करनाल से केदारनाथ की दूरी और यात्रा का पूरा विवरण।

करनाल से केदारनाथ की दूरी

करनाल से केदारनाथ की दूरी

करनाल से केदारनाथ की दूरी और यात्रा – पूरी गाइड

गढ़वाल क्षेत्र में चार मंदिर हैं, इसे “उत्तराखंड की चार धाम यात्रा” के रूप में जाना जाता है। करनाल से केदारनाथ तक हर साल 5,000 आरक्षण किए जाने चाहिए। उत्तराखंड “चार धाम यात्रा” के रूप में चार तीर्थस्थलों के लिए बहुत लोकप्रिय था। सड़क मार्ग से करनाल से केदारनाथ की दूरी 412 किमी है। रोड ट्रिप के दौरान आपको कई ऐतिहासिक स्मारकों को देखने का मौका मिलता है जो रोड ट्रिप की खासियत है। केदारनाथ दुनिया की सबसे अच्छी जगह है क्योंकि यहां आपको कई आध्यात्मिक स्थान मिलते हैं जहां आपको जीवन की असीम शांति मिलती है।

केदारनाथ में बहुत सारे पहाड़ हैं जो आपको हमेशा केदारनाथ जाने के लिए आकर्षित करते हैं। एक व्यक्ति के रूप में, आपके पास यात्रा के कई तरीके हैं जिनके द्वारा आपको केदारनाथ की यात्रा करनी चाहिए जैसे कि हवाई मार्ग, ट्रेन या सड़क मार्ग से। सड़क मार्ग से करनाल से केदारनाथ की दूरी 412 किमी है। हवाई मार्ग से करनाल से केदारनाथ की दूरी 231 किमी है।

एक विश्लेषण के मुताबिक, करनाल से केदारनाथ के लिए सालाना 5,000 बुकिंग की जाती है। यह ब्लॉग आपको इस बारे में उचित जानकारी देने के लिए पोस्ट किया जाना चाहिए कि यह कितनी दूर स्थित होना चाहिए, परिवहन का सबसे अच्छा साधन, और कोई अन्य महत्वपूर्ण विवरण जो आपको यात्रा की योजना बनाने से पहले ध्यान में रखना चाहिए।

केदारनाथ मंदिर उत्तराखंड के बारे में

उत्तर भारत के सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक केदारनाथ है, जो राजसी पर्वत चोटियों के बीच स्थित है जो पूरी तरह से बर्फ के तूफान से ढके हुए हैं। यह अपने प्राचीन शिव मंदिर, बर्फ से ढके पहाड़ों और सुंदर प्राकृतिक दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। केदारनाथ मंदिर, गौरी कुंड, वासुकी ताल, सोनप्रयाग और चोपता पास के पत्थर हैं जिन्हें यात्रियों को अवश्य देखना चाहिए। सभी यात्री इन स्थानों पर जाना पसंद करते हैं क्योंकि ये प्रसिद्ध हैं। भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ 5,688 मीटर की ऊंचाई पर लुभावनी हिमालय की चोटियों से घिरा हुआ है और मंदाकिनी नदी के मुहाने के करीब है।

करनाल (हरियाणा) के बारे में

करनाल हरियाणा के उत्तर-मध्य क्षेत्र में एक कृत्रिम और कृषि पड़ोस है। करनाल शब्द की उत्पत्ति कर्णालय से हुई है, जहां अलाया घर के लिए शब्द है। यमुना के नालों का एक नेटवर्क उस क्षेत्र से निकलता है, जो भूगर्भीय रूप से भारत-गंगा के मैदानी इलाकों का एक हिस्सा है। 4,417 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र के साथ, यह क्षेत्र एक विकृत समांतर चतुर्भुज जैसा दिखता है और हरियाणा में छठे स्थान पर है। करनाल और केदारनाथ के बीच की ड्राइविंग दूरी 412 किलोमीटर है। जी हां, आप हवाई यात्रा भी कर सकते हैं। 231 किलोमीटर की हवाई यात्रा संभव है। हर साल 5000 से अधिक लोग करनाल से केदारनाथ के लिए प्रस्थान करते हैं।

करनाल से केदारनाथ की दूरी

सड़क मार्ग से करनाल से केदारनाथ की दूरी लगभग 412 किमी है ।

करनाल से केदारनाथ की दूरी-> शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा करनाल का निकटतम क्षेत्र है । उत्सव वार्षिकी क्षेत्र-> दून हेलीपैड-> केदारनाथ उड़ान के माध्यम से 231 किमी की दूरी पर स्थित है ।

करनाल से केदारनाथ की दूरी अपने वाहन से

केदारनाथ जाने के लिए आप करनाल से रुड़की, हरिद्वार, देवप्रयाग, श्रीनगर, रुद्रप्रयाग, गुप्तकाशी और सोनप्रयाग होते हुए यात्रा कर सकते हैं ।

सड़क मार्ग से करनाल से केदारनाथ की दूरी लगभग 412 किलोमीटर है ।

नोट NH 7 निजी सहित परिवहन के सभी साधनों से केदारनाथ को जोड़ता है ।

डाउनफॉल रोड NH107 और NH334 ।

सार्वजनिक परिवहन मशीन सेवा द्वारा करनाल से केदारनाथ की दूरी

संख्या मशीन प्रस्थान समयअवधि किराया
1. VGO मशीन 04:30 AM- 11:00 AM 6h 30 मिनट 1499 ₹

नोट अन्य बसें भी अलग- अलग समय के साथ उपलब्ध हैं इसलिए हमेशा आरक्षण करने से पहले जांच लें ।

करनाल से केदारनाथ की दूरी हवाई मार्ग से तय की जाती है

करनाल से केदारनाथ तक की हवाई यात्रा द्वारा तय की गई दूरी उड़ान के माध्यम से 231 किमी है

शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा-> उत्सव वार्षिकी क्षेत्र-> दून हेलीपैड

करनाल से केदारनाथ के लिए कोई सीधी उड़ान नहीं है इसलिए आपको अपनी उड़ान पास के मैदान से करने की आवश्यकता है । आप क्षेत्र में जाने के लिए हैक या किसी अन्य मार्ग से पहले से बोल सकते हैं ।

फेस्टिव एन्यूटी फील्ड केदारनाथ का निकटतम फील्ड है, जो देहरादून में स्थित है । हेलीकाप्टर लिफ्टों को उनकी ऑनलाइन वेबसाइट https//heliservices.uk.gov.in/ के माध्यम से भी बात की जा सकती है ।

                                                                                       चंडीगढ़ से देहरादून के लिए फ्लाइट

संख्या उड़ान प्रस्थान अवधि किराया
1.  Indigo 06:50 PM- 02:45 PM 19घंटे 55 मिनट 6299 ₹
2.  Vistara  03:25 PM- 02:45 PM  23घंटे 20 मिनट  7909 ₹

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *