सोमनाथ से केदारनाथ की दूरी और सम्पूर्ण जानकारी

SOMNATH to kedarnath

सोमनाथ के बारे में

सोमनाथ से केदारनाथ (Somnath to kedarnath) की दूरी 1396km है। यह शहर काठियावाड़ प्रायद्वीप के दक्षिणी कोने पर स्थित है। अगस्त 2013 में इस शहर को  जूनागढ़ जिले से अलग कर दिया गया, तब गुजरात म सात नए जिले अस्तित्व म आये उन जिलो  का नाम कुछ इस प्रकार है,  वेरावल, तलाला, सूत्रपाड़ा, कोडिनार, ऊना और गिर-गढ़ाड़ा गिर सोमनाथ। गिर वन शेरों, बंदरों, हिरणों और कई वन्यजीव जीवों का घर है। एशियाई शेर केवल इन्ही जंगल में  पाए जा सकते हैं, यह उसका निवास स्थान है. गिर सोमनाथ सोमनाथ मंदिर के लिए प्रसिद्ध है और भक्तों के लिए आकर्षण और श्रद्धा का एक बड़ा केंद्र है। ऐसा माना जाता है की भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से प्रथम ज्योतिर्लिंग सोमनाथ में ही है। यह जिला गिर अभयारण्य के लिए भी प्रसिद्ध है।

चार धाम यात्रा बुकिंग के लिए क्लिक बटन पे क्लिक करें

 

केदारनाथ के बारे में

केदारनाथ भारत के उत्तराखंड के  जिले का एक कस्बा, और यह मुख्या  रूप से केदारनाथ मंदिर के लिए ही जाना जाता है। केदारनाथ छोटा चार धाम तीर्थ स्थलों  के रूप म भी जाना जाता है। यह उत्तराखंड के हिमालय में चोराबारी ग्लेशियर के पास समुद्र तल से 11,755 फीट ऊपर स्थित है, और यह  मंदाकिनी नदी का स्रोत है। यह शहर बर्फ की  चोटियों से घिरा हुआ है, जिनमें सबसे प्रमुख केदारनाथ पर्वत है।

 

सोमनाथ से केदारनाथ की दूरी

आप सड़क, हवाई और ट्रेन जैसे कई माध्यमों से यात्रा कर सकते हैं।

*सोमनाथ से केदारनाथ की दूरी लगभग 1395km है।

  Gir Somnath Kedarnath Distance(km) Approx time
Nearest railway station Somnath (SMNH) Rishikesh (RKSH) 1541 1day 12 hrs
Nearest airport Diu Airport Jolly grant 1291 1hrs 40min (by indigo non-stop flight)
Nearest bus stand Somnath bus stand Gauri Kund, (Rudraprayag) 1835 25hrs 22min

सड़क मार्ग से सोमनाथ से केदारनाथ कैसे पहुंचे

सोमनाथ से केदारनाथ पहुंचने के लिए बस सबसे तेज़ तरीका है क्योंकि केदारनाथ सड़क नेटवर्क से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

सबसे पहले, आप सोमनाथ से दिल्ली के लिए बस लेते हैं

दूसरा, दिल्ली से हल्द्वानी के लिए बस लें

तीसरा, फिर अपने पास एक कैब बुक करें और सीधे केदारनाथ जाएं।

*इसमें लगभग 33 घंटे लगते हैं।

 

ट्रेन से सोमनाथ से केदारनाथ कैसे पहुंचे

केदारनाथ पहुंचने के लिए ऋषिकेश रेलवे स्टेशन निकटतम स्टेशन है। सोमनाथ से केदारनाथ जाने के लिए कोई सीधा स्टेशन नहीं है। यदि आप सोमनाथ से ऋषिकेश तक ट्रेन से यात्रा करते हैं तो इसमें आपको लगभग 1 दिन और 12 घंटे का समय लगेगा।

सबसे पहले आपको सोमनाथ स्टेशन से रात 9:50 बजे सोमनाथ एक्सप्रेस-22958 मिलेगा वो आपको गांधीनगर लेकर जाएगी । फिर 11:35 बजे आपको गांधीनगर स्टेशन से योगा एक्सप्रेस 19031 मिलेगी जो अगले दिन दोपहर 2:14 बजे आपको हरिद्वार छोड़ देगी। फिर आप ऋषिकेश इंटरसिटी एक्सप्रेस स्पेशल 04359 ट्रेन से सीधे ऋषिकेश जा सकते हैं। ऋषिकेश पहुंचने के बाद आप बस या कैब की सुविधा से केदारनाथ जा सकते हैं।

 

हवाई मार्ग से सोमनाथ से केदारनाथ कैसे पहुंचे

सोमनाथ, गुजरात से केदारनाथ के लिए कोई सीधी उड़ान उपलब्ध नहीं है लेकिन देहरादून के लिए उड़ानें ली जा सकती हैं। जॉली ग्रांट देहरादून तक हवाई मार्ग से पहुँचने के लिए कई उड़ानें उपलब्ध हैं जैसे इंडिगो, जेट एयरवेज, स्पाइसजेट, आदि ये सभी उड़ानें सोमनाथ हवाई अड्डे पर उपलब्ध हैं। जब आप देहरादून आएंगे तो वहां से आप बस या अन्य कैब के जरिए ऋषिकेश जा सकते हैं, ऋषिकेश जाने के बाद वहां से आप सीधे केदारनाथ किसी दूसरे वाहन से जा सकते हैं।

 

 ट्रेवल टिप्स

यात्रा की जानकारी साझा करें: – अपने घर का पता और फ़ोन नंबर और परिवहन जानकारी, जैसे कि फ़्लाइट नंबर, किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करें जिस पर आप भरोसा करते हैं।

अपने गंतव्य को जानें: – अपने गंतव्य के आस-पास के क्षेत्र को खोजने के लिए Google जैसे टूल का उपयोग करें और देखें कि जहां आप रह रहे हैं, वहां कोई अस्पताल या पुलिस स्टेशन है या नहीं। देखें कि क्या कोई स्थानीय बस स्टॉप या शॉपिंग सेंटर है। यदि आप शाम को बाहर जाने की योजना बना रहे हैं, तो अपनी वापसी की यात्रा पहले से ही बुक कर लें।

“वेकेशन ब्रेन” से सावधान रहें:- आराम करना और अपनी चिंताओं को दूर करना अच्छा है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको काम के बारे में सोचना बंद कर देना चाहिए।

अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों की एक से ज्यादा कॉपी बनवा लें: – कुछ ऐसे दस्तावेज होते हैं जिनकी जरूरत पड़ने पर पता ही नहीं चलता, आपको कभी भी अपने पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड या पहचान पत्र की कॉपी की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे दस्तावेजों को ऑनलाइन सेव कर लें या सॉफ्ट कॉपी प्रिंट कर अपने पास रख लें। इस तरह, आपको उपयुक्त दस्तावेज़ खोजने में परेशानी नहीं होगी।

आपके साथ बैंक कार्ड और क्रेडिट कार्ड:- कैशलेस भुगतान आज की दुनिया में एक महत्वपूर्ण साधन बन गया है। जिसके जरिए आप कहीं भी किसी भी तरह का पेमेंट कर सकते हैं।

होटल और रेस्टोरेंट की जानकारी रखें:- आप जिस जगह जा रहे हैं, वहां होटल और रेस्टोरेंट कहां-कहां उपलब्ध हैं, इसके बारे में पहले से पता कर लें, ताकि आपको वहां रहने और खाने में कोई दिक्कत न हो।

 

*यदि आप गुजरात से हैं तो आप इस लेख को भी पढ़ सकते हैं। लेख पढ़ने के लिए इस पेज पर क्लिक करें।

 

Gandhinagar to Kedarnath distance & journey 100% FREE guide (devdhamyatra.com)

Gandhinagar to Kedarnath distance & journey – complete guide

Gandhinagar to Kedarnath in Hindi 100% free guide (devdhamyatra.com)

गांधीनगर से केदारनाथ की दूरी और सम्पूर्ण जानकारी

gir somnath to kedarnath journey with 100% complete guide. (devdhamyatra.com)

gir somnath to Kedarnath distance and journey

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *