चारधाम यात्रा २०२३ : पर्यटन विभाग ने तय किया रोजाना दर्शन करने वाले शर्धलुओ की संख्या।

Chardham yatra news update

चारधाम यात्रा दर्शन के लिए प्रतिदिन श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा।

पर्यटन विभाग के द्वारा इस वर्ष चारधाम में दर्शन के लिए प्रतिदिन श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा कर दिया गया है। पिछली बार चारधाम यात्रा में रिकार्ड श्रद्धालुओं के पहुंचने से विभाग ने इस साल यह फैसला लिया है। पर्यटन विभाग ने इस विषय में प्रस्ताव तैयार कर लिया है। 21 फरवरी को मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में इस प्रस्ताव पर फैसला लिया जाएगा।

दो धामों के लिए पंजीकरण :21 फरवरी से आनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू का फैसला पर्यटन विभाग द्वारा बदरीनाथ और केदारनाथ धाम के लिए लिया गया है। श्रद्धालु कि संख्या को देखते हुए अभी प्रतिदिन केदारनाथ के लिए नौ हजार और बदरीनाथ के लिए 10 हजार श्रद्धालु पंजीकरण करा सकेंगे.जब पहली नवरात्रि पड़ेगी तो गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुल जाएंगे। उस समय चारों धामों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा।

नवरात्रि के दौरान गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने का समय तय होगा : श्री पंच मंदिर समिति के संयुक्त सचिव राजेश सेमवाल ने बताया कि दोनों मंदिरों के कपाट अक्षय तृतीया के दिन खुलते हैं । धाम खुलेंगे का समय पहले नवरात्र को तय होगा। कई समय ऐसा आता है कि अक्षय तृतीया का समय दोपहर के बाद एक या दो बजे होने के बाद  कपाट अगले दिन सुबह ही खुलते हैं।

पंजीकरण करने के चार तरीके : यात्रा पर जाने के लिये आप चार अलग-अलग तरीकों से पंजीकरण करा सकते हैं। इस वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर पंजीकरण करा सकेंगे। व्हाट्सअप नंबर +91-8394833833 पर भी पंजीकरण का विकल्प रहेगा। इसके साथ ही टोल फ्री नंबर +91-1351364 के साथ मोबाइल फोन की एप touristcare uttarakhand को डाउनलोड कर भी पंजीकरण कराया जा सकेगा।

केदारनाथ धाम हेलीसेवा के लिए टेंडरमांगे: 28 फरवरी तक उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (उकाडा) ने केदारनाथ हेलीसेवा संचालित करने के लिए ऑनलाइन टेंडर मांगे हैं। प्राधिकरण द्वारा इस बार किराए में बढ़ोतरी का निर्णय किया है, बढ़ा हुआ किराया अगले तीन साल साल तक प्रभावी रहेगा। टेंडर की शर्तों के मुताबिक, यात्रा सीजन के दौरान केदारनाथ के लिए गुप्तकाशी से दो, फाटा से चार और सिरसी से तीन हेलीपैड के जरिए हेलीसेवा संचालित की जाएगी।

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *