Important Things to carry before Kedarnath Yatra & Trekking

Kedarnath Yatra Trekking Tips

केदारनाथ यात्रा ट्रैकिंग टिप्स में अपने साथ ले जाने योग्य 8 चीज़ें। 8 Things to Carry in Kedarnath Yatra Trekking Tips

Kedarnath (भगवान शिव) की सबसे पवित्र यात्राओं में से एक भारत के Uttrakhand  राज्य के Rudraprayag District में स्थित है । उत्तराखंड में पंच केदार हैं, केदारनाथ उत्तराखंड के सबसे महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध धामों में से एक है। भगवान शिव केदारनाथ मंदिर 3587 meter की ऊंचाई पर स्थित है। केदारनाथ Mandakini  नदी के पास स्थित है।

Kedarnath  यात्रा के दौरान हमें कई चीजें अपने साथ रखनी होती हैं। क्योंकि केदारनाथ यात्रा लगभग 18 Kilometer  का ट्रेक है। आम तौर पर वहां पहुंचने में 8-10 घंटे लगते हैं.

आपके केदारनाथ मंदिर ट्रेक के लिए कुछ सुझाव। Few tips for your Kedarnath Temple trek:

  1. दोपहर की तेज़ धूप से बचने के लिए अपना ट्रेक सुबह जल्दी शुरू करें।
  2. मौसम (Weather) के अनुसार छाता और रेनकोट ले जाएं।
  3. अच्छी पकड़ वाले जूते पहनकर चलें और कोशिश करें कि अपने बैग में केवल जरूरी चीजें ही रखें क्योंकि भारी बैग ट्रेक में आपकी गति को धीमा कर सकता है और अतिरिक्त भार आपकी पीठ को चोट पहुंचा सकता है।
  4. पानी की बोतलें साथ रखें लेकिन उन्हें कहीं भी न फेंकें, प्रकृति का सम्मान करें।
  5. अधिकांश समय अपनी नज़र ट्रैकिंग रूट पर रखें क्योंकि कभी-कभी मंदिर से वापस आने वाले टट्टू आपको मार सकते हैं या गंभीर चोट पहुंचा सकते हैं।

 

केदारनाथ यात्रा के लिए ले जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण 8 चीजें। Most important 8 things to carry for Kedarnath Yatra

  1. हल्का सामान (Light Baggage)
    Kedarnath
    , मंदिर ट्रेक के दौरान सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने साथ अतिरिक्त सामान न ले जाएं। आपको केदारनाथ मंदिर ट्रेक के दौरान आवश्यक चीजें रखनी चाहिए।
  2. गर्म कपड़े (Warm Clothes)
    केदारनाथ मंदिर में हर समय मौसम बहुत ठंडा रहता है। यहां तक ​​कि गर्मियों में भी. आपको वहां बर्फबारी का अनुभव हो सकता है, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने सर्दियों के कपड़े, Jacket, Gloves, Body warmer,  अपने साथ रखें खासकर Woolen clothes ना पहने क्युकी बारिश की संभावना हो सकती है।
  3. दवाइयाँ (Medicines)
    जैसा कि हम जानते हैं कि Kedarnath  मंदिर समुद्र तल से 3587 meter  की ऊंचाई पर स्थित है। सर्दी और बुखार होने की संभावना बहुत अधिक है। सर्दी-जुकाम और बुखार के लिए कुछ जरूरी दवाएं अपने साथ रखना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। आप अपने पेट और उल्टी के लिए कुछ अतिरिक्त दवा ले सकते हैं। जो आपको केदारनाथ मंदिर ट्रेक के दौरान मदद करेंगे।
  4.  बर्फ़ पर लंबी पैदल यात्रा के जूते (Good Snow Hiking Boots)
    केदारनाथ मंदिर की ओर ट्रेक के दौरान, हम चाहेंगे कि आप अच्छे ट्रैकिंग जूते (Trecking Shoes) ले जाएं क्योंकि आपको लगभग 18 Km  पैदल चलना होगा और वहां पहुंचने में आपको 9 घंटे लगेंगे। इस तरह के बूट्स के साथ आप बर्फबारी के दौरान आसानी से चल सकते हैं। यदि आप नियमित ट्रेकर हैं तो यह एक अच्छा निवेश होगा।
  5. पैक्ड फ़ूड  (Packed Food)
     आप आपकी पसंद के अनुसार कुछ पैक्ड खाना पदार्थ ले जा सकते है। आप हल्के भोजन पर विचार कर सकते हैं जो आपको अंदर से गर्म रखेगा और आपको ऊर्जा देगा। क्यूंकि आपको केदारनाथ मंदिर ट्रेक के दौरान लगभग 18 Km  पैदल चलना होगा। आप कुछ सूखे मेवे, चॉकलेट, बिस्कुट आदि ले जा सकते हैं।
  6. पानी की बोतल (Water Bottle)
    पानी एक ऐसी चीज़ है जो बहुत आवश्यक है, इसलिए आपको एक बोतल ले जानी होगी जो आपको हाइड्रेटेड (Hydrated) रखेगी। आप गर्म पानी की बोतल ले जा सकते है। जो आपको गर्म रखेगा और तापमान गिरने में मदद करेगा।
  7. छाता (Umbrella)
    Kedarnath मंदिर ट्रेक के दौरान आप एक छाता ले जा सकते हैं जो ट्रेकिंग के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। साल के कुछ महीनों में बहुत भारी बारिश होती है इसलिए अपने साथ छाता रखना जरूरी है।
  8. jio  सिम कार्ड (Jio Sim Card)
    जियो नेटवर्क Kedarnath  मंदिर के आसपास सबसे अच्छा नेटवर्क है। केदारनाथ मंदिर में Treking के दौरान Jio नेटवर्क आपको सर्वश्रेष्ठ नेटवर्क प्रदान करेगा। एक और नेटवर्क भी है, लेकिन वो वहां ठीक से काम नहीं कर रहा है. हम अतिरिक्त बैटरी, पावर बैंक, इयरफ़ोन इत्यादि ले जाना का सुझाव करेंगे।

Kedarnath trek से जुडी अन्य जानकारी के लिए Devdham Yatra के whatsapp group से जुड़े।

POST YOU MIGHT BE INTERESTED IN:

  1. Kedarnath Yatra Package 2023
  2. Badrinath Dham Yatra Package 2023
  3. Kedarnath History | History and Legend of Origin
  4. Yamunotri Dham Temple | History of Yamunotri Dham | Chardham yatra travel package 2023
  5. HISTORY OF GANGOTRI DHAM TEMPLE
  6. Kedarnath helicopter yatra

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *