के कार्यालय में कपाटोद्घान का मुहूर्त निकाला गया। समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल व सचिव सुरेश सेमवाल ने प्रेस वार्ता कर कपाटोद्घान के लिए तय मुहूर्त की जानकारी दी। वहीं केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को सुबह 7 बजे और बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को ब्रह्ममुहुर्त में सुबह 6 बजे खुलेंगे। वहीं प्रदेश सरकार ने चारधाम यात्रा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस बार भी यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियाें के लिए पंजीकरण करना अनिवार्य रहेगा।

Gangotri dham

 

इस बार भी यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियाें के लिए पंजीकरण करना अनिवार्य रहेगा। प्रदेश सरकार ने चारधाम यात्रा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। पर्यटन विभाग ने यात्रा व्यवस्थाओं के लिए गढ़वाल मंडल आयुक्त को पांच करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी है। इस राशि को केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्रीGangotri Dham में तीर्थयात्रियों को बेहतर व्यवस्थाओं व सुविधाओं पर खर्च किया जाएगा।

FAQ :

Question 1: Gangotri Dham की पैदल चढ़ाई कितनी है?

Answer : गंगोत्री हिमानी गंगा नदी के प्रमुख स्रोतों में से है और 27 घन किमी के आकार के साथ हिमालय की सबसे बड़ी हिमानियों में से एक है। यह 30 किमी (19 मील) लम्बी और 2 से 4 किमी (1 से 2 मील) चौड़ी है

Question 2: Gangotri Dham या यमुनोत्री में से कौन बेहतर है?

Answer : यमुनोत्री यात्रा एक शांत विश्राम प्रदान करती है, जिससे भक्तों को पवित्र स्थल की आध्यात्मिक आभा में डूबने का मौका मिलता है। गंगोत्री यात्रा: गंगोत्री की ओर बढ़ते हुए , यात्रा लुभावने दृश्यों और बर्फ से ढकी चोटियों के बीच शुरू होती है।

Question 3: Gangotri Dham में कौन सा भगवान है?

Answer : गंगोत्री भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित एक पवित्र हिंदू तीर्थस्थल है। यह चार धाम तीर्थयात्रा सर्किट में चार पवित्र मंदिरों में से एक है, और यह देवी गंगा को समर्पित है, जो हिंदू धर्म में सबसे प्रतिष्ठित देवताओं में से एक है।

Question 4: केदारनाथ या Gangotri Dhamकौन सा अधिक कठिन है?

Answer : गंगोत्री और बद्रीनाथ तक सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है; केदारनाथ के लिए 14 किमी की यात्रा करनी पड़ती है , और यमुनोत्री के लिए इससे भी कठिन 5 किमी की यात्रा करनी पड़ती है। यमुनोत्री, शानदार बंदरपूंछ चोटी के पश्चिमी भाग पर, सबसे अधिक बर्फ गिरती है, और मंदिर का निर्माण हर कुछ वर्षों में करना पड़ता है।

Question 5: Gangotri Dham और यमुनोत्री जाने के लिए कितने दिन चाहिए?

Answer : यह दो धाम यात्रा आपको देवी गंगा और यमुना से जुड़े दो प्रसिद्ध हिंदू तीर्थ स्थलों पर ले जाएगी। 6 दिनों की लंबी यात्रा के दौरान, आप इन दो पवित्र स्थानों के दर्शन कर सकते हैं और मंदिरों में आशीर्वाद ले सकते हैं।

Question 6: यमुनोत्री के लिए कितना पैदल चलना पड़ता है?

Answer : यमुनोत्री धाम (Chardham yatra) की पैदल आवाजाही के दौरान यात्रियों को सावधानी बरतनी जरूरी है. चारधाम यात्रा की शुरुआत यमुनोत्री धाम से होती है. जानकी चट्टी से यमुनोत्री (Yamunotri) तक छह किलोमीटर का पैदल मार्ग है, जो बेहद ही जोखिम भरा है.

Question 7: गंगोत्री से केदारनाथ कितने घंटे का रास्ता है?

Answer : बस या कार से Gangotri Dham से केदारनाथ तक की यात्रा की अवधि करीब 12-14 घंटे की होती है, जबकि हेलिकॉप्टर से यात्रा करीब 1-2 घंटे की होती है। इस आर्टिकल में, हमने गंगोत्री से केदारनाथ तक पहुंचने के विभिन्न तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

Question 8: Gangotri Dham में कौन सा भगवान है?

Answer : सभी नदियों का सबसे पवित्र गंगा है। गंगा शुद्धता का प्रतीक है। यह सभी पापों को दूर करती है यह एक माँ देवी की रुप में जानी जाती है जो जीवन के जन्म से मृत्यु तक सभी पापो को दूर करती है।

Question 9: गंगोत्री मंदिर के बारे में क्या खास है?

Answer : यह देवी गंगा को समर्पित सबसे ऊंचा मंदिर है । पवित्र नदी गंगा यहीं स्थित गंगोत्री ग्लेशियर से निकलती है और भागीरथी कहलाती है। गंगोत्री में मुख्य आकर्षण गंगोत्री मंदिर है, जहाँ देवी गंगा की पूजा की जाती है। 20 फुट ऊंची संरचना वाला यह अति सुंदर मंदिर सफेद ग्रेनाइट से बना है।

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *