अमरनाथ गुफाओं की तरह हैं भगवान शिव की ये पांच गुफाएं, जानिए नाम और स्थान

अमरनाथ-यात्रा-मे-उमड़ी-श्रद्धालुओं-की-भारी-भीड़-अब-तक-67000-भक्तों-ने-किए-बाबा-बर्फानी-के-दर्शन-

सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है। सावन माह में भक्त भोलेनाथ के मंदिरों, शिवालयों और प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंगों के दर्शन करते हैं। अमरनाथ यात्रा अभी भी जारी है लेकिन खराब मौसम के कारण तीर्थयात्रियों के लिए बाबा बर्फानी के दर्शन करना मुश्किल हो सकता है. अमरनाथ यात्रा को सबसे कठिन धार्मिक यात्रा भी कहा जा सकता है।  गुफा में एक प्राकृतिक बर्फ का शिवलिंग बना हुआ है। जो लोग कठिन रास्तों के कारण अमरनाथ यात्रा में भाग नहीं ले पाते, वे बाबा बर्फानी की अन्य गुफाओं के दर्शन कर सकते हैं। भारत में अमरनाथ के अलावा भगवान शिव की कई गुफाएं हैं।  जानें भगवान शिव की गुफा के बारे में-

 

एलीफेंटा गुफाएं, महाराष्ट्र

मुंबई से मात्र सात किलोमीटर दूर एक द्वीप पर स्थित एलिफेंटा गुफाएं देखने लायक हैं। गुफाओं की दीवारों के भीतर, भगवान शिव के कई चित्रण पाए जा सकते हैं, जिनमें से प्रत्येक पर जटिल नक्काशी की गई है। इस पवित्र स्थल में कुल सात गुफाएँ हैं, जिन तक विशेष रूप से नाव द्वारा पहुँचा जा सकता है। आठवीं शताब्दी के दौरान राष्ट्रकूट राजाओं की नज़र इस छिपे हुए रत्न पर पड़ी।

कोटेश्वर गुफा, रुद्रप्रयाग

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में भगवान शिव को समर्पित एक गुफा मौजूद है। कोटेश्वर गुफा के नाम से मशहूर यह गुफा अलकनंदा नदी के तट पर स्थित है। इस प्राकृतिक गुफा के भीतर, कई शिवलिंग पाए जा सकते हैं जिनकी लंबाई लगभग 15-16 है, फीट और ऊंचाई दो-छह फीट है। इसके अतिरिक्त, इस क्षेत्र में हनुमान जी को समर्पित एक मंदिर है, जिसमें एक आदमकद मूर्ति है।

बादामी गुफाएं, कर्नाटक

कर्नाटक के बागलकोट जिले में स्थित, बादामी एक शहर है जो अपने समृद्ध ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। इस शहर के भीतर एक परिसर है जिसमें हिंदू और जैन दोनों धर्मों को समर्पित गुफा मंदिरों का संग्रह है। इन धार्मिक स्थलों में, बादामी गुफाएँ प्रमुख हैं, जिनमें चार अलग-अलग गुफाएँ हैं। इनमें से तीन गुफाएँ हिंदू देवताओं को समर्पित हैं, जबकि शेष गुफा जैन धर्म को समर्पित है। विशेष रूप से, इनमें से एक गुफा में भगवान शिव की एक मूर्ति और हिंदू आस्था का प्रतीक एक प्रतिष्ठित शिवलिंग प्रदर्शित है।

पल्लव गुफाएं, केरल

भगवान शिव की अनेक गुफाओं में से एक गुफा केरल में भी है। यह तिरुचिरापल्ली रॉक किले के अंदर पल्लव गुफा है। धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण इन गुफाओं का निर्माण पल्लव लोगों द्वारा किया गया था। भगवान विष्णु और भगवान शिव को समर्पित मंदिर पल्लव गुफाओं में स्थित हैं।

मंडपेश्वर गुफाएं, महाराष्ट्र

मुंबई के बोरीवली इलाके में पिंसूर हिल के पास भगवान शिव को समर्पित एक मंदिर है। इस गुफा मंदिर का निर्माण लगभग 1500-1600 वर्ष पूर्व किया गया था।

 

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *