रायगड़ा से केदारनाथ की दूरी | Rayagada to Kedarnath Distance and best Travel Guide

Rayagada to Kedarnath

आज हम रायगड़ा से केदारनाथ की दूरी | Rayagada to Kedarnath Distance and best Travel Guide के बारे में बात करेंगे और आपको  बतायगे कि Rayagada to Kedarnath Distance को Cover करने का best and easy way कौन सा है। अगर आप भी रायगड़ा से केदारनाथ यात्रा पर जाने की सोच रहे है तो इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपके बहुत काम आ सकती है जिसको ध्यान रखते हुए आप केदारनाथ यात्रा की तयारी कर सकते है। यहां पर रायगड़ा से केदारनाथ की दूरी  को तय करने के लिए Railway Route, Bus Route and air Route सभी की जानकारी दी जाएगी या फिर अगर आप अपने वाहन (vehicle) से जाना चाहते है ? केदारनाथ जाने के सभी तरीको के बारे में बतायेंगे। 

About Rayagada  

Rayagada to Kedarnath Distance

 

रायगड़ा (Rayagada) ओडिशा राज्य के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में स्थित है । यह ओडिशा के पूर्वी घाट पर स्थित है रायगड़ा अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है, और यह चारण घाटी और महानदी नदी के किनारे स्थित है। रायगड़ा के आस-पास कई प्राचीन मंदिर और ऐतिहासिक स्थल हैं, जैसे कि लाक्ष्मीनारायण मंदिर और मुक्तेश्वर मंदिर। यहाँ के मंदिर ओडिशा के सांस्कृतिक धरोहर का हिस्सा हैं और यात्री और पर्यटकों के लिए महत्वपूर्ण हैं। रायगड़ा (Rayagada)  ओडिशा का एक अद्वितीय स्थल है ।  जो प्राकृतिक सौंदर्य, संस्कृति, और विकास का संगम प्रदान करता है।  यह एक ऐसा स्थल है जो पर्यटकों और आगंतुकों के लिए आकर्षक है और उन्हें ओडिशा की धरोहर और विविधता का अनुभव करने का मौका प्रदान करता है। 

About Kedarnath Dham

 

Rayagada To kedarnath Distance

यह उत्तराखंड राज्य में गढ़वाल मंडल के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है| यह मंदिर समुद्र स्तर से लगभग 3,583m (11,755 feet ) की ऊंचाई पर स्थित है  हर साल लाखो श्रद्धालु बाबा केदार (भगवान शिव) के दर्शन के लिए केदारनाथ धाम की यात्रा करते है। केदारनाथ मंदिर प्रसिद्ध १२ ज्योतिर्लिंगों में से एक है | यह तीर्थस्थल भगवान शिव को समर्पित है। हिन्दू धर्म के मान्यताओं के अनुसार इस मंदिर में आने श्रदालुओ के इच्छा की पूर्ति होती है | कोई भी श्रद्धालु मंदिर से निराश होकर नहीं जाता है उनकी जो भी मन्नते होती है भगवान शिव की कृपा से सब हो पूरी जाती है |मंदिर के आसपास हिमालय की शानदार पर्वतीय दृश्य है। केदारनाथ मंदिर, जो 8वीं सदी में बनाया गया था,   जो हिमालय के शिखरों के बीच विराजमान है। मंदिर की शिखर बर्फ से ढकी होती है, जिससे यह धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का अद्वितीय संगम है। मंदिर अत्यधिक मौसमी शर्तों के कारण हर साल कुछ समय के लिए ही खुलता है। आमतौर पर यह अप्रैल के आखिर या मई माह के शुरुआत  में खुलता है और दीवाली (अक्टूबर/नवम्बर) के आसपास बंद होता है। यहां की कपाट खुलने की तिथियों का हिन्दू धार्मिक पंचांग के आधार पर होती है। केदारनाथ यात्रा के लिए आपको मुख्य धाम के दर्शन के लिए उत्तराखंड सरकार के द्वार नियम के अनुसार दर्शन पर्ची प्राप्त करनी होगी। इस  पर्ची के लिए आप ऑनलाइन  या केदारनाथ के दर्शन पर्ची काउंटर से प्राप्त कर सकते हैं ।

अगर आप भी Rayagada to Kedarnath यात्रा पर जाने की सोच रहे है तो इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपके बहुत काम आ सकती है जिसको ध्यान रखते हुए आप केदारनाथ यात्रा की तयारी कर सकते है। यहां पर आपको रेल, बस और हवाई जहाज या फिर अगर आप अपने वाहन से जाना चाहते है केदारनाथ जाने के सभी तरीको के बारे में बतायेंगे। 

रायगड़ा से केदारनाथ की दूरी | Rayagada to Kedarnath Distance 

Rayagada to kedarnath Distance

 सबसे पहले बात करते है Rayagada to Kedarnath Distance 2048km है। कृपया ध्यान दें कि Rayagada to Kedarnath दूरी आपके सफर के स्थिति और चयनित मार्ग के आधार पर बदल सकती है क्योंकि यह आपके चयनित यात्रा के साधन से भी संबंधित होती है।

सामान्य रूप से इस यात्रा की दूरी निम्नलिखित होती है:

Rayagada to bhubaneswar : लगभग 380 km

Bhubaneswar to Haridwar : लगभग 1955 km

Haridwar to kedarnath : लगभग 247 km (हरिद्वार से गौरिकुंड) + 16 km  (गौरिकुंड से केदारनाथ)

इसके अलावा, यात्रा के लिए आपके उपयोग किए जाने वाले परिवाहन साधनों के आधार पर भी दूरी में कमी हो सकती है। इसलिए सफर की योजना बनाते समय स्थानीय परिवाहन और मार्गों के साथ सलाह लेना उपयोगी हो सकता है। केदारनाथ धाम पहुंचने के लिए कोई भी वाहन से आप गौरीकुंड तक जा सकते है। गौरीकुंड वहां लास्ट स्टॉपेज है जिसके बाद सड़के समाप्त हो जाती है। गौरीकुंड से मंदिर तक जाने के लिए आपको लगभग 16 km की दूरी का रास्ता तय करना है। Rayagada से गौरीकुंड पहुंचने के लिए आपको 45-50 घंटो का समय लग सकता है उसके बाद आपको गौरीकुंड से केदारनाथ मंदिर पहुंचने के लिए 16 km की दूरी तय करनी है अगर आप ये दूरी पैदल तय करेंगे तो आपको लगभग 6-8 घंटो का समय का लगेगा । गौरीकुंड के बाद हर किसी को पैदल  या फिर आप चाहे तो घोड़े खच्चर और पालकी की सहायता से मंदिर पहुंच सकते है। गौरीकुंड में पहुंचकर यहां आप रुकने की व्यवस्था जैसे किसी होटल या धर्मशाला में रुक कर अपना सामान रख कर आराम करे फिर अगले दिन सुबह जरुरी सामान के साथ मंदिर के लिए पैदल यात्रा शुरू करे। हिमलाय की पहाड़ियों से घिरे केदारनाथ मंदिर के दर्शन के लिए यहां के कठिन रास्तो और मौसम से गुजरना पड़ता है। श्रद्धालुओं  को यात्रा शुरू करने से पहले कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए जैसे आप खली पेट यात्रा शुरू ना करेअपने खानपान का ध्यान जरूर रखे जिससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी और आप वहां के मौसम अनुकूल एडजस्ट कर सके।

रायगड़ा से केदारनाथ धाम कैसे जाएं | How to reach Rayagada to Kedarnath

Rayagada to Kedarnath कैसे जाये इस सवाल के जवाब के लिए आपको ये तय करना होगा कि आप किस माध्यम –रेलवे मार्ग , सड़क मार्ग या फिर हवाई मार्ग से केदारनाथ जाना चाहते है। अगर आपके पास पैसे की कमी नहीं है लेकिन समय की कमी है तब आप हवाई हवाई जहाज से भी केदारनाथ मंदिर पहुंच सकते है।  हवाई यात्रा से अलग आपके पास और भी विकल्प है जैसे आप Rayagada to Kedarnath के लिए टूरिस्ट बस , टैक्सी ,शेयर कैब आदि बुक कर सकते है।

ROUTE MAP to cover Rayagada to Kedarnath Distance

Rayagada > Bhubneshwar > New Delhi > Haridwar > Rishikesh  > Devprayag   > Srinagar   > Rudraprayag > Gaurikund (via Augustmuni > Guptkashi > Phata > Sitapur > Sonprayag  > Gaurikund > Kedarnath Trek

अगर आप  Rayagada to Kedarnath to Kedarnath कैसे जाये इन सवालो से टेंशन फ्री होकर केदारनाथ यात्रा करना चाहते है। आप केदारनाथ यात्रा के लिए Dev Dham Yatra ki website – https://devdhamyatra.com/kedarnath-yatra से Kedarnath Package बुक कर सकते है। दिए गए  Phone No.  7818947399 , 7505771634 पर फोन कॉल करके भी अपनी केदारनाथ यात्रा बुक करवा सकते है।

 

रेलवे मार्ग द्वारा रायगड़ा से केदारनाथ कैसे जाएँ | Rayagada to Kedarnath distance by Train

Rayagada to Kedarnath Distance
Rayagada to Kedarnath distance By train

Rayagada to Kedarnath तक जाने के लिए डायरेक्ट रेलवे मार्ग नहीं है। अगर आप रेलवे मार्ग से केदारनाथ यात्रा करने की सोच रहे है उसके लिए आपको रायगड़ा के रेलवे स्टेशन से  देहरादून, हरिद्वार या फिर ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा उसके बाद बाकी यात्रा सड़क मार्ग या हेलीकॉप्टर द्वारा तय कर सकते है।देहरादून में सहस्त्रधारा  हेलिपैड से हेलीकाप्टर के माध्यम से आसानी से केदारनाथ के पास के हेलिपैड (फाटा, सिरसु, गुप्तकाशी) पहुंचा जा सकता है। देहरादून से केदारनाथ तक हेलीकॉप्टर से पहुंचने का एक व्यक्ति का  खर्चा लगभग 50000/- है।

Rayagada To Bhubneshwar Train-

  1. Bhubaneswar Express (20838)
  2. Hirakund Express (18448)

Bhubneshwar to Rishikesh Train-

  1. Utkal Express ( 18477)

Bhubneshwar to Delhi Train-

  1. New Delhi Duronto Express (12281)
  2. New Delhi Tejas Rajdhani Express (22811)
  3. Kalinga Utkal Express (18477)
  4. Purushottam Express (12801)

Delhi to  Dehradun Train-

  1. Dehradun Shatabdi Express (12017)
  2. Dehradun Jan Shatabdi Express (12055)
  3. Mussoorie Express (14041)
  4. Nanda Devi AC SF Express (12401)

 

देहरादून से केदारनाथ की दूरी | Kedarnath Distance from Dehradun : 268 Kms 

हरिद्वार से केदारनाथ की दूरी | Kedarnath Distance from Haridwar : 247 Kms 

ऋषिकेश से केदारनाथ की दूरी | Kedarnath Distance from Rishikesh : 232 Kms 

हवाई मार्ग  द्वारा रायगड़ा से केदारनाथ कैसे जाएँ | Rayagada to Kedarnath Distance by Air

Rayagada to Kedarnath distance
Rayagada to Kedarnath distance By Air

Rayagada to Kedarnath तक जाने के लिए डायरेक्ट हवाई जहाज नहीं है। केदारनाथ मंदिर तक हवाई मार्ग से पहुंचने के लिए आपको रायगड़ा के निकटम हवाई अड्डा Vishakhapatnam airport  (VTZ) से जोलीग्रांट देहरादून हवाई अड्डे तक जाना होगा । उसके बाद बाकी की यात्रा सड़क मार्ग या हेलीकॉप्टर से तय कर सकते है। देहरादून में सहस्त्रधारा हेलिपैड से हेलीकाप्टर के माध्यम से आसानी से केदारनाथ के पास के हेलिपैड (फाटा, सिरसु, गुप्तकाशी) पहुंचा जा सकता है। देहरादून से केदारनाथ तक हेलीकॉप्टर से पहुंचने का एक व्यक्ति का  खर्चा लगभग 50,000/- है। 

केदारनाथ धाम यात्रा हेलीकॉप्टर से करना चाहते है। इसके लिए आप उत्तराखंड की Official website se heliservice बुक कर सकते है।

 सड़क मार्ग द्वारा रायगड़ा से केदारनाथ कैसे जाएँ | How to reach  Rayagada to Kedarnath distance by Road

Rayagada to kedarnath Distance
Rayagada to Kedarnath distance by road

अगर आप Rayagada to Kedarnath तक सड़क मार्ग से जाना चाहते है उसके लिए आप रायगड़ा से ऋषिकेश पहुंचकर अपनी केदारनाथ धाम की यात्रा आरम्भ कर सकते है ऋषिकेश से केदारनाथ की दूरी २३२ Km है जो देहरादून या हरिद्वार से केदारनाथ तक की दूरी के मुकाबले कम है। जैसा कि हमने आपको बताया गौरीकुंड केदारनाथ पहुंचने के लिए लास्ट स्टॉपेज है उसके बाद आपको केदारनाथ मंदिर पहुंचने के लिए 16 की दूरी है। श्रदालुओ के लिए गौरीकुंड के बाद केदारनाथ मंदिर पहुंचने के लिए दो विकल्प उपलब्ध है– ट्रेक( पैदल यात्रा ) या फटा हेलिपैड  से भी आप हवाई यात्रा  भी ले सकते है।  गौरीकुंड के बाद हेलिकॉप्टर से जाने के लिए एक व्यक्ति का 2500/- का खर्चा है। 

I hope this article about Rayagada to Kedarnath Distance and Travel Guide will help you in Rayagada to Kedarnath Yatra.

Good luck.

More info about Kedarnath Yatra Package visit our site- https://devdhamyatra.com/kedarnath-yatra

 

Common FAQ related Rayagada to Kedarnath Distance and travel guide

 

Que: केदारनाथ यात्रा के लिए मुझे अपने साथ क्या ले जाना चाहिए? (What should I carry with me for the Kedarnath Yatra)

Ans:  आपको गर्म कपड़े, आरामदायक ट्रैकिंग जूते, एक रेनकोट, आवश्यक दवाएं, एक प्राथमिक चिकित्सा किट, आईडी प्रूफ और कुछ नकदी ले जानी चाहिए। कुछ एनर्जी स्नैक्स और बोतलबंद पानी ले जाना भी एक अच्छा विचार है

क्या Rayagada to Kedarnath तक कोई सीधी ट्रेन सेवा है?

(Is there any direct train service available from Sambhal to Kedarnath?)

Ans:- नहीं, Rayagada to Kedarnath तक कोई सीधी ट्रेन सेवा उपलब्ध नहीं है। केदारनाथ के निकटतम रेलवे स्टेशन हरिद्वार और ऋषिकेश जा सकते है

Que: Rayagada to Kedarnath जाने का अच्छा समय कौन सा है ?(What is the best time to visit Rayagada to Kedarnath)

Ans: केदारनाथ की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय गर्मियों के महीनों के दौरान, मई से जून तक और फिर सितंबर से अक्टूबर तक माना जाता है है। मौसम सुहावना है और केदारनाथ मंदिर आमतौर पर इन समय के दौरान तीर्थयात्रियों के लिए खुला रहता है।

Que: क्या मुझे केदारनाथ यात्रा के लिए किसी परमिट या पास की आवश्यकता है ? Do I need any permits or passes for the Kedarnath Yatra?

Ans: हां, आपको केदारनाथ यात्रा के लिए परमिट और पास प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। ये परमिट आमतौर पर ऋषिकेश या हरिद्वार में जारी किए जाते हैं, और ये यात्रा के दौरान आपकी सुरक्षा के लिए आवश्यक हैं।

Que: क्या ऊंचाई और मौसम की स्थिति को देखते हुए केदारनाथ की यात्रा करना सुरक्षित है?( Is it safe to travel to Kedarnath, considering the altitude and weather conditions)

 Ans: यदि आप सही मौसम में अपनी यात्रा की योजना बनाते हैं और आवश्यक सावधानियां बरतते हैं तो केदारनाथ की यात्रा सुरक्षित हो सकती है। मौसम के पूर्वानुमानों की निगरानी करना और मौसम की बदलती परिस्थितियों के लिए तैयार रहना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस क्षेत्र में ऊंचाई पर होने के कारण अचानक मौसम परिवर्तन की संभावना रहती है

 Que: क्या केदारनाथ में आवास के विकल्प हैं? Are there lodging facilities available in Kedarnath?

 Ans: हाँ, केदारनाथ में आवास के विकल्प मौजूद हैं। आप केदारनाथ और उसके आसपास विभिन्न गेस्टहाउस, धर्मशालाएं और शिविर स्थल पा सकते हैं। हालाँकि, सलाह दी जाती है कि आप अपना आवास पहले से बुक कर लें, खासकर चरम तीर्थयात्रा के मौसम के दौरान।

 Que: क्या मैं केदारनाथ यात्रा के लिए किसी गाइड  को नियुक्त कर सकता हूँ? (Can I hire any guide for the Kedarnath Yatra)

Ans: हां, आप केदारनाथ यात्रा के दौरान सहायता के लिए गाइड और पोर्टर्स को काम पर रख सकते हैं। वे आपका सामान ले जाने में मदद कर सकते हैं, मार्ग के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं और आपकी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं।

 

Author: Shilki Kashyap

 

 

 

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *