Navratri 2023: जाने कैसे करे अपनी जन्म राशि के आधार पर मां दुर्गा की पूजा करें , इससे आपको होगी पूरे साल सौभाग्य की प्राप्ति

Navratri news update 2023

चैत्र Navratri पर्व 22 मार्च बुधवार से शुरू हो रहा है। इस त्योहार के दौरान, लोग विशेष अनुष्ठानों के साथ देवी दुर्गा की पूजा करते हैं। कुछ लोग पहले और आठवें दिन ही चैत्र नवरात्रि का व्रत रखते हैं तो कई लोग चैत्र नवरात्रि में पूरे नौ दिनों तक व्रत रखते हैं। चैत्र Navratri आप अपनी राशि के अनुसार मां दुर्गा की पूजा कर सकते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। यह आपको पूरे साल प्रगति करने और खुश और समृद्ध रहने में मदद करेगा।

काशी के ज्योतिषाचार्य जानते हैं राशि के अनुसार चैत्र नवरात्रि पर मां दुर्गा की पूजा कैसे की जाती है।

चैत्र नवरात्रि में अपनी राशि के अनुसार करने के लिए विशेष पूजा-उपाय

मेष:  आपको मां स्कंदमाता को लाल फूल जैसे गुड़हल, लाल कमल और लाल गुलाब से पूजा कर सकते है । आप पूजा  के लिए श्री दुर्गा चालीसा या दुर्गा सप्तशती का पाठ कर सकते हैं।

वृष: आपकी अपनी राशि के जातक मां महागौरी की पूजा सफेद फूलों से सकते है .आप पूजा के समय आप ललिता सहस्रनाम का पाठ कर सकते है

मिथुन: आप मां ब्रह्मचारिणी की पूजा सकती है आप पीले रंग के फूल .मां ब्रह्मचारिणी को अर्पित करें. आपके लिए तारा कवच का पाठ लाभदायक है.

कर्क: मां दुर्गा के शैलपुत्री स्वरूप की पूजा करें से आपको लाभ होगा . सफेद और गुलाबी रंग के फूलों का इस्तेमाल मां शैलपुत्री की पूजा में  करें. आपकी उन्नति में लक्ष्मी सहस्रनाम का पाठ सहायक होगा.

सिंह: नारंगी और लाल रंग वाले फूलों से आप मां कूष्मांडा की पूजा कर सकते हैं .आपका राशि स्वामी सूर्य है. आप मां कूष्मांडा के मंत्र का जाप 5 माला कर सकते हैं.

कन्या: मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करने से आपको लाभ मिलेगा  . पीले रंग के फूलों का उपयोग पूजा में अच्छा रहेगा. आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए लक्ष्मी मंत्रों का जाप करे

तुला: इस नवरात्रि मां महागौरी की पूजा करें.  सफेद रंग के फूलों का उपयोग पूजा में करें. श्री काली चालीसा या दुर्गा सप्तशती का पाठ करें. आप पर मातारानी की कृपा आप पर रहेगी

वृश्चिक: वृश्चिक राशि वाले  मां स्कंदमाता की पूजा करें. लाल रंग के फूल पूजा में अर्पित करें. श्री दुर्गा सप्तशती का पाठ करें. आपका कल्याण होगा.

धनु: इस नवरात्री मां चंद्रघंटा स्वरूप की पूजा करे और पीले रंग के फूलों को अर्पित करे . 2 माला के मंत्र का जाप मां चंद्रघंटा के नाम से करें. आपकी मनोकामनाएं मां दुर्गा  पूरी करेंगी.

मकर: आप मां कालरात्रि की पूजा करें. आप मातारानी को लाल गुलाब, गुड़हल के फूल चढ़ा सकते हैं . आप पर मां कालरात्रि के आशीर्वाद बानी रहेगी

कुंभ: आप भी मां कालरात्रि की पूजा कर सकते हैं।  देवी कवच का पाठ करने से आपको लाभ मिलेगा . आपकी राशि के स्वामी शनि हैं. मां दुर्गा के आशीर्वाद से परिवार में संपन्नता आएगी.

मीन: पीले रंग के फूलों से आप मां चंद्रघंटा की पूजा  करें और मां बगलामुखी के मंत्र का जाप करें. पूरे वर्षभर मां दुर्गा की कृपा से आपकी उन्नति होगी.

 

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *