Chardham Yatra Update 2024: केदारनाथ हेली सेवा का किराया पांच प्रतिशत बढ़ेगा, टिकट की बुकिंग के लिए पंजीकरण अनिवार्य

Chardham Yatra

Chardham Yatra Update 2024 में इस बार केदारनाथ हेली सेवा के किराये में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। 10 मई को केदारनाथ धाम के कपाट खुल रहे हैं। इसी दिन से सिरसी, फाटा और गुप्तकाशी से हेली सेवा का संचालन शुरू हो जाएगा।

पिछली यात्रा में 1.50 लाख से अधिक तीर्थयात्री हेलीकॉप्टर से केदारनाथ धाम पहुंचे थे। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण ने केदारनाथ हेली सेवा के संचालन के लिए एविएशन कंपनियों के साथ तीन साल का अनुबंध किया है। अनुबंध की शर्तों के अनुसार, इस बार हेली कंपनियां किराये में पांच प्रतिशत तक बढ़ोतरी करेगी।

Chardham Yatra Update 2024

पिछले Chardham Yatra सीजन में पवन हंस, कैट्रल एविएशन, हिमालयन हेली, एयरो एविएशन समेत अन्य कंपनियों से हेली सेवा का संचालन किया था। यात्रा के दौरान Helicopter से केदारनाथ जाने के लिए टिकटों की मारामारी रहती है। पिछले साल की तरह इस बार भी टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी के माध्यम से टिकटों की बुकिंग की जाएगी।

हेली टिकट की बुकिंग के लिए यात्रा पंजीकरण अनिवार्य

Chardham Yatra Upadte 2024

Chardham Yatra 2024 में केदारनाथ हेली सेवा से जाने के लिए यात्रियों का पंजीकरण अनिवार्य होगा। बिना पंजीकरण के यात्री हेली सेवा की ऑनलाइन टिकट बुकिंग नहीं कर पाएंगे। साथ ही एक बार में एक व्यक्ति अपनी आईडी से अधिकतम छह सीटों की बुकिंग कर सकेगा, जबकि समूह में यात्रा करने वाले यात्री एक बार में 12 सीट बुक कर सकते हैं। इस बार भी आईआरसीटीसी के माध्यम हेली टिकटों की बुकिंग की जाएगी।

पिछले साल Chardham Yatra में हेली सेवा का एकतरफ का किराया

सेवा                            किराया प्रति यात्री (रुपये में)

सिरसी से केदारनाथ             2,749

फाटा से केदारनाथ              2,750

गुप्तकाशी से केदारनाथ        3,870

FAQ :

Question 1: केदारनाथ में हेलीकॉप्टर चार्ज कितना है?

Answer: हेलीकाप्टर द्वारा केदारनाथ यात्रा की लागत औसतन, फाटा या सेरसी से केदारनाथ तक एक राउंड-ट्रिप हेलीकॉप्टर की सवारी की लागत प्रति व्यक्ति 6,000 रुपये से 10,000 रुपये तक हो सकती है। पीक सीज़न के दौरान लागत अधिक हो सकती है और इसमें मंदिर में वीआईपी दर्शन के लिए अतिरिक्त शुल्क शामिल हो सकते हैं।

Question 2: क्या केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर बुक करना आसान है?

Answer: केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं केवल आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से बुक की जाएंगी । इससे यात्रियों को फाटा, सेरसी या गुप्तकाशी जैसे निर्दिष्ट प्रस्थान बिंदुओं से केदारनाथ हेलीपैड तक हेलीकॉप्टर सेवाओं का पता लगाने और आरक्षित करने की अनुमति मिलेगी।

Question 3: केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर में कितने लोग बैठ सकते हैं?

Answer: हमारे हेलीकॉप्टरों के लिए अधिकतम बैठने की क्षमता 06 यात्री + 01 चालक दल है। 2 वर्ष से कम या 12 किलोग्राम वजन वाले शिशु को नि:शुल्क रखा जाता है। बच्चे की उम्र के सत्यापन के लिए बच्चे का आईडी प्रूफ/जन्म प्रमाण पत्र जांचा जाएगा।

Question 4: हेलीकॉप्टर बुकिंग कैसे करते हैं?

Answer: हेलीकॉप्टर बुक करना कोई मुश्किल काम नहीं है। आप किसी भी गाड़ी की तरह इसे बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है। बस आपको किसी भी ट्रैवल एजेंसी की वेबसाइट पर जाकर इसे बुक करना होगा

Question 5: क्या मैं केदारनाथ में हेलीकॉप्टर ऑफलाइन बुक कर सकता हूं?

Answer: आप अपना हेलिकॉप्टर टिकट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से बुक कर सकते हैं । केदारनाथ पहुंचने में सवारी को 5 से 7 मिनट का समय लगता है।

Question 6: फाटा से केदारनाथ जाने के लिए हेलीकॉप्टर की सवारी कितने बजे है?

Answer: फाटा केदारनाथ हेलीकाप्टर दैनिक सेवाएं फाटा से केदारनाथ तक प्रतिदिन केदारनाथ मंदिर के दर्शन के लिए बहुत अच्छा विकल्प हैं। फाटा केदारनाथ हेलीकॉप्टर प्रतिदिन सुबह 6:00 बजे से शाम 06:00 बजे के बीच फाटा से उड़ान भरेगा। गुप्तकाशी पवित्र शहर केदारनाथ से 46 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Question 7: सबसे सस्ता हेलीकॉप्टर कौन सा है?

Answer: कम्पोजिट- FX XE: इस हेलीकॉप्टर को आपको किट के रूप में लेने के लिए 32 लाख रुपए तो वहीं फैक्ट्री फिटेड लेने के लिए 48 लाख रुपए की रकम खर्च करनी होगी. इस तरह इसे दुनिया का सबसे सस्ता हेलिकॉप्टर कहना गलत नहीं होगा. इसेे आप भी खरीद सकते हैं|

Question 8: Chardham Yatra के लिए सस्ती हेलीकॉप्टर सेवा क्या है?

Answer: देवधाम यात्रा चार धाम यात्रा के लिए एक हेलीकॉप्टर सेवा प्रदाता है जो सस्ती हेलीकॉप्टर सेवाएं प्रदान करता है। वे देहरादून से संचालित होते हैं और यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ के मंदिरों तक परिवहन प्रदान करते हैं।

Question 9: Chardham Yatra जाने के लिए कितने दिन चाहिए?

Answer: 7  दिनों का होगा टूर पैकेज
IRCTC की इस चार धाम (केदारनाथ, बद्रीनाथ, पुरी, रामेश्वरम) की यात्रा डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन के माध्यम से कराई जाएगी. जिसमें आपको 17 दिन और 16 रातें लगेंगी. इस यात्रा के लिए कुल 204 सीटें उपलब्ध हैं, जिन्हें 2 एसी, 1 एसी (केबिन), 1 एसी (कुपे) और 3 एसी की श्रेणियों में बांटा गया है.

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *