Srinagar to Kedarnath Distance and Journey – Complete Guide

Srinagar to Kedarnath distance

श्रीनगर से केदारनाथ की दूरी और यात्रा – संपूर्ण गाइड (Srinagar to Kedarnath Distance and Journey – Complete Guide)

श्रीनगर से केदारनाथ की दूरी सड़क मार्ग से 1056 किमी और उड़ान मार्ग से 547 किमी है।  देवधाम यात्रा की जानकारी और बुकिंग सेवा का उपयोग करके, आप भारत में किसी भी स्थान से यात्रा कर सकते हैं। आप कश्मीर से केदारनाथ मंदिर तक अपनी यात्रा के लिए परिवहन का हर साधन यहाँ पा सकते हैं। देवधाम यात्रा का उपयोग करते हुए, आप वर्तमान शेड्यूल, रूट मैप, यात्रा समय और परिवहन कंपनियों के किराए को देखकर अपने लिए सबसे अच्छा विकल्प ढूंढ सकते हैं।

 श्रीनगर जम्मू कश्मीर के बारे में (About Srinagar Jammu Kashmir)

श्रीनगर भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य का एक जिला है। कश्मीर घाटी के मध्य में स्थित श्रीनगर भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। श्रीनगर जहां एक ओर डल झील के लिए प्रसिद्ध है, वहीं दूसरी ओर विभिन्न मंदिरों के लिए भी विशेष रूप से प्रसिद्ध है। इस शहर में आप गुलमर्ग, खिलनमर्ग और वुलर झील जैसे कई खूबसूरत पर्यटन स्थलों पर सैर कर सकते हैं।

बारामूला शहर के बौद्ध स्तूपों और मठों, मंदिरों और मस्जिदों जैसे धार्मिक स्थानों को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं ।

अगर आपको श्रीनगर से केदारनाथ जल्दी जाना है तो आपको सबसे पहले हलद्वानी से बस लेनी होगी। हलद्वानी से केदारनाथ जाने का एकमात्र रास्ता कार है। श्रीनगर से केदारनाथ तक सड़क मार्ग से अनुमानित दूरी 1056 किलोमीटर है।

  केदारनाथ मंदिर उत्तराखंड के बारे में  (About Kedarnath Temple Uttarakhand)

3,583 मीटर (11,755 फीट) की ऊंचाई पर, केदारनाथ लगभग 1200 वर्षों के इतिहास वाला एक हिंदू मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है। क्षेत्र के देवता का उपनाम संस्कृत के शब्द “केदार” और “नाथ” से लिया गया है, जिसका अर्थ “भगवान” और “क्षेत्र” है।

भारत के उत्तराखंड में, हिमालय पर्वतमाला के गढ़वाल क्षेत्र में मंदाकिनीकिनी नदी (गंगा की एक सहायक नदी) के करीब। हरिद्वार से  242 किमी (150 मील) दूर है, और श्रीनगर से केदारनाथ की दूरी 1056 किमी है। सामान्य तौर पर, मंदिर अप्रैल से नवंबर तक  के लिए खुला रहता था। हर साल हजारों की संख्या में श्रद्धालु केदारनाथ की यात्रा करते हैं।

  केदारनाथ दूरी (Kedarnath Distance)

बस द्वारा श्रीनगर से केदारनाथ की दूरी सड़क मार्ग से 1056 किमी है।

उड़ान द्वारा श्रीनगर से केदारनाथ की दूरी ->नई दिल्ली -> जॉली ग्रांट हवाई अड्डा -> सड़क मार्ग से केदारनाथ की दूरी उड़ान के माध्यम से 547 किमी है।

Srinagar to Kedarnath distance Map  

सड़क मार्ग से श्रीनगर से केदारनाथ तक केदारनाथ की दूरी  (By Road Srinagar to Kedarnath  Kedarnath Distance)

श्रीनगर से केदारनाथ की दूरी सड़क मार्ग से 1056 किमी है।

अपने वाहन से
आप श्रीनगर > जम्मू > गुरदासपुर > होशियारपुर > गढ़शंकर > यमुनानगर > सहारनपुर > छतमुलपुर > हरिद्वार > ऋषिकेश > देवप्रयाग > श्रीनगर > रुद्रप्रयाग > अगस्त्यमुनि > गुप्तकाशी > सोनप्रयाग > गौरी कुंड > केदारनाथ से जा सकते हैं। श्रीनगर से केदारनाथ की दूरी सड़क मार्ग से 1056 किमी होगी।
नोट-हरिद्वार से केदारनाथ तक यात्रा करते समय हमें मौसम विज्ञान एजेंसी द्वारा दी गई जानकारी को ध्यान में रखना चाहिए। तभी हमें परिवहन या वाहन से यात्रा करनी चाहिए..

सार्वजनिक परिवहन द्वारा – बस सेवा  By Public Transport – BUS Service

श्रीनगर से हरिद्वार तक बस सेवा (Bus Service from Srinagar to Haridwar)
S. No. Bus Departure Time Duration Fare
1.        Jamna Travels-Jammu   Non-AC Seater 2+2 7:00 am 11hr 45min ₹599
2.        Jamna Travels-Jammu Non-AC Seater 2+2 5:00 am 11hr 45min ₹599

 

जम्मू से हरिद्वार तक बस सेवा (Bus Service from Jammu to Haridwar)
S.No. Bus Departure Time Duration Fare
1. City Land Travels

A/C Seater / Sleeper (2+1)

8:30 pm          11hr 30min ₹1038
2. Vijay Tour and Travels

Bharat Benz A/C Seater /Sleeper (2+1)

4:40 pm 12hr 20min ₹999

 

हरिद्वार से गुप्तकाशी तक बस सेवा (Bus Service from Haridwar to Guptkashi)
S.No. Bus Departure Time Duration Fare
1.        DevBhoomi Travels 9:00 am 7hr ₹850
2.        DevBhoomi Travels 5:00 am 9hr ₹850
3.        YATAYAT CORPORATION 9:00am 6hr ₹800

टिप्पणी। – इस बस के अलावा, आप कई अन्य वाहन आरक्षित कर सकते हैं। इस बस के अलावा, आप कई अन्य वाहन आरक्षित कर सकते हैं।

नोट- वाहन केवल गौरी कुंड तक ही जाते हैं, उसके बाद मंदिर के लिए मार्ग शुरू होता है, जिसकी कुल लंबाई 16 किमी है, और इसे समाप्त होने में 5-6 घंटे लगते हैं। यदि आप चाहें तो अभयारण्य तक जाने के लिए आप पालकी का भुगतान कर सकते हैं।

हवाई मार्ग से श्रीनगर से केदारनाथ की दूरी  (By Air Srinagar to Kedarnath distance)

श्रीनगर से दूरी -> दिल्ली -> जॉली ग्रांट हवाई अड्डा -> सड़क मार्ग केदारनाथ। फ्लाइट से श्रीनगर से केदारनाथ की दूरी 547 किमी. हेली सेवाएं https://heliservices.uk.gov.in/ पर आरक्षित की जा सकती हैं।

श्रीनगर से देहरादून के लिए उड़ान (Flight from Srinagar to Dehradun)
S.No. Flight Departure Duration Fare
1. Go First 1:50 am            4hr 25min ₹7214
2. IndiGo 2:45 pm 3hr ₹5426

ऐसी कोई उड़ान नहीं है जो श्रीनगर से सीधे केदारनाथ तक जाती हो; इसके बजाय, आपको नई दिल्ली की यात्रा करनी होगी और फिर वहां से जॉली ग्रांट देहरादून की यात्रा करनी होगी।

केदारनाथ से निकटतम हवाई पट्टी जॉली ग्रांट है, जो देहरादून में है। आपको यहां से केदारनाथ के लिए कार लेनी होगी। फ्लाइट से श्रीनगर से केदारनाथ की दूरी 547 किमी.

ध्यान दें – इनके अलावा कई अन्य मार्ग भी हैं जिन्हें आप शेड्यूल कर सकते हैं। द्वारा

ट्रेन से श्रीनगर से केदारनाथ की दूरी  (By Train Srinagar to Kedarnath Distance)

अगर आप श्रीनगर से केदारनाथ तक की दूरी ट्रेन से तय करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले श्रीनगर से हरिद्वार जाना होगा। कार से यात्रा करने पर हरिद्वार और केदारनाथ के बीच 239 किलोमीटर की दूरी होती है। ट्रेन पास www.irctc.co.in पर खरीदे जा सकते हैं

श्रीनगर (उडुपी) से हरिद्वार तक ट्रेन (Train from Srinagar (Udupi) to Haridwar)
S. No. Train Departure Duration Fare / Class
1.  006097 – KCVL YNRK SPL  9:40 pm 1d 14hr 45min ₹910 / (SL)

₹2355 / (3A)

₹2260 / (3E)

केदारनाथ में मौसम  (Weather in Kedarnath)

क्षेत्र में अत्यधिक वर्षा के कारण, केदारनाथ में ठंडे महीनों का सामना करना पड़ता है। यही कारण है कि इस प्रतिष्ठान के प्रवेश द्वार गर्मियों के दौरान खोले जाते हैं और जून में भी यहां बर्फ देखी जा सकती है। केदारनाथ की यात्रा करते समय आपको मौसम विभाग की सलाह के अनुसार ही यात्रा करनी चाहिए।

जून से मई 10 से 15 डिग्री सेल्सियस
सितंबर से नवंबर तक 5°C से -10°C
उज्जैन से केदारनाथ मंदिर के लिए यात्रा युक्तियाँ

केदारनाथ की यात्रा के लिए आदर्श महीने मई से जून तक हैं, उसके बाद सितंबर से अक्टूबर तक हैं। पर्यटकों को बर्फबारी या बरसात के महीने में जाने से बचना चाहिए क्योंकि भूमि संचय से रास्ते सीमित हो जाते हैं।

सामान्य प्रश्न

Q1. मैं श्रीनगर से केदारनाथ कैसे जा सकता हूँ?
A1.श्रीनगर और केदारनाथ के बीच, परिवहन का कोई सीधा साधन नहीं है। श्रीनगर से केदारनाथ जाने के लिए हवाई जहाज से इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक यात्रा करना सबसे तेज़ तरीका है, फिर हलद्वानी के लिए बस लें, फिर केदारनाथ के लिए कैब लें, जिसमें 19 घंटे 58 मिनट लगते हैं।

Q2. केदारनाथ के लिए पैदल दूरी कितनी है?
ए2. केदारनाथ ट्रेक लगभग 14 किलोमीटर लंबा है और इसे पैदल, पालकी या खच्चरों पर पूरा किया जा सकता है। पालकी 7 म्यूल्स की कीमतें अनिवार्य रूप से समान हैं और रुपये से लेकर हैं। एक तरफ के 2000 से 2500. लंबी पहाड़ी यात्रा की थकान से बचने के लिए आप केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर सेवाओं का विकल्प चुन सकते हैं।

Q3. क्या हम कभी भी केदारनाथ जा सकते हैं?
ए3. कठोर सर्दी और मानसून के मौसम से बचना सबसे अच्छा है। केदारनाथ की यात्रा के लिए सबसे अच्छे महीने मई से जून और सितंबर से अक्टूबर हैं।

Q4. क्या मुझे केदारनाथ के लिए आरक्षण कराने की आवश्यकता है?
ए4. उत्तराखंड में बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, या हेम कुंड साहिब के मंदिरों की यात्रा करने के इच्छुक लोगों के लिए चार धाम पंजीकरण आवश्यक है।

Q5. क्या हेलीकॉप्टर किराये पर लेने के लिए कोई ऑनलाइन टूल है?
ए5. हाँ, एक इंटरनेट हेलिकॉप्टर शेड्यूलिंग सेवा है; आप इसे पर आरक्षित कर सकते हैं।

 

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *