Baghpat to Kedarnath Distance 267km| yatra Informarmation

Baghpat to Kedarnath Distance

Baghpat to Kedarnath Distance 267km

दोस्तों.. अगर आप बागपत ( Baghpat ) से हो और आप सोच रहे हो की केदारनाथ ( Kedarnath ) कैसे जाया जाए और आप पहली बार यात्रा ( travel ) कर रहे है। चलिए मैं आपको बताना चाहुगी, आप कैसे और कब यात्रा करे। इस पोस्ट को जरूर पढ़िएगा ।

बागपत ( उत्तर प्रदेश ) | Baghpat, Uttar Pradesh

 बागपत ज़िला भारत के उत्तर प्रदेश राज्य का एक ज़िला है। यह भारतीय राज्य  उत्तर प्रदेशके 75 जिलों में से एक है, जिसका मुख्यालय बागपत शहर में है । यह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अंतर्गत है । 1997 में निर्मित, जिले का क्षेत्रफल 1,321 वर्ग किलोमीटर है। 

 

बागपत जिले का इतिहास | History of Baghpat District 

Bada Gaon Old Temple

मुग़ल साम्राज्य काल में इसका नाम “बागपत” रखा गया। इसमें एक छोटी-सी मण्डी हुआ करती थी, जो 1857 के विद्रोह के बाद एक तहसील केन्द्र बनी और फिर धीरे-धीरे बढ़ती गई। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस नगर की स्थापना महाभारत काल में पांडवों ने किया था. बाघों की आबादी होने के कारण इस स्थान को “व्याघ्रप्रस्थ” (बाघों का नगर) कहा जाता था.

जिले के नामकरण के बारे में दूसरी परिकल्पना यह है कि इसकी उत्पत्ति संस्कृत के शब्द “वाक्यप्रस्थ” से हुई है, जिसका अर्थ है “भाषण देने का शहर”. मुग़ल काल से इस शहर को बागपत के नाम से जाना जाने लगा| बागपत एक स्वतंत्र जिले के रूप में अस्तित्व में आने से पहले यह मेरठ जिले का हिस्सा हुआ करता था. 1997 में इसे मेरठ जिले से अलग करके एक स्वतंत्र जिला बनाया गया |

इसमें महाभारत में वर्णित लाक्षागृह, प्राचीन पुरा महादेव मंदिर तथा बड़ागांव में स्थित दिगंबर जैन मंदिर के लिए प्रसिद्ध है. साथ ही यह जिला गन्ने की खेती, चीनी उद्योग, रिम, धूरा और कृषि उपकरणों के उत्पादन के लिए भी जाना जाता है |

 केदारनाथ के बारे में | About Kedarnath dham

Kedarnath

केदारनाथ धाम चौरीबारी हिमनद के कुंड से निकलती मंदाकिनी नदी के समीप, केदारनाथ पर्वत शिखर के पाद में, कत्यूरी शैली द्वारा निर्मित, विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ मंदिर है। माना जाता है कि इसका निर्माण पांडवों या उनके वंशज जन्मेजय द्वारा करवाया गया था।

यह मंदिर भारत चार धाम तीर्थ स्थलों में से एक है और पंच केदार तीर्थ स्थलों में से पहला है. यह मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में सबसे ऊंचा है. मंदिर में भगवान केदारनाथ शिवलिंग (Lingam) के रूप में स्थापित हैं जिसकी परिधि 3.6 मीटर और ऊंचाई 3.6 मीटर है, केदारनाथ पर्वत शिखर के पाद में  कत्यूरी शैली द्वारा निर्मित, विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ मंदिर 3,583 मीटर की ऊँचाई पर अवस्थित है। केदारनाथ मंदिर को 1000 वर्ष से भी पूर्व का निर्मित माना जाता है। इसका निर्माण पांडवों या उनके वंशज जन्मेजय द्वारा करवाया गया था।

बागपत से केदारनाथ धाम यात्रा की सम्पूर्ण जानकारी

Complete information about Baghpat to Kedarnath Distance –

Baghpat to Kedarnath Distance 267KM है और बागपत से केदारनाथ धाम तक जाने का विवरण इस प्रकार है- केदारनाथ मंदिर तक पहुँचने का सबसे सुविधाजनक और शीघ्र तरीका हेलीकॉप्टर से है।

 

Bhaghpat to Kedarnath Distance धाम तक की हवाई यात्रा­ | Air journey from Baghpat to Kedarnath Dham 

बागपत ( उत्तर प्रदेश )का निकटतम प्रमुख हवाई अड्डा इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (DEL / VIDP) है।  यह हवाई अड्डा दिल्ली में है और बागपत ज़िले के केंद्र से 63 किमी दूर है।

केदारनाथ मंदिर के सबसे पास देहरादून जॉलीग्रांट हवाई अड्डा है।

देहरादून हवाई अड्डा केदारनाथ से 238 किमी दूर है जो दैनिक आधार पर दिल्ली से जुड़ा हुआ है।

देहरादून पहुंचने के बाद किसी भी पब्लिक ट्रांस्पोर्ट से ऋषिकेश जा सकते हैं जहां से आप केदारनाथ तक आसानी से पहुंच जाएंगे।

Domestic airports near Baghpat, India

  • 63 km to: Delhi, India (DEL / VIDP) Indira Gandhi International Airport.
  • 216 km to: Dehradun, India (DED / VIDN) Jolly Grant Airport.
  • 220 km to: Chandigarh, India (IXC / VICG) Chandigarh Airport.
  • 248 km to: Agra, India (AGR / VIAG) Agra Airport.

आप को हेलीकॉपटर की सुविधा मिल जाएगी। जो की आपको Jolly Grant , Dehradun से Helicopter book हो जाएगा। आपको देहरादून से केदारनाथ Helicopter लेजाया जाएगा। आपको उसकी Booking करनी पड़ेगी

 

बागपत से केदारनाथ तक रेल से यात्रा­ Traveling by train from Baghpat to Kedarnath Distance|

जिला बागपत उत्तर प्रदेश के बागपत रोड रेलवे स्टेशन (BPM) से हरिद्वार रेलवे स्टेशन या ऋषिकेश रेलवे स्टेशन आ सकते हें । केदारनाथ का सबसे अच्छा निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश रेलवे स्टेशन है, ट्रेन से ऋषिकेश आने के बाद आपको सड़क मार्ग से केदारनाथ जाना होगा जहां से केदारनाथ की दूरी 229 किलोमीटर की है, इसमें 18 किलोमीटर की वह पैदल यात्रा भी है, जो आपको गौरीकुंड से तय करनी होती है। तो अगर आप ट्रेन से आ रहे हैं, तो आप ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पर आ सकते हैं।

 

बागपत जिले से केदारनाथ तक बस या टैक्सी से यात्रा | Traveling by bus or taxi from Baghpat to Kedarnath |

बागपत से केदारनाथ तक की सड़क मार्ग से दूरी लगभग 424 है ,केदारनाथ सड़क नेटवर्क से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।  क्योंकि  उत्तराखंड में हवाई और रेल कनेक्टिविटी सीमित है, इसलिए सड़क नेटवर्क सबसे अच्छा और आसानी से उपलब्ध परिवहन विकल्प है।तो आप बागपत शहर के अपने किसी नजदीकी बस स्टेशन से केदारनाथ यात्रा के लिए बस की बुकिंग करवा सकते हें या फिर केदारनाथ तक पहुंचने के लिए कैब/टैक्सी किराए पर ले सकते हैं, आप ऑनलाइन जाकर भी अपने लिए कोई भी वाहन बुक कर सकते हैं|

 

Traveling by personal vehicle from Baghpat to Kedarnath Distance-बागपत जिले से केदारनाथ तक व्यक्तिगत वाहन से यात्रा 

  • विशेष रूप से ध्यान दें कि,केदारनाथ की सड़क संकरी और खड़ी ढलानों वाला पहाड़ी रास्ता है। ऐसे भूभाग पर ड्राइविंग का पूर्व अनुभव होना उचित है।सुनिश्चित करें कि चुनौतीपूर्ण सड़क स्थितियों को संभालने के लिए आपका वाहन अच्छी स्थिति में हो, विशेष रूप से ब्रेक, सस्पेंशन और टायर।
  • परमिट और पंजीकरण-केदारनाथ की यात्रा से पहले आपको अपने वाहन के लिए आवश्यक परमिट और पंजीकरण प्राप्त करना होगा।  इसमें अंतर-राज्य परमिट, प्रदूषण प्रमाणपत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेज़ शामिल हैं।  नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय परिवहन अधिकारियों या संबंधित एजेंसियों से संपर्क करें।
  • पार्किंग सुविधाएं-केदारनाथ में निजी वाहनों को गौरीकुंड नामक एक निश्चित बिंदु से आगे जाने की अनुमति नहीं है। आपको अपने वाहन को गौरीकुंड में पार्क करना होगा और पैदल, खच्चर से या स्थानीय साझा वाहन किराए पर लेकर आगे बढ़ना होगा। गौरीकुंड में निर्दिष्ट पार्किंग क्षेत्र हैं, और आपको अपनी यात्रा की अवधि के लिए पार्किंग शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है।
  • सड़क स्थितियाँ और प्रतिबंध- चुनौतीपूर्ण सड़क स्थितियों के लिए तैयार रहें, विशेष रूप से मानसून के मौसम के दौरान जब भूस्खलन और सड़कें अवरुद्ध हो जाती हैं। तो अपनी यात्रा शुरू करने से पहले मौसम और सड़क की स्थिति की जांच करना उचित है।नवीनतम जानकारी से अपडेट रहें और अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।

 

Important facts and travel related information अति आवश्यक तथ्य और यात्रा सम्बंधित सूचना  
  • आपकी यात्रा की समयअवधि में मानसून के मौसम कारण परिस्थितियां बदल सकतीं हें , इसलिएआप पहले ही सुनिश्चित कर लें की आपकी यात्रा के दौरान आपके पास आपकी जरुरत का सारा सामान उपलब्ध रहे, इसलिए आपअपनी यात्रा में जाने से पहले ही अपनी सभी जरुरी वस्तुओं और आवश्यकताओं को प्राथमिकता दें |
  • केदारनाथ जाने से पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है । इसलिए आप सम्बंधित पोर्टल (चारधाम यात्रा वेबसाइट)पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाएं और सुनिश्चित करें की यात्रा में आपके पास आपके मुख्य दस्तावेज जैसे – आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पेन कार्ड, वोटर आईडी सभी दस्तावेज हों |

 

केदारनाथ धाम मंदिर के कपाट खुलने और बंद होने की समय अवधि –

नवम्बर माह की दिनांक 15 से पूर्व बंद हो जाते हें और छह माह पश्चात् वैशाखी (13-14 अप्रैल) के बाद खुलते हें

“यह समय हिन्दू कलेण्डर के आधार पर ही सुनियोजित किया जाता है”

 

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *