बद्रीनाथ धाम Badrinath Dham के मुख्य पुजारी ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी का इस्तीफा मंजूर, इन्हें बनाया गया नया रावल

Badrinath Dham

गोपेश्वर: श्री बद्रीनाथ केदारनाथ Badrinath Dham Kedarnath मंदिर समिति ने शुक्रवार को बद्रीनाथ धाम Badrinath Dham के मुख्य पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी का इस्तीफा स्वीकार कर लिया। मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि नंबूदरी की स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के आवेदन को स्वीकृति प्रदान करते हुए उन्होंने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने कहा कि अग्रिम आदेश तक उनकी जगह नायब रावल अमरनाथ नंबूदरी को प्रभारी रावल (पुजारी) तैनात किया गया है।

 Badrinath Dham मुख्य पुजारी ने क्यों दिया इस्तीफा?

निवर्तमान रावल ईश्वर प्रसाद ने स्वास्थ्य कारणों से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति हेतु आवेदन किया था। अजय ने बताया कि रविवार से बद्रीनाथ धाम Badrinath Dham में नए रावल के हाथों भगवान बदरी विशाल की पूजाएं होंगी। उधर, मंदिर समिति द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि नायब रावल को प्रभारी रावल के रूप में पूजा-अर्चना का कार्यभार सौंपने के लिए धार्मिक परंपराओं और मान्यताओं के अनुरूप 13 एवं 14 जुलाई को दो दिन तक विभिन्न अनुष्ठान आयोजित होंगे। धार्मिक अनुष्ठानों के पूर्ण होने पर 14 जुलाई से बतौर प्रभारी रावल अमरनाथ नंबूदरी पूजा-अर्चना करेंगे।

Badrinath Dham

नए रावल को इन रस्मों को करना होगा पूरा

बद्रीनाथ धाम Badrinath Dham के धर्माधिकारी राधाकृष्ण थपलियाल ने बताया कि अमरनाथ नंबूदरी को पूजा-अर्चना का दायित्व देने से पहले विभिन्न धार्मिक रस्मों को पूरा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि 13 जुलाई को मुंडन के बाद हवन एवं शुद्धिकरण के साथ प्रभारी रावल का तिलपात्र किया जाएगा। थपलियाल के मुताबिक उसके अगले दिन 14 जुलाई को नायब रावल बदरीनाथ स्थित पंच धाराओं के जल से स्नान करेंगे तथा पंच शिलाओं- नारद शिला, नरसिंह शिला, वराह शिला, गरूड़ शिला एवं मार्कंण्डेय शिला का दर्शन करेंगे। उनका कहना था कि इसके पश्चात निवर्तमान रावल से मंत्र, आशीर्वाद और छड़ी लेकर नये रावल के रूप में मंदिर के गर्भ गृह में पहली बार प्रवेश करेंगे। (भाषा इनपुट्स के साथ)

बदरीनाथ धाम badrinath dham

FAQs

1.   बद्रीनाथ Badrinath Dham मंदिर का मुख्य पुजारी कौन है?

     देहरादून: एक दशक की सेवा के बाद, बद्रीनाथ के मुख्य पुजारी (रावल) ईश्वर प्रसाद नंबूदरी ने खराब स्वास्थ्य के कारण इस्तीफा दे दिया। हिमालयी मंदिर का प्रशासन संभालने वाली बद्री-               केदार  मंदिर समिति ने घोषणा की है कि नायब रावल अमरनाथ नंबूदरी उत्तराधिकार समारोह में यह पद संभालेंगे।

2.  बद्रीनाथ Badrinath Dham के पुजारी को क्या कहते हैं?

     बालभोग के बाद वर्तमान रावल नवनियुक्त रावल को पाठ, मंत्र व गुरुमंत्र यानी मंदिर में होने वाली पूजाएं और मंत्रों के बारे में जानकारी देंगे। इसके बाद नए रावल अपने निवास पर चले जाएंगे।         14 जुलाई को शयनकालीन पूजा करने के लिए नए रावल छड़ी के साथ मंदिर में प्रवेश करेंगे और भगवान बद्रीनाथ में होने वाली सभी पूजा अर्चनाएं करेंगे।

3. बद्रीनाथ में कौन से भगवान विराजमान है?

   भगवान बदरीनाथ जी का मन्दिर अलकनन्दा के दाहिने तट पर स्थित है जहां पर भगवान बदरीनाथ जी की शालिग्राम पत्थर की स्वयम्भू मूर्ति की पूजा होती है । नारायण की यह मूर्ति चतुर्भुज           अर्द्धपद्मासन ध्यानमगन मुद्रा में उत्कीर्णित है । बताते हैं कि भगवान विष्णुजी ने नारायण रूप में सतयुग के समय यहाँ पर तपस्या की थी ।

4. बद्रीनाथ का पुराना नाम क्या था?

     त्रेता युग में भगवान नारायण के इस क्षेत्र को “योग सिद्ध”, और फिर द्वापर युग में भगवान के प्रत्यक्ष दर्शन के कारण इसे “मणिभद्र आश्रम” या “विशाला तीर्थ” कहा गया है। कलियुग में इस धाम       को “बद्रिकाश्रम” अथवा “बद्रीनाथ” के नाम से जाना जाता है।

 

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *