ढेंकानल से केदारनाथ की दूरी | dhenkanal to kedarnath Disatnce Travel Guide

ढेंकनाल से केदारनाथ तक की दूरी कैसे तय करें ![Dhenkanal to Kedarnath Distance]

इस BLOG में आपको पूरी जानकारी मिलेगी ढेंकानाल से केदारनाथ जाने की। जिसमे आपको ट्रैन मार्ग , हवाई मार्ग के बारे मैं विस्तार में बताया जायेगा । ढेंकानाल केदारनाथ की दूरी (DHENKANAL TO KEDARNATH) 2200km हे। चलिए शुरू करते हे !

About Dhenkanal

Dhenkanal to kedarnath Distance

ढेंकानाल ज़िला भारत के ओड़िशा राज्य का एक ज़िला है। ज़िले का मुख्यालय ढेंकानाल है। यह भारत के अत्यंत पिछड़े जिलों में से एक है। यहाँ भारतीय जनसंचार संस्थान की एक शाखा है जिसकी वज़ह से इसे देश के अन्य स्थानों पर जाना जाता है

About kedarnath

about kedarnath

केदारनाथ भारत के उत्तराखण्ड राज्य के गढ़वाल मण्डल के रुद्रप्रयाग ज़िले में स्थित एक नगर है। यह ज़िले के मुख्यालय, रुद्रप्रयाग से 86 किमी दूर है। यह केदारनाथ धाम के कारण प्रसिद्ध है, जो हिन्दू धर्म के अनुयाइयों के लिए पवित्र स्थान है। एक ऐसा स्थल है जो ना केवल अपनी धार्मिक आस्था के कारण श्रद्धालुओं के बीच लोकप्रिय हैं जबकि अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण सैलानियों व ट्रेकर्स के बीच भी उतना ही प्रसिद्ध (Kedarnath Mandir Ki Yatra) है। वर्ष 2013 में केदारनाथ में आई प्राकृतिक आपका के बाद इसकी प्रसिद्धि देश-विदेश में बहुत तेज गति से बढ़ी है।

प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु व सैलानी केदारनाथ धाम की यात्रा पर आते हैं और भगवान शिव के बैल रुपी अवतार के पीठ भाग का दर्शन करते (Kedarnath Kaise Jaaye) हैं। यदि आप भी केदारनाथ की यात्रा पर जाने का सोच रहे हैं और इसके बारे में संपूर्ण जानकारी चाहते हैं तो इस लेख के माध्यम से हम आपको केदारनाथ मंदिर की यात्रा की संपूर्ण जानकारी देंगे।

Distance between Dhenkanal to Kedarnath(ढेंकानल से केदारनाथ की दूरी )

 

Distance between Kedarnath to Dhenkanal by Road is 2200 Kms
Distance between Kedarnath to Dhenkanal by Flight is 1297 Kms
Travel Time from Kedarnath to Dhenkanal by Road is 34:40 hrs
Nearest Airport in Kedarnath Jolly Grant (30.73, 79.07)

 

 

Dhenkanal to kedarnath Distance

ढेंकानाल  से केदारनाथ जाने की जहाज यात्रा  Dhenakanal to Kedarnath by Airplane

ढेंकानाल  से केदारनाथ जाने का आसान तरीका अगर आप जहाज से जायेंगे | तो आपको भुवनेश्ववर एयरपोर्ट  जहाज से 20 घंटेऔर 48 मिनट्स  लगेंगे। जहाज से आपको सिर्फ जॉली ग्रांट एयरपोर्ट तक की टिकट लेनी होगी क्यूंकि उसके आगे कोई सेवा नहीं है और उसके बाद आपको वहां से बस और कैब्स की सेवाएं मिल जाएँगी।

Dhenkanal to kedarnath Distance

ढेंकानाल से केदारनाथ जाने की रेलवे यात्रा [DHENKANAL TO KEDARNATH BY TRAIN]

ढेंकानाल एक छोटा सा सहर ह जो ओडिशा राज्य में पड़ता है ,ढेंकानाल के समीप एक रेलवे स्टशन है जो की DHENKANAL[DNKL] नाम से जाना जाता है !वहां से सीधी ट्रैन है जो कि सीधी हरिद्वार या देहरादून रेलवे स्टेशन तक पहुँचाती है !

Dhenkanal to kedarnath Distance

 ढेंकानाल से केदारनाथ तक रोड यात्रा  DHENKANAL TO KEDARNATH BY ROAD

ढेंकानाल से केदारनाथ तक रोड यात्रा के लिए ढेंकानाल बस स्स्टिव से भुवनेश्वर तक की डायरेक्ट बस आपको मिल जायेगा ,भुवनेश्वर स फिर दिल्ली तक ,दिल्ली से हरिद्वार तक,उसके बाद हरिद्वार से सीधे रुद्रप्रयाग तक बस सेवा आपको आराम से मिल जाएगी रुद्रप्रयाग से टैक्सी या कैब करके गौरीकुंड तक कब से जा सकते है ,गौरीकुंड से पैदल यात्रा सुरु हो जाती है !

Dhenkanal to kedarnath Distance

 

गौरीकुंड से केदारनाथ कैसे जाए (Gaurikund Se Kedarnath Ki Duri Kitni Hai)

गौरीकुंड केदारनाथ तक मोटर मार्ग से पहुँचने का आखिरी स्थान है। इससे आगे कोई भी वाहन नही जाता हैं। यहाँ से केदारनाथ की दूरी लगभग 16 किलोमीटर के आसपास (Kedarnath Kaise Jaen) है। इसलिए आगे का मार्ग आप पैदल या विभिन्न अन्य साधनों की सहायता से कर सकते हैं। आइए उनके बारे में भी जान लेते हैं।

 गौरीकुंड से केदारनाथ पैदल यात्रा (Gaurikund Se Kedarnath Ki Yatra)

यदि आप स्वस्थ व युवा हैं तो हम आपको केदारनाथ का ट्रेक पैदल करने के लिए ही कहेंगे। देश-विदेश से लाखों की संख्या में जो लोग केदारनाथ के दर्शन करने आते हैं वे केवल मुख्य मंदिर की ही नही अपितु इसके आसपास के दृश्यों, ट्रेक की सुंदरता इत्यादि भी देखने आते हैं।

इसलिए यदि आप फिट हैं और पैदल चल सकते (Kedarnath Paidal Yatra) हैं तो आपको केदारनाथ का ट्रेक पैदल ही पार करना चाहिए। ऐसा नही हैं कि आप अकेले ही इस ट्रेक को करे रहे होंगे या बहुत कम लोग आपके साथ होंगे। आप देखेंगे कि आपके साथ हजारों की संख्या में श्रद्धालु केदारनाथ मंदिर की ओर हर हर महादेव का जयकारा लगाते हुए बढ़ रहे होंगे।

केदारनाथ का ट्रेक पैदल पूरा करने में सामान्यतया 8 घंटों का समय लगता (Kedarnath Kaise Jate Hain) हैं। इसलिए आप गौरीकुंड से सुबह जल्दी केदारनाथ के ट्रेक के लिए निकल जाए ताकि दिन छिपने से पहले-पहले वहां की प्राकृतिक सुंदरता व आसपास के दृश्यों का आनंद उठा सके।

इसके साथ ही केदारनाथ की यात्रा को भारत सरकार के द्वारा अत्यधिक सुगम बना दिया गया (Kedarnath Paidal Marg) है। 16 किलोमीटर का पूरा ट्रेक श्रद्धालुओं की सुगमता को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। बीच-बीच में आपको कई विश्राम गृह, खाने-पीने की व्यवस्था, सुस्ताने के लिए स्थल इत्यादि मिल जाएंगे। इसलिए यदि आप बीच में विश्राम करना चाहते हैं या कुछ खाना-पीना चाहते हैं तो उसकी चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नही।

 गौरीकुंड से केदारनाथ की घोड़े पर यात्रा  Kedarnath Ghode Ka Kiraya

यदि आप पैदल केदारनाथ तक पहुँचने में सक्षम नही हैं तो यहाँ आपको घोड़ों या खच्चर की सुविधा आसानी से मिल जाएँगी। यह सुविधा गौरीकुंड में जहाँ से यात्रा शुरू होती हैं वही से उपलब्ध हैं। इसका शुल्क उत्तराखंड की सरकार के द्वारा प्रति वर्ष निर्धारित किया जाता हैं।

सामान्यतया गौरीकुंड से केदारनाथ तक जाने के लिए घोड़े का किराया 1000 से 1500 के बीच हैं। यदि आप आने-जाने दोनों के लिए घोड़ा लेते हैं तो किराया 2000 तक लगता हैं।

 गौरीकुंड से केदारनाथ पालकी पर जाना  Gaurikund To Kedarnath Palki Yatra

यदि आप घोड़े पर केदारनाथ नही जाना चाहते हैं तो आपके लिए सरकार की ओर से पालकी की सुविधा भी उपलब्ध हैं। इसमें आपको एक पालकी पर बैठ जाना हैं व दो व्यक्ति इसे आगे व पीछे से पकड़ कर आपको केदारनाथ तक पहुंचा देंगे। सामान्यतया पालकी का किराया ज्यादा होता हैं जो कि लगभग 4 से 6 हज़ार के बीच हैं।

इसके अलावा आपको वहां ऐसे लोगों की सुविधा भी मिल जाएगी जो आपको अपनी पीठ पर लादकर केदारनाथ पहुंचा देंगे। वे आपको कपड़े की पोटली की सहायता से अपनी पीठ पर लाद लेंगे व अपने कन्धों और सिर से उसे पकड़ कर केदारनाथ पहुंचा देंगे। हालाँकि यह उस व्यक्ति के लिए कष्टदायक हो सकता हैं।

केदारनाथ में रुकने की जगह – Where To Stay In Kedarnath In Hindi

केदारनाथ में रुकने के लिए आपको कई जगह मिल जाएंगी, आप रुद्रप्रयाग और गौरीकुंड में होटल लेकर रुक सकते हैं। इसके अलावा आपको केदारनाथ मंदिर के पास में भी अकोमोडेशन ऑप्शन मिल जाएंगे। मंदिर के आसपास कहीं धर्मशालाएं हैं जिनमें आप फ्री में रुक सकते हैं। मंदिर के पास में कुछ होटल भी है, जहां पर रुकने के लिए आपको पैसे देने होंगे।

केदारनाथ का प्रसिद्ध भोजन – Famous Food of Kedarnath In Hindi

धार्मिक मान्यता और प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ केदारनाथ अपने लजीज भोजन के लिए भी जाना जाता है, यहां के कुछ प्रमुख पकवानों के नाम  बताऊ तो कड़ी चावल, राजमा चावल, आलू, चाय यहां के कुछ प्रसिद्ध भोजन में शामिल है।

 

 

AUTHOR-MANSHA BHANDARI

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *