हजारीबाग से केदारनाथ की दूरी और यात्रा – पूरी गाइड

हजरिबघ से केदारनाथ

हजारीबाग से केदारनाथ की दूरी और यात्रा – पूरी गाइड

हजारीबाग से केदारनाथ की दूरी  सड़क मार्ग से 1544 किमी  और  उड़ान से 973 किमी है।  यह निबंध हजारीबाग और केदारनाथ के बीच की दूरी पर चर्चा करता है। देवधाम यात्रा की डोर-टू-डोर ट्रांजिट सूचना और बुकिंग सेवा का उपयोग करके, आप भारत में किसी भी स्थान से यात्रा कर सकते हैं। हजारीबाग से केदारनाथ मठ तक की आपकी यात्रा के लिए आपको जो कुछ भी चाहिए वह सब यहीं है। अपने लिए सबसे अच्छा विकल्प खोजने के लिए देवधाम यात्रा पर वर्तमान समय सारिणी, मार्ग मानचित्र, यात्रा अवधि और उचित परिवहन कंपनियों से अनुमानित कीमतों की जांच करें।

हजारीबाग झारखंड के बारे में                                                             

हजारीबाग भारतीय राज्य झारखंड के हजारीबाग क्षेत्र में एक शहर और नगरपालिका परिषद है। यह उत्तरी छोटानागपुर के विभाजन के लिए संभागीय केंद्र के रूप में कार्य करता है। यह एक स्वास्थ्य रिसॉर्ट के रूप में माना जाता है और हजारीबाग नेचर रिफ्यूज के लिए प्रसिद्ध है। जयंत सिन्हा, यह संसद सदस्य है, भारतीय लोकसभा में इसका प्रतिनिधित्व करता है।

आखिरकार, मुगल काल के दौरान , झारखंड के क्षेत्र को कुकरा के नाम से जाना जाता था । 1765 के बाद , यह ब्रिटिश साम्राज्य के अधिकार में आ गया और इसे आधिकारिक तौर पर “झारखंड” – “जंगलों ” (जंगलों) और “झाड़ियों ” (झाड़ियों) की भूमि के रूप में जाना जाता था। निकटतम स्थानीय हवाई अड्डा रांची में बिरसा मुंडा हवाई अड्डा है, जो हजारीबाग से 90 किलोमीटर दूर है और दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, बॉम्बे और पटना सहित विभिन्न एयरलाइनों के माध्यम से देश भर के विभिन्न शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

झारखंड में दूसरा सबसे बड़ा कोयला भंडार हजारीबाग में स्थित है , और यह अभी भी ज्यादातर अपरिवर्तित है (पहला धनबाद क्षेत्र में है)। हजारीबाग में एक मान्यता प्राप्त शिखर है। चेंदौर सबसे ऊंची और सबसे अधिक दिखाई देने वाली चोटी है।

केदारनाथ मंदिर  उत्तराखंड के बारे में

केदारनाथ मंदिर उत्तरी भारत का एक पवित्र तीर्थ स्थल है , जो समुद्र तल से 3584 मीटर की ऊँचाई पर मंदाकिनी नदी के तट पर स्थित है । उत्तराखंड के चमोली क्षेत्र में , भगवान शिव को समर्पित 200 से अधिक मंदिर हैं , जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण केदारनाथ है। परंपरा के अनुसार, कुरुक्षेत्र युद्ध में कौरवों को हराने के बाद , पांडवों ने अपने ही परिजनों की हत्या के लिए दोषी महसूस किया और भगवान शिव से क्षमा का अनुरोध किया । बेडफेलो की आड़ में केदारनाथ भागने से पहले उसने कई बार उन्हें भगाया।

हजारीबाग से केदारनाथ मंदिर की दूरी :

हजारीबाग से केदारनाथ की दूरी सड़क मार्ग  से  1544 किलोमीटर  निर्धारित है  ।

हजारीबाग से दूरी -> रांची -> जॉली ग्रांट एयरपोर्ट -> सड़क मार्ग से दून हेलीपैड -> केदारनाथ। फ्लाइट के जरिए हजारीबाग से केदारनाथ की दूरी    973 किमी . 

हजारीबाग से दूरी -> ऋषिकेश या हरिद्वार -> ट्रेन के माध्यम से केदारनाथ।

Hazaribagh to Kedarnath distance map
Hazaribagh to Kedarnath distance map

सड़क मार्ग से हजारीबाग से केदारनाथ की दूरी:

हजारीबाग से केदारनाथ की दूरी सड़क मार्ग से  1544 किलोमीटर  निर्धारित है  ।

केदारनाथ के लिए अपने स्वयं के वाहन हजारीबाग से

आप हजारीबाग> चतरा> मदनपुर> औरंगाबाद> जैन आगर> करनपुर> नागपुर> सीतापुर> हल्द्वानी> देवप्रयाग> कर्णप्रयाग> रुद्रप्रयाग> अगस्त्य मुनि> गुप्तका शि> सोन प्रयाग> गौरी कुंड> केदारनाथ से जा सकते हैं।  यह सड़क मार्ग से हजारीबाग से केदारनाथ की 1544 किमी की यात्रा होगी ।

नोट –  आप हरिद्वार से केदारनाथ तक NH 34, NH 7 , और NH 107 , या बारहमासी सड़क के माध्यम से सार्वजनिक या निजी वाहन के किसी भी माध्यम से यात्रा कर सकते हैं।

सार्वजनिक परिवहन द्वारा – बस सेवा

हजारीबाग से लखनऊ के लिए बस सेवा
क्र.सं. बस प्रस्थान समय अवधि किराया
1. कृष्णा ट्रेवल्स

एसी सीटर / स्लीपर 2+1

शाम 6:45 14 घंटे 44 मिनट ₹1799

 

लखनऊ से हरिद्वार के लिए बस सेवा
क्र.सं. बस प्रस्थान समय अवधि किराया
1. श्री कृष्ण यात्रा रात्रि के 9:30 बजे 12 घंटे ₹1149
2. विजय टूर एंड ट्रैवल्स   शाम 7 बजे 12 घंटे 40 मिनट ₹950
3. समय शताब्दी ट्रेवल्स प्राइवेट लिमिटेड शाम 7:40 बजे 13 घंटे 25 मिनट ₹1099

 

हरिद्वार से गुप्तकाशी के लिए बस सेवा
क्र.सं. बस प्रस्थान समय अवधि किराया
1.        देवभूमि ट्रेवल्स 8:00 बजे 7 घंटे ₹850
2.        देवभूमि ट्रेवल्स सुबह चार बजे 9 घंटे ₹850
3.        यतायत निगम 7.00 ए एम 6 घंटे ₹800
4.        यतायत निगम 3:15 पूर्वाह्न 6 घंटे ₹800

नोट – कृपया ध्यान रखें कि विभिन्न शेड्यूल वाली अतिरिक्त बसें हैं; इसलिए, कृपया आरक्षण करने से पहले सत्यापित करें।

आप गुप्तकाशी से सोन प्रयाग तक 30 किलोमीटर की दूरी अपने वाहन, किराए की कार या सार्वजनिक बस से तय कर सकते हैं। सोन प्रयाग से, गौरी कुंड के लिए लगभग 6 किलोमीटर के लिए एक स्थानीय टैक्सी पकड़ें, फिर केदारनाथ के लिए 16 किलोमीटर की और चढ़ाई करें 

नोट   वाहन का अंतिम पड़ाव गौरी कुंड है, जहां से मंदिर की यात्रा शुरू होती है। 16 किलोमीटर की यात्रा को पूरा करने में 5-6 घंटे लगते हैं। जो लोग ट्रेक करने में असमर्थ हैं वे उन्हें अभयारण्य तक ले जाने के लिए एक टट्टू या पालकी किराए पर ले सकते हैं:

हवाई जहाज से हजारीबाग से केदारनाथ की दूरी:

हजारीबाग से दूरी -> रांची -> जॉली ग्रांट एयरपोर्ट -> सड़क के माध्यम से केदारनाथ उड़ान के माध्यम से  617 किमी  पर सेट है । 

हजारीबाग से केदारनाथ के लिए कोई फ्लाइट उपलब्ध नहीं है  , पहले आपको रांची जाना होगा फिर आपको रांची से जॉली ग्रांट देहरादून के लिए फ्लाइट लेनी होगी । यहाँ से। हम सीधे गुप्तकाशी या फाटा जा सकते हैं या हेलीकाप्टर वाहन का उपयोग कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट https://heliservices.uk.gov.in/ आपको हेलीकॉप्टर सेवाओं को ऑनलाइन शेड्यूल करने की अनुमति देती है।

रांची से देहरादून के लिए फ्लाइट
क्र.सं. उड़ान प्रस्थान अवधि किराया
1. विस्तारा रात 8:15 बजे            18 घंटे 5 मिनट ₹14818
2. इंडिगो शाम के 8:00 बजे            9 घंटे 40 मिनट ₹4348

ट्रेन से हजारीबाग से केदारनाथ की दूरी:

केदारनाथ के लिए अभी तक कोई ट्रेन सेवा उपलब्ध नहीं है  ऋषिकेश और हरिद्वार रेलवे स्टेशन निकटतम हैं। हजारीबाग से हरिद्वार या ऋषिकेश के लिए सीधी ट्रेन उपलब्ध है ।

हजारीबाग से हरिद्वार के लिए ट्रेन
क्र.सं. रेलगाड़ी प्रस्थान अवधि किराया / वर्ग
1. 13009 दून एक्सप्रेस  दोपहर 2:41 बजे 25घंटे 37मिनट ₹530 / (एसएल)

₹1425 / (3ए)

₹2050 / (2ए)

नोट – क्योंकि अलग-अलग शेड्यूल वाली अतिरिक्त ट्रेनें हैं, कृपया आरक्षण करने से पहले जांच लें।

केदारनाथ में मौसम

  • केदारनाथ की अपनी यात्रा की योजना बनाते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें: केदारनाथ में मौसम अप्रत्याशित हो सकता है। जब आप अपनी यात्रा के लिए प्रस्थान करते हैं, तो मौसम के पूर्वानुमान की जाँच करना सुनिश्चित करें और परिस्थितियों के लिए उपयुक्त कपड़े और उपकरण लाएँ।
  • मई-जून और सितंबर-नवंबर की व्यस्त तीर्थयात्रा के दौरान केदारनाथ में ठहरना मुश्किल हो सकता है। अंतिम समय की उलझन से बचने के लिए, अपने आवास का आरक्षण पहले से ही कर लें।
  • यदि आप केदारनाथ पैदल जाने की योजना बना रहे हैं, तो चढ़ाई के लिए जरूरी सामान जैसे मजबूत स्नीकर्स, गर्म कपड़े, रेन गियर और एक प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स साथ लाएं।
  • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि केदारनाथ का मार्ग कभी-कभी संकरा और ढलान वाला हो सकता है, जिससे यात्रा कठिन हो जाती है।
  • मई से जून तापमान: 10 o C से 15 o C
  • सितंबर से नवंबर: 5 o C से -10 o C

हजारीबाग से केदारनाथ मंदिर के लिए यात्रा युक्तियाँ

  • परिवहन विकल्प: ग्वालियर से केदारनाथ मंदिर जाने का सबसे आसान तरीका हवाई जहाज, ट्रेन और सड़क मार्ग है। निकटतम हवाई पट्टी देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है, जो केदारनाथ से 239 किलोमीटर दूर है। निकटतम रेलवे स्टॉप हरिद्वार में है, जो लगभग 229 किलोमीटर दूर है। ग्वालियर से केदारनाथ के लिए आप कैब या वाहन भी ले सकते हैं।
  • मौसम की स्थिति: क्योंकि केदारनाथ मंदिर काफी ऊंचाई पर स्थित है, मौसम काफी अप्रत्याशित हो सकता है। यात्रा की योजना बनाने से पहले, मौसम की भविष्यवाणी को सत्यापित करना एक अच्छा विचार है। केदारनाथ की यात्रा अप्रैल और जून और सितंबर और नवंबर के बीच सबसे अच्छी होती है।
  • आवास: केदारनाथ मंदिर के पास रहने के कई विकल्प हैं, जिनमें गेस्टहाउस, केबिन और शिविर शामिल हैं। समय से पहले अपने आवास आरक्षित करना सबसे अच्छा है, खासकर पीक सीजन के दौरान।
  • शारीरिक फिटनेस: हजारीबाग से केदारनाथ मंदिर की यात्रा कठिन हो सकती है, खासकर उन लोगों के लिए जो अच्छे शारीरिक आकार में नहीं हैं। कुछ शारीरिक गतिविधियों में शामिल होकर और आवश्यक दवाएं लेकर ट्रेक की तैयारी करना महत्वपूर्ण है।
  • जरूरी चीजें लाना: गर्म कपड़े, आरामदायक स्नीकर्स, एक प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स, सनस्क्रीन, कीट विकर्षक, और एक टॉर्च आपके साथ होने वाली सभी महत्वपूर्ण चीजें हैं।
  • अनुमतियाँ और प्राधिकरण: केदारनाथ मंदिर में प्रवेश करने के लिए, आपको पहले उत्तराखंड सरकार से परमिट प्राप्त करना होगा। कागजी कार्रवाई में आपकी सहायता के लिए आप एक स्थानीय गाइड भी नियुक्त कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1। केदारनाथ के लिए उम्र की आवश्यकता क्या है?
1। तीर्थ की अपनी यात्रा के दौरान, तीर्थयात्रियों को वरिष्ठों (65 वर्ष से अधिक आयु वाले) और बच्चों (दस वर्ष से कम आयु वाले) से मिलने से बचना चाहिए। चार धाम यात्रा गर्भवती महिलाओं, शिशुओं, या दस वर्ष से कम या 65 वर्ष से अधिक आयु के आगंतुकों के लिए सलाह नहीं दी जाती है।

Q2। आपको केदारनाथ में कब तक रहना चाहिए?
2. केदारनाथ की यात्रा सबसे कठिन होती है। सभी जगहों को घूमने में 10-12 दिन लग जाते हैं। हालाँकि, सभी स्थानों को अब दो दिनों में हवाई जहाज से देखा जा सकता है। केदारनाथ धाम की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की मदद के लिए चिकित्सकीय जांच शुरू की गई है।

Q3। क्या बनाता है केदारनाथ को इतना अनोखा?
3. केदारनाथ की तीर्थयात्रा एक धार्मिक केंद्र के सुखों को एक भव्य पर्यटन स्थल की झलक के साथ जोड़ती है। यह पुराने भगवान शिव मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। शक्तिशाली पांडवों से जुड़े एक शांत स्थान की अपनी आकर्षक कहानी है।

Q4। क्या कोई वेबपेज है जहां आप एक विमान आरक्षित कर सकते हैं?
4 । निश्चित रूप से, आप https://heliservices.uk.gov.in पर एक विमान ऑनलाइन आरक्षित कर सकते हैं।  

Q5। क्या मुझे केदारनाथ का टिकट खरीदने की आवश्यकता है?
A5: चार धाम यात्रा करने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति को एक नामांकन फॉर्म भरना होगा।

Q6: झारखंड से  केदारनाथ की दूरी कितनी है?
6। ड्राइविंग दिशाओं और मार्ग मानचित्र के साथ रांची और केदारनाथ के बीच की दूरी 1642 किलोमीटर है और सड़क मार्ग से हजारीबाग से केदारनाथ की दूरी 1544 किमी है।

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *