सूरत से केदारनाथ की दूरी – एक व्यापक गाइड

Surat to kedarnath Distance

केदारनाथ मंदिर के बारे में

भगवान शिव का केदारनाथ मंदिर उत्तराखंड राज्य में गढ़वाल की हिमालय श्रृंखला में स्थित एक मंदिर है। यह लगभग 1200 साल पुराना मंदिर है। केदारनाथ मंदिर अप्रैल के महीने में खुलता है और नवंबर के महीने में बंद हो जाता है। केदारनाथ हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

सूरत गुजरात के बारे में

सूरत भारत के पश्चिमी भाग में स्थित गुजरात, भारत का एक शहर है। सूरत शहर ताप्ती नदी के तट पर स्थित है। सूरत अपने कपड़ा और हीरा उद्योगों के लिए प्रसिद्ध है। हीरे की तराशने और चमकाने में सूरत के पास दुनिया का 90% बाजार हिस्सा है।

सूरत से केदारनाथ कैसे जाएं

सूरत से केदारनाथ की दूरी लगभग 1300 किमी है। सूरत से केदारनाथ पहुँचने के कई रास्ते हैं।

सड़क द्वारा

आप सड़क मार्ग से सूरत से केदारनाथ की दूरी तय कर सकते हैं लेकिन यह सुविधाजनक तरीका नहीं है यदि आप सड़क यात्रा प्रेमी हैं या टीवीएफ के ट्रिपलिंग प्रशंसक हैं तो यह आपके लिए एक बड़ा रोमांच होगा। आप इस लंबाई को 3 से 4 दिनों में कवर कर सकते हैं, इसलिए यदि आपके पास पर्याप्त समय है तो आप इस विधि से जा सकते हैं।

  1. निजी परिवहन द्वारा

सूरत से केदारनाथ की दूरी आपकी निजी कार से तय की जा सकती है। 1300 KM की दूरी को अपनी व्यक्तिगत पसंद के अनुसार कवर किया जा सकता है; कुछ लोगों को 3 से 4 दिन लगते हैं, और अन्य को 5 दिन लग सकते हैं। निम्नलिखित मार्ग हमारे अपने वाहन द्वारा अनुसरण किया जाता है:

सूरत -> भरूच -> वडोदरा -> गोधरा -> उदयपुर -> भीलवाड़ा -> किशनगढ़ -> जयपुर -> दिल्ली -> हरिद्वार -> देवप्रयाग -> श्रीनगर -> रुद्रप्रयाग -> अगस्तमुनि -> गुप्तकाशी -> फाटा -> सोनप्रयाग

सोनप्रयाग पहुँचने के बाद, सार्वजनिक परिवहन आपको गौरीकुंड तक ले जाएगा फिर वहाँ 16 KM का ट्रेक होगा जो पैदल तय किया जाएगा।

  1. सार्वजनिक परिवहन द्वारा

सूरत और केदारनाथ के बीच की दूरी बस से भी तय की जा सकती है, लेकिन इन दोनों जगहों के बीच बसों का कोई सीधा संपर्क नहीं है, इसलिए यदि आप बस से यात्रा करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित मार्ग अपनाना होगा:

सूरत -> अहमदाबाद इसकी कीमत लगभग 500 रुपये हो सकती है और बस को अहमदाबाद पहुंचने में लगभग 6 घंटे लगेंगे

अहमदाबाद -> हरिद्वार की यात्रा 25-26 घंटे की होगी और इसमें आपको लगभग 2500 रुपये खर्च करने होंगे।

हरिद्वार -> गुप्तकाशी लगभग 900 रुपये की लागत वाली 8-9 घंटे की यात्रा होगी।

गुप्तकाशी पहुंचने के बाद आपको लोकल टैक्सी लेनी होगी। टैक्सी आपको गौरीकुंड तक छोड़ देगी और फिर आपको पैदल ही केदारनाथ जाना होगा।

ट्रेन से

आप सूरत से केदारनाथ की दूरी ट्रेन से भी तय कर सकते हैं, यह दूरी तय करने का सबसे सस्ता तरीका है, हालांकि सूरत और केदारनाथ के बीच कोई सीधी ट्रेन नहीं है, आपको ट्रेन से सूरत से हरिद्वार या दिल्ली पहुंचना होगा और फिर केदारनाथ के लिए बस लेनी होगी , हरिद्वार से केवल बसें और निजी टैक्सी उपलब्ध हैं ट्रेन उपलब्ध नहीं हैं क्योंकि ऋषिकेश से आगे कोई रेलवे लाइन नहीं है।

सूरत और हरिद्वार के बीच सीधी ट्रेन है:

ट्रेन संख्या 19019 BDTS हावड़ा एक्सप्रेस पूरे सप्ताह चलती है। टिकट की कीमत लगभग SL-550, 3A-1565, 2A-2260 और 1A-3455 है।

हवाई जहाज द्वारा

सूरत से केदारनाथ की दूरी हवाई मार्ग से भी तय की जा सकती है। केदारनाथ का निकटतम हवाई अड्डा देहरादून हवाई अड्डा है। यह केदारनाथ से 100 किमी दूर है, और हालांकि सूरत से देहरादून के लिए कोई सीधी उड़ान नहीं है, आप सूरत से मुंबई और फिर देहरादून या सूरत से दिल्ली और फिर देहरादून के लिए उड़ान भर सकते हैं। देहरादून हवाई अड्डे पर डिपोर्ट करने के बाद, आपको सहस्त्रधारा रोड देहरादून स्थित सहस्त्रधारा हेलीपैड जाना होगा और केदारनाथ के लिए एक हेलीकॉप्टर पर सवार होना होगा।

नोट: आपको हेलीकाप्टर पहले से बुक करना होगा।

हमारे अनुसार सूरत और केदारनाथ दूरी को कवर करने का सबसे अच्छा तरीका और सस्ता तरीका:

सूरत से केदारनाथ की यात्रा करने का सबसे अच्छा और किफायती तरीका ट्रेन है। केदारनाथ की यात्रा करने का यह सबसे सस्ता साधन होगा, इसमें आपको लगभग 5k-6k खर्च होंगे।

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *