Firozabad to kedarnath (ट्रेवल गाइड)660 km

Firozabad to kedarnath

फ़िरोज़ाबाद से केदारनाथ (Firozabad to kedarnath)travel guide

Kedarnath mandir भारत के उत्तराखण्ड राज्य के रुद्रप्रयाग(Rudraprayag)  जिले में स्थित हिन्दू समाज का एक प्रसिद्ध mandir  है। उत्तराखण्ड में हिमालय पर्वत की गोद में केदारनाथ मन्दिर 12 ज्योतिर्लिंग में सम्मिलित होने के साथ चार धाम और पंच केदार में से भी एक है।

“12 ज्योतिर्लिंग” शब्द हिन्दू धर्म में भगवान शिव के समर्पित बारह पवित्र श्रृंगारिक स्थलों को दर्शाता है। इन ज्योतिर्लिंगों को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है और ये भारत के विभिन्न हिस्सों में फैले हुए हैं। ये हैं 12 ज्योतिर्लिंगों की सूची:

  1. सोमनाथ – गुजरात के गिर में स्थित है।
  2. मल्लिकर्जुन– आंध्र प्रदेश के श्रीशैलम में स्थित है।
  3. महाकालेश्वर– मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित है।
  4. ओंकारेश्वर– मध्य प्रदेश के खंडवा में स्थित है।
  5. केदारनाथ– उत्तराखंड के केदारनाथ में स्थित है।
  6. भीमाशंकर- महाराष्ट्र के पुणे में स्थित है।
  7. काशी विश्वनाथ– उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित है।
  8. त्र्यंबकेश्वर– महाराष्ट्र के नासिक में स्थित है।
  9. वैद्यनाथ (बैधनाथ) – झारखंड के देवघर में स्थित है।
  10. नागेश्वर (औंधा नागनाथ) – गुजरात के द्वारुकवानम में स्थित है।
  11. रामेश्वर (रामनाथस्वामी) – तमिलनाडु के रामेश्वरम में स्थित है।
  12. गृष्णेश्वर– महाराष्ट्र के एलोरा के पास स्थित है।

अतः चार धाम कुछ इस प्रकार हैं

  1. गंगोत्री
  2. यमनोत्री
  3. बद्रीनाथ
  4. केदारनाथ

पांच केदार इस प्रकार हैं

  1. माध्महेस्वर
  2. तुंगनाथ
  3. रुद्रनाथ
  4. कल्पेश्वर
  5. केदारनाथ

यहाँ की प्रतिकूल जलवायु के कारण यह kedarnath mandir अप्रैल से नवंबर माह के मध्य ही दर्शन के लिए खुलता है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि यह पत्थरों से बना है और इसका निर्माण महाराजा जन्मेजय, पाण्डवों के पौत्र, द्वारा कराया गया था। यहाँ पर स्थित स्वयंभू शिवलिंग को बहुत प्राचीन माना जाता है।यहाँ स्थित स्वयम्भू शिवलिंग अत्यंत प्राचीन मने जाते हैं ।

कहा जाता ह की kedarnath mandir सबसे ऊँचा शिव मंदिर है जिसकी समुद्र तल से 3584 मीटर की ऊंचाई पर के स्थित है| हिमालिया की गोद मे बसना के कारन वश यहाँ सड़क द्वारा मार्ग की सुविधा नहीं है, 18 km का ट्रेक (trek) गौरीकुंड के बाद है.

Kedarnath mandir काफी उचाई पर स्तिथ होने  का कारन यहाँ oxygen की समस्या होना के अनुसार हैं, इस लिया उसका यहाँ समाधान है की आपको ऑक्सीजन लेका जाना ज़रूर ही. जो बहुत आसानी से मिल जाता है ट्रेवल पैक जैसे |

फ़िरोज़ाबाद (उत्तर प्रदेश)

फ़िरोज़ाबाद, भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित एक शहर है, जो की आगरा जिले के पास है। यह शहर भारत के कांच निर्माण उद्योग का महत्वपूर्ण केंद्र है और यहाँ पर उच्च गुणवत्ता वाली चूड़ियाँ और कांच के बर्तन बनाए जाते हैं। इसके अलावा, इस शहर का इतिहास भी महत्वपूर्ण है। अकबर के शासनकाल के दौरान, यहाँ से राजस्व जुटाया जाता था, लेकिन कई बार यह शहर अफगानों द्वारा लूट लिया गया था।

विभिन्न शहरों से केदारनाथ की दूरी इस प्रकार है:

  1. From Firozabad: 412 km
  2. From Delhi: 466 km
  3. From Dehradun: 268 km
  4. From Haridwar: 247 km
  5. From Rishikesh: 232 km
  6. From Badrinath: 245 km
  7. From Sonprayag: 23 km
  8. From Meerut: 402 km
  9. From Agra: 656 km
  10. From Ahmedabad: 1406 km

ये दूरियां इस बात का अंदाजा देती हैं कि केदारनाथ विभिन्न शुरुआती बिंदुओं से कितनी दूर है, जिससे यात्रियों के लिए पवित्र मंदिर तक अपनी यात्रा की योजना बनाना आसान हो जाता है।

Firozabad to kedarnath distance

Firozabad जो की UP में है, फ़िरोज़ाबाद से केदारनाथ (Firozabad to kedarnath )यात्रा लगभग 660 km  बय रोड (road) जिस्म 12 सा 15 घंटे लगता हैं ,  हवाई yatra 40 – 50 मिनट्स मे पूरी होती है , जिस्म आप Jolly Grant से बस या कैब द्वारा वहां सा केदारनाथ हैं. फ़्रोज़बड सा ट्रैन द्वारा ऋषिकेश पूछना 12-15 घंटे लगते हैं |

फ़िरोज़ाबाद से केदारनाथ ( Firozabad to kedarnath) जाने का लिया पहले आपको हरिद्वार या देहरादून होता हुआ ऋषिकेश जाना पड़ेगा। गंगा का तट पर सिथित  Rishikesh को YOGA capital ऑफ़ इंडिया भी कहते हैं| Rishikesh और Haridwar  को “twin national heritage cities”.

ऋषिकेश और हरिद्वार सड़क और ट्रैन द्वारा देश का अन्य प्रमुख्झ मार्गों सा जुड़ा है।  इस लिया देश के हर कोने से लोग केदारनाथ जाने के लिया ऋषिकेश होतेव हुआ जाते हैं|.

फ़िरोज़ाबाद से केदारनाथ (Firozabad to kedarnath) जाने का 2 रस्ते लिया जा सकते हैं|

फ़िरोज़ाबाद> दिल्ली  > गाजियाबाद >  मेरठ> रुड़की >हरिद्वार >ऋषिकेश> देवप्रयाग>श्रीनगर > अगस्त्यमुनि> गुप्तकाशी>सोनप्रयाग> गौरीकुंड>18 किलोमीटर ट्रेक के बाद>केदारनाथ

फ़िरोज़ाबाद से केदारनाथ (Firozabad to kedarnath) मंदिर की कोई सीधी बस सेवा नहीं है। आपका सबसे सरल विकल्प है कि आप फ़िरोज़ाबाद से दिल्ली की ओर बस या कैब से यात्रा करें और फिर दिल्ली में हल्द्वानी की ओर बढ़ें, जहां से आपको केदारनाथ के लिए बस मिल जाएगी।

फ़िरोज़ाबाद > दिल्ली > हल्द्वानी > भीमताल>रानीखेत>द्वाराहाट>केदारनाथ

 

Firozabad to kedarnath यात्रा का तरीका

हवाई यात्रा

Firozabad to kedarnath जाने  का लिया  नियमित उड़ानों के माध्यम से अन्य प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा नहीं है। निकटतम हवाई अड्डा आगरा में 42 किमी की दूरी पर है। केदारनाथ (kedarnath mandir)से निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में स्थित है जो जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है और 239 किमी की दूरी पर स्थित है।

ऋषिकेश से यह हवाई अड्डा 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और ऋषिकेश पहुंचने में लगभग 20 से 30 मिनट लगते हैं। यह हवाई अड्डा भारत के विभिन्न शहरों से कई उड़ानों की सेवा प्रदान करता है। यदि आप दक्षिण भारत के किसी राज्य से केदारनाथ की यात्रा कर रहे हैं, तो आप अपने स्थान से देहरादून के जॉलीग्रांट हवाई अड्डे तक की उड़ान का टिकट बुक कर सकते हैं। फिर वहां से गौरीकुंड के लिए टैक्सी, कैब, या बस जैसे विकल्प का चयन कर सकते हैं।

 

FLIGHT Prices
Vistara ₹5,243
Indigo ₹4,500

ट्रेन से:

Firozabad to kedarnath ट्रेन वर्तमान में परिवहन के सबसे सुरक्षित साधनों में से एक है, और आपको फ़िरोज़ाबाद से ऋषिकेश तक की यात्रा के दौरान आराम करने के लिए एक आरामदायक वातावरण प्रदान करती है। सबसे अच्छी बात यह है कि फिरोजाबाद से ऋषिकेश तक जाना बजट के अनुकूल है। केदारनाथ के लिए अंतिम रेलवे स्टेशन हरिद्वार या ऋषिकेश में स्थित है जो 215 किलोमीटर और 241 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं।

ऋषिकेश का रेलवे स्टेशन तेज़ ट्रेनों की सुविधा नहीं देता है और कोटद्वार स्टेशन भी बहुत सीमित संख्या में ट्रेनों की सुविधा प्रदान करता है। हरिद्वार रेलवे स्टेशन एक बेहतर विकल्प है क्योंकि इसकी नई दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, अमृतसर और हावड़ा जैसी जगहों से बेहतर कनेक्टिविटी है। हरिद्वार से आप गौरीकुंड के लिए टैक्सी या कैब बुक कर सकते हैंया बस भी एक विकल्प ।

Train Price(sleeper) Price (3rd AC) Price (2nd AC)
18477 Utkal Express ₹280 ₹755 ₹1070

बस से

Firozabad to kedarnath (केदारनाथ) धाम तक पहुंचने का सबसे सुविधाजनक और सबसे अच्छा तरीका अपनी निजी कार, या केदारनाथ के लिए कैब या टैक्सी या बस सेवा है। यदि आप अपनी कार से यात्रा कर रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि केदारनाथ विभिन्न सड़क नेटवर्क से जुड़ा हुआ है| फ़िरोज़ाबाद सा आगरा और वहां सा ऋषिकेश की बस मिलजाती है और ऋषिकेश से आप गौरीकुंड के लिए टैक्सी या कैब बुक कर सकते हैंया बस भी एक विकल्प ।

 

Bus Price
UPSRTC ₹ 721
Vijay Tour and Travels ₹ 899

केदारनाथ में मौसम:

भारी बर्फबारी के कारण kedarnath mandir हर साल नवंबर से मार्च तक छह महीने के लिए बंद रहता है। केदारनाथ जाने का सबसे अच्छा समय सितंबर से अक्टूबर और मई से जून है। बरसात के मौसम में केदारनाथ मंदिर जाने से बचें क्योंकि मानसून भारी बारिश और भूस्खलन लाता है।

  1. 10°C और 15°C तापमान मई और जून के बीच यहाँ रहता है।
  2. 5°C और -10°C के बीच सितंबर से नवंबर तक तापमान बदलता रहता है।

आपकी Firozabad to kedarnath journey के लिया आवशयक चीज़ें

केदारनाथ उचाई पर होने के कारन वहां ठंडा होता है तो कुछ necessaery  सामान जैसे

  1.   हलके और गरम कपडे, जैकेट,टोपी, ग्लव्स ज़रूर साथ लेकर चलें |
  2. मौसम का अंतर की वजह सा वहां तबीयत खरब होना का भी असर हैं इस लिया दवाइयां (medicine) होना आवशयक है| खांसी, जुखाम, पेट जैसी चीज़ों की दवाइयां.
  3. Treaking बूट्स एक और आवशकता मे से एक है | बर्फ और खड़ा ट्रक होना का कारन वहां चलना मुश्किल ह इस लिया कुछ असा जो स्लिप न करे ज़रूरी|
  4. Dry fruits और अनिया हलके फुल्के पदार्थ साथ लेकर चलें क्यों की आपको,लम्बे समय चलना होगा इस लिया हल्का खाना सही रहता है|
  5. June से september  मई जाने वाले लोग अप्पन साथ एक umbrella  ज़रूर कैर्री करें| मानसून का टाइम पाई आवशयक है, पर ज़रूरी नहीं सिर्फ मानसून  महीनो बारिश न हो| इस लिया umbrella ज़रूर रखें|

Author- Amisha Chauhan

Link-devdhamyatra.com

Link-adxventure.com

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *