चूरू से केदारनाथ की दूरी- पूरी गाइड

churu to kedarnath distance

ऐसा कहा जाता है कि एक व्यक्ति पवित्र चार धाम की यात्रा केवल तभी करता है जब उसे स्वयं भगवान द्वारा बुलाया जाता है और यह समय है जब आपको बुलाया जाता है। इस ब्लॉग में हम आपका मार्गदर्शन करेंगे और आपको आपकी यात्रा का पूरा रोड मैप देंगे और आपको यात्रा के लिए आवश्यक चीजें बताएंगे।

केदारनाथ के बारे में

उत्तराखंड प्रांत के रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ का प्यारा शहर है। यह एक नगर पंचायत है जो मुख्य रूप से केदारनाथ मंदिर के लिए जानी जाती है। चार छोटा चार धामों में से केदारनाथ सबसे दुर्गम है। यह समुद्र तल से लगभग 11,755 फीट ऊपर चोराबारी ग्लेशियर के पास हिमालय में स्थित है। केदारनाथ नाम का अर्थ “क्षेत्र के स्वामी” है।

चूरू के बारे में

चूरू शहर चूरू जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है। यह शहर राजस्थान के शुष्क आंतरिक भाग में स्थित है। चूरू शहर थार मरुस्थल का प्रवेश द्वार है। संगरूर को अंकोला से जोड़ते हुए, यह राष्ट्रीय राजमार्ग 52 पर थार रेगिस्तान पर स्थित है। बीकानेर के लिए रेलवे लाइन पर यह एक जंक्शन स्टेशन भी है। जाट जमींदार चौधरी चेहरू कलेर ने इस शहर की स्थापना C1620 AD में की थी।

चूरू से केदारनाथ की दूरी

आजकल, किसी भी स्थान पर जाने के लिए परिवहन के बहुत सारे साधन उपलब्ध हैं, लेकिन केदारनाथ जैसी कुछ जगहों पर अगर हम पॉकेट फ्रेंडली यात्रा की तलाश कर रहे हैं तो हमारे पास कई विकल्प नहीं हैं।

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए-

सड़क मार्ग से यात्रा करें

यदि आप सड़क मार्ग से यात्रा करते हैं तो चुरू से केदारनाथ की दूरी लगभग 720 किमी है और यदि आप अपनी कार या कैब से यात्रा करते हैं तो एक तरफ से यात्रा करने में लगभग 14 घंटे 42 मिनट का समय लगेगा। सड़क मार्ग से आप NH52 और NH7 के माध्यम से यात्रा करेंगे।

चूरू-> रतनपुरा-> लसेरी-> बरवा-> मुकलां-> सुरेवाला-> कलायत-> फतेहपुर-> करनाल-> गंगोह-> बड़गांव-> देवबंद-> मंगलौर-> हरिद्वार-> ऋषिकेश-> देवप्रयाग-> श्रीनगर-> > रुद्रप्रयाग-> अगस्तमुनि-> गुप्तकाशी-> गौरीकुंड-> केदारनाथ (ट्रेक द्वारा)

हवाई यात्रा करें

यदि आप हवाई यात्रा करते हैं तो दूरी लगभग 480 किमी है लेकिन केदारनाथ के लिए कोई सीधी उड़ान नहीं है क्योंकि निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट में स्थित है जो लगभग 102 किमी की दूरी पर है।

जॉली ग्रांट एयरपोर्ट से आपको कैब या बस बुक करनी होगी क्योंकि ऋषिकेश के बाद कोई रेलवे लाइन नहीं है।

रेल यात्रा करें

आप चूरू रेलवे स्टेशन (CUR) से नई दिल्ली (NDRS) के लिए एक ट्रेन लेते हैं, दिल्ली पहुंचने में लगभग 4 घंटे 55 मिनट लगेंगे और 2A टिकट के लिए लगभग INR760 और 1A टिकट के लिए लगभग INR1255 खर्च होंगे। ट्रेन सप्ताह में प्रतिदिन 1:10 बजे प्रस्थान करती है।

केदारनाथ में मौसम

नवंबर से अप्रैल तक, 6 महीने की अवधि में, केदारनाथ और मध्यमहेश्वर मंदिर की मूर्ति के साथ बग्गी ऊखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर में लाई जाती है। सर्दियों के महीनों में भारी बर्फबारी के कारण केदारनाथ मंदिर बंद रहता है और मई के महीने में खुलता है। गर्मी के महीनों में भी यह अभी भी बहुत ठंडा है। गर्म कपड़े ले जाने की सलाह है।

यात्रा युक्ति

1-केदारनाथ मंदिर जाने के लिए मई से जून और फिर सितंबर से अक्टूबर के बीच का समय सबसे अच्छा माना जाता है।

2-बारिश के मौसम में यात्रा करने से बचें क्योंकि बारिश से सड़कें अवरुद्ध हो सकती हैं और भूस्खलन भी हो सकता है।

3-जैसा कि आपको लगभग 10-15 किलोमीटर की दूरी तय करनी है, आपको ट्रेकिंग शूज़ और गर्म कपड़े भी साथ रखने चाहिए।

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *