केदारनाथ, बद्रीनाथ में सीजन की पहली बर्फबारी, उत्तराखंड के इन इलाकों के लिए IMD का ऑरेंज अलर्ट

Kedarnath Uttarakhand Weather Update:

Kedarnath Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बारिश ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। उच्च हिमालयी रेंज में बुधवार को सीजन की पहली बर्फबारी रेकॉर्ड की गई। वहीं, प्रदेश भर में विदाई से पहले मानसून अपने तेवर दिखा रहा है। जाने से पहले मानसून की बारिश को लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Uttarakhand Kedarnath Snowfall

रश्मि खत्री, देहरादून: उत्तराखंड Uttarakhand में बारिश का असर लगातार बना हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र ने गुरुवार को देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत और उधम सिंह नगर जिले में बिजली चमकने के साथ भारी से भारी बारिश जारी किया है। वहीं, उत्तरकाशी, टिहरी, चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ जिले में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम Kedarnath Dham की ऊंची पहाड़ियों में सीजन का पहला हिमपात हुआ है। इससे इन क्षेत्रों के तापमान में कमी आ गई है।

देहरादून में बारिश के रेड अलर्ट की चेतावनी के बाद डीएम सविन बंसल ने कक्षा 12 तक के संचालित सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। आंगनबाड़ी केंद्र भी बंद रहेंगे। पर्वतीय जिलों के साथ ही मैदानी क्षेत्रों में 12 और 13 सितंबर को भारी से भारी बारिश के आसार हैं। वहीं, 14 सितंबर से बारिश हल्की होने के आसार हैं। बुधवार को Kedarnath केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम की ऊंची चोटियों पर सीजन का पहला हिमपात हुआ है। बर्फबारी के साथ ही ठंड ने भी दस्तक दे दी है।

हिमपात का दिखा नजारा

केदारनाथ धाम Kedarnath Dham में मेरु-सुमेरु पर्वत पर की चोटियों पर जमकर हिमपात हुआ है। वहीं बद्रीनाथ धाम की ऊंची चोटियों पर भी मंगलवार की रात को पहला हिमपात हुआ। इसके चलते बद्रीनाथ धाम में भी ठंड बढ़ गई है। बारिश होने के कारण तापमान में गिरावट आ गई थी। वहीं सोनप्रयाग से केदारनाथ Kedarnath तक तेज बारिश होने के कारण केदारनाथ Kedarnath पैदल यात्रा 2 घंटे बंद रही। केदार घाटी में बार-बार मौसम खराब होने के कारण हेली सेवा भी प्रभावित हो रही है।

 Kedarnath Yatra as weather

बारिश के कारण कुछ देर रुकी यात्रा

रुद्रप्रयाग से केदारनाथ Kedarnath तक सुबह 7:30 बजे तेज बारिश हुई, जिसके बाद सोनप्रयाग से पैदल मार्ग पर रुक-रुक कर बारिश होती रही। मौसम विभाग के अलर्ट के चलते और बारिश होने के कारण पुलिस प्रशासन ने यात्रा को कुछ देर के लिए रोक दिया। इस दौरान गौरीकुंड से केदारनाथ Kedarnath के बीच पैदल मार्ग पर यात्रियों को सुरक्षित स्थान पर रुकने के लिए जरूरी संदेश दिए गए।

सोनप्रयाग से गौरीकुंड की बीच दोतरफा आवाजाही हो रही है। सेक्टर मजिस्ट्रेट राकेश सिंह के अनुसार सभी यात्रियों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। खराब मौसम के कारण पैदल यात्रा सुबह 2 घंटे के लिए बाधित रही, लेकिन सुबह 9:30 बजे यात्रा को दोबारा शुरू कर दिया गया।
उत्तराखंड: केदारनाथ के पास बर्फ का पहाड़ खिसका - Uttarakhand An avalanche occurred this morning in the Himalayan region but no damage was sustained to the Kedarnath temple ntc - AajTak

हेलमेट पहन घाटी पार करेंगे तीर्थयात्री

गढ़वाल कमिश्नर विनय शंकर पांडे और आपदा सचिव विनोद कुमार सुमन ने केदारनाथ Kedarnath यात्रा और आपदा प्रबंधन को लेकर प्रशासन और विभाग अधिकारियों के साथ बैठक में सोनप्रयाग से गौरीकुंड के बीच भूस्खलन और अति संवेदनशील स्थानों पर मास्क और हैलोजन लाइट लगाने और सुरक्षा यात्रा सुरक्षित यात्रा करने के लिए प्रॉपर निर्देश दिए। साथ ही, यह भी तय किया गया है कि बारिश के दौरान तीर्थ यात्री हेलमेट पहनकर घाटी पार करेंगे। सचिव विनोद कुमार सुमन ने बताया कि मुख्यमंत्री यात्रा पर स्वयं नजर रखे हुए हैं।

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *