मिर्ज़ापुर से केदारनाथ मंदिर की दूरी और सर्वोत्तम तरीके से कैसे पहुँचे | Mirzapur to Kedarnath Mandir Distance and How to reach by best way in Hindi

Mirzapur to Kedarnath Mandir

मिर्ज़ापुर से केदारनाथ मंदिर यात्रा | Mirzapur to Kedarnath Mandir Distance and Travel Guide

केदारनाथ मंदिर उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में एक प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर है। केदारनाथ मंदिर भगवान शिव का सबसे बड़ा मंदिर है। जो कटवां  पत्थरों  के विशाल शिलाखंडों को जोड़ कर बनाया गया है। उत्तराखंड का केदारनाथ धाम चार धामों में से एक व पंच केदारों में से प्रथम केदार है। यहां शिव के पृष्ठ भाग की पूजा की जाती है। यहाँ की प्रतिकूल जलवायु के कारण यह मंदिर अप्रैल से नवंबर माह के मध्य ही दर्शन के लिए खुलता है। हर साल देश विदेश से लाखो की संख्या मे श्रद्धालु केदारनाथ मंदिर पहुंचते है। मिर्ज़ापुर से केदारनाथ (Mirzapur to kedarnath) जाने वाले यात्री सबसे पहले कोटद्वारा या देहरादून या हरिद्वार पहुंच सकते है। ज़्यदातर यात्री कोटद्वार या हरिद्वार से ही केदारनाथ मंदिर की यात्रा शुरू करते  है। मिर्ज़ापुर से केदारनाथ की दुरी कैसे तय करे, इस से जुडी हर तरह की जानकारी आपको आज यहाँ मिल जाएगी। 

केदारनाथ मंदिर उत्तर भारत के सबसे पुराने और पवित्र तीर्थस्थलों में से एक है। जो कि समुद्र तल से 3584 मीटर की ऊंचाई पर स्थित सुरम्य घाटियों से घिरा हुआ है। इसका निर्माण काल कत्यूरी राजों के समय का माना जाता है। मंदिर का निर्माण कत्यूरी या उत्तराखंड शैली में हुआ है। मंदिर तक सड़क मार्ग से पहुंचने की सुविधा नहीं है। मोटर वाहन मार्ग केवल गौरीकुंड तक उपलब्ध है। गौरीकुंड से 18 किलोमीटर का पैदल ट्रेक है जो की सुंदर आकर्षक प्राकृतिक नज़ारों से भरा हुआ है।

मिर्ज़ापुर से केदारनाथ मंदिर की दूरी | Mirzapur to Kedarnath Mandir Distance

मिर्ज़ापुर से केदारनाथ मंदिर(Mirzapur to Kedarnath Mandir) की दूरी लगभग 1033 किलोमीटर है। जिसमे गौरीकुंड के बाद 18  किलोमीटर का पैदल यात्री मार्ग और खच्चर मार्ग भी शामिल है।  मिर्ज़ापुर से गौरीकुंड की दूरी सड़क मार्ग द्वारा तय करने में लगभग 23 से 24 घंटे तक का समय लग जाता है।  मिर्ज़ापुर से आने वाले यात्री सबसे पहले कोटद्वार या नज़ीबाबाद पहुँच सकते है। मिर्ज़ापुर से कोटद्वार या नज़ीबाबाद के बीच बस या रेल मार्ग उपलब्ध है। खोह नदी के किनारे बसा हुआ कोटद्वार एक नगर । कोटद्वार का पुराना नाम खोहद्वार था। “कोटद्वार को गढ़वाल का प्रवेशद्वार भी कहा जाता है”। कोटद्वार से दुगड्डा और सतपुली होते हुए पौड़ी, श्रीनगर और रुद्रप्रयाग पहुँचते है। नजीबाबाद से कोटद्वार की दुरी 25 किलोमीटर है। साथ ही मिर्ज़ापुर से केदारनाथ जाने का एक दूसरा मार्ग भी है जो दिल्ली ,देहरादून,हरिद्वार,श्रीनगर से होके केदारनाथ की तरफ जाता है । ये मार्ग 1172 किलोमीटर का है। हरिद्वार शहर हिन्दुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है और पवित्र नदी गंगा के तट पर स्थित है । हरिद्वार से ही ज़्यदातर श्रद्धालु चार धाम यात्रा की  शुरुवात करते है। 

मिर्ज़ापुर से केदारनाथ मंदिर जाने वाले यात्रियों के लिए, सड़क मार्ग, बस सेवा, टैक्सी सेवा बुकिंग और हर तरह की जानकारी यहाँ पर दी जाएगी।

केदारनाथ मंदिर से प्रमुख शहरों की दूरी तालिका | Distance table from Kedarnath to Major Cities 

मिर्ज़ापुर से केदारनाथ की दूरी | Kedarnath distance from Mirzapur: 1033km

मिर्ज़ापुर से केदारनाथ की दूरी | Kedarnath distance from Mirzapur: 1172km

लखनऊ से केदारनाथ की दूरी | Kedarnath distance from Lucknow: 744km

बरैली से केदारनाथ की दूरी | Kedarnath distance from Bareilly: 487km

कोटद्वार से केदारनाथ की दूरी | Kedarnath distance from Kotdwar: 234km

श्रीनगर से केदारनाथ की दूरी | Kedarnath distance from Srinagar: 102km

सोनप्रयग से केदारनाथ की दूरी | Kedarnath distance from Sonprayag: 52km

देहरादून से केदारनाथ की दूरी | Kedarnath distance from Dehradun: 245km

हरिद्वार से केदारनाथ की दूरी | Kedarnath distance from Haridwar: 242km

बद्रीनाथ से केदारनाथ की दूरी | Kedarnath distance from Badrinath: 224km

Link- www.amazon.in

मिर्ज़ापुर से केदारनाथ मंदिर कैसे जाएं | How to reach Kedarnath Mandir from Mirzapur

मिर्ज़ापुर से केदारनाथ कैसे जाएं , इसके लिए यात्री को सबसे पहले यह तय करना होगा की वो किस माध्यम से केदारनाथ पहुँचना चाहता है। मिर्ज़ापुर से केदारनाथ जाने के लिए रेलवे सेवा सबसे अच्छा विकल्प है। मिर्ज़ापुर रेलवे से कोटद्वार या नजीबाबाद रेलवे तक का सफर तय कर सकते है और उसके बाद बस से अपना सफर शुरू करके श्रीनगर तक जा सकते है तब श्रीनगर से गौरीकुंड का सफर तय करना होगा। या फिर आप लोग मिर्ज़ापुर का निकटतम प्रमुख हवाई अड्डा लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा से भी अपना सफर शुरू कर सकते है। यह हवाई अड्डा उत्तरप्रदेश के वाराणसी मे है और मिर्ज़ापुर से 68 किलोमीटर दूर है। वाराणसी से हवाई मार्ग द्वारा जॉलीग्रांट हवाई अड्डा देहरादून पंहुचा जाता है, युकाड़ा(उत्तराखंड नागरिक उड्यन विकास प्राधिकरण)मे देहरादून हेलीकॉप्टर से हेलीकॉप्टर द्वारा फाटा केदारनाथ हेलीपोर्ट तक पहुंचा जा सकता है। 

केदारनाथ पहुँचने के लिए यात्रि आसानी से बस, टैक्सी, शेयर कैब आदि का उपयोग कर सकते है,मिर्ज़ापुर से हालाँकि,केदारनाथ पहुँचने के लिए टैक्सी बुक करना भी एक अच्छा विकल्प है।   

रेलवे मार्ग द्वारा मिर्ज़ापुर से केदारनाथ कैसे जाएँ | How to reach Kedarnath distance from Mirzapur by Train |

मिर्ज़ापुर से केदारनाथ कोई भी डायरेक्ट रेलवे सुविधा उपलब्ध नहीं है। लेकिन मिर्ज़ापुर से रेलवे मार्ग द्वारा केदारनाथ के निकट के रेलवे स्टेशन नजीबाबाद या कोटद्वार रेलवे स्टेशन पहुंच सकते है। इसका बाद सड़क द्वारा ही केदारनाथ पहुंचा जा सकता है। 

हवाई मार्ग द्वारा मिर्ज़ापुर से केदारनाथ कैसे जाएँ | How to Reach Kedarnath from Mirzapur by Air |

मिर्ज़ापुर से केदारनाथ के बीच अभी किसी भी प्रकार की डायरेक्ट हवाई सुविधा उपलब्ध नहीं है । अगर आप हवाई यात्रा करना चाहते है तो आपको आपके नजदीकी हवाई अड्डे जो की वाराणसी मे है वह से जॉलीग्रांट देहरादून हवाई अड्डे तक पंहुचा जा सकता है । युकाड़ा(उत्तराखंड नागरिक उड्यन विकास प्राधिकरण)देहरादून हेलिपैड से हेलीकाप्टर द्वारा आसानी से केदारनाथ से निकटतम हेलिपैड (फाटा ,सिरसु ,गुप्तकाशी) पहुंचा जा सकता है । जहाँ से अन्य हेलीकाप्टर द्वारा केदारनाथ तक पहुंचा जाता है । 

हेलीकाप्टर द्वारा मिर्ज़ापुर से केदारनाथ कैसे जाएँ | How to reach Kedarnath from Mirzapur by Helicopter service booking |

जॉलीग्रांट देहरादून मे युकाड़ा(उत्तराखंड नागरिक उड्यन विकास प्राधिकरण)के हेलीपैड से पहली बार हवाई सेवा शुरू की जा रही है। हेलीकाप्टर बुकिंग आसानी से ऑनलाइन की जा सकती है। और बुकिंग आईआरसीटीसी वेबसाइट के माध्यम से की जा सकती है। 

सड़क मार्ग द्वारा मिर्ज़ापुर से केदारनाथ कैसे जाएँ | How to reach Kedarnath distance from Mirzapur by road |

मिर्ज़ापुर से केदारनाथ की दूरी 1033 किलोमीटर है। अगर आप मिर्ज़ापुर से केदारनाथ की दूरी को सड़क मार्ग से पूरा करना चाहते है तो आपको लगभग 23 से 24 घंटे का समय लग जायेगा और इसके लिए कई विकल्प भी उपलब्ध है जैसे बस,टैक्सी,कार,कैब आदि। सड़क मार्ग गौरीकुंड तक ही है उसके बाद केदारनाथ के लिए आपको पैदल यात्रा  शुरू करनी पड़ेगी। मंदिर तक पहुंचने का मार्ग दुर्गम और घूमावदार होने के कारण यात्रियों को सावधानी पूर्वक यात्रा करनी चाहिए। 

मिर्ज़ापुर से केदारनाथ रोड मैप | Mirzapur to Kedarnath road distance map |

मिर्ज़ापुर से केदारनाथ जाने के लिए आप लोगो के पास दो रास्ते है। मिर्ज़ापुर से केदारनाथ मंदिर पहुंचने के लिए सबसे पहले कोटद्वार पहुँचा जाता है। वा साथ ही दूसरा रास्ता जो मिर्ज़ापुर से देहरादून के लिए है। दोनों रास्तो का मैप नीचे दिया गया है। 

मिर्ज़ापुर से कोटद्वार/हरिद्वार/ऋषिकेश तक का सड़क मार्ग मैदानी है। जबकि कोटद्वार / हरिद्वार के बाद पहाड़ी सड़क मार्ग शुरू होता है जो गौरीकुंड पहुंचने के साथ ही थोड़ा मुश्किल होता जाता है।

मिर्ज़ापुर से केदारनाथ मंदिर की बस |Mirzapur to Kedarnath Mandir distance and bus services booking |

मिर्ज़ापुर से केदारनाथ के लिए कोई भी डायरेक्ट बस सुविधा उपलब्ध नहीं है। और मिर्ज़ापुर से कोटद्वार के बीच भी कोई बस उपलब्ध नहीं है। आप लोगो को कई बस बदलने पड़ेंगे कोटद्वार पहुँचने के लिए । साथ ही मिर्ज़ापुर से देहरादून के लिए भी कोई डायरेक्ट बस की सुविधा उपलब्ध नहीं है। यदि आप लोग अपना सफर कोटद्वार से शुरू करते है तो वह से भी आपको आसानी से बस मिल जाएगी जो कि कोटद्वार से श्रीनगर तक जाती है और उसके बाद आप श्रीनगर से आगे के लिए वाहन ले सकते है। कोटद्वार से रुद्रप्रयाग तक का किराया लगभग 400-500 रुपये है। 

देहरादून से हरिद्वार जाकर आप को आसानी से बस मिल जाएगी अपने आगे के सफर के लिए| हरिद्वार और ऋषिकेश से गौरीकुंड के लिए हिमगिरि और GMOU बस सुविधा उपलब्ध हैं। बस का किराया सामान्यता 500 रुपये से 800 रुपये तक होता है।

Link- devdhamyatra.com 

मिर्ज़ापुर से केदारनाथ मंदिर की ट्रेन |Mirzapur to Kedarnath Mandir distance and Train services booking

मिर्ज़ापुर से कोटद्वार पहुंचने का सबसे सस्ता तरीका है मिर्जापुर से हज़रत निजामुद्दीन (Hazrat Nizamuddin) तक ट्रेन और फिर हज़रत निजामुद्दी से मुज़फ्फरनगर(Muzaffarnagar) तक ट्रेन तब मुजफ्फरनगर से कोटद्वार के लिए कैब या फिर आप मिर्ज़ापुर से गाज़ियाबाद(Ghaziabad) तक ट्रेन ले, फिर देहरादून तक का सफर ट्रेन से पूरा करे। ट्रैन के सफर मे आपका किराया लगभग 800 से लेकर 2000 तक का होजायेगा। 

मिर्ज़ापुर से केदारनाथ मंदिर हवाई यात्रा |Mirzapur to Kedarnath Mandir distance and plane services booking

आप लोग मिर्ज़ापुर के निकटतम प्रमुख हवाई अड्डा लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा से भी अपना सफर शुरू कर सकते है। इस हवाई अड्डे से आप डायरेक्ट जॉलीग्रांट हवाई अड्डे जा सकेगे। फिर उसके बाद आप अपनी केदारनाथ ट्रेक शुरू कर सकते है। हवाई सफर मे आपका किराया लगभग 4000 से लेकर 6000 तक का होजायेगा। 

मिर्ज़ापुर से केदारनाथ मंदिर की टैक्सी | Mirzapur to Kedarnath Mandir distance and taxi services booking |

मिर्ज़ापुर से केदारनाथ के लिए टैक्सी से जाना एक अच्छा विकल्प हैA मिर्ज़ापुर से टैक्सी बुकिंग कर सोनप्रयाग तक पहुंचा जाता है। मिर्ज़ापुर से सोनप्रयाग टैक्सी की बुकिंग 8000 रुपये से 10000 रुपये तक मिल जाती है।

इसके अलावा,आप टैक्सी से भी सोनप्रयाग पहुंच सकते है । पर्यटन सीजन के दौरान वाहन की कीमतें भी भीन हो सकती है।

मिर्ज़ापुर से केदारनाथ मंदिर के बीच प्रमुख स्थान | Major destinations between Mirzapur to Kedarnath Mandir distance route |

मिर्जापुर ➜ फतेहपुर ➜कानपूर ➜आगरा ➜मथुरा ➜दिल्ली ➜ गाजियाबाद ➜ मेरठ➜ रुड़की ➜ हरिद्वार ➜ ऋषिकेश➜ तपोवन ➜ शिवपुरी➜ तीन धारा➜ देवप्रयाग➜ श्रीनगर ➜ धारीदेवी मंदिर ➜ अगस्त्यमुनि➜कुंड➜ गुप्तकाशी➜सोनप्रयागगौरीकुंड➜18 किलोमीटर ट्रेक➜ केदारनाथ

या

मिर्जापुर➜लखनऊ ➜उत्तरप्रदेश ➜बरैली ➜रुद्रपुर ➜नजीबाबाद ➜ कोटद्वार ➜ सिद्धबली ➜सतपुली➜ज्वाल्पा देवी मंदिर➜ श्रीनगर ➜ धारीदेवी मंदिर ➜ अगस्त्यमुनि➜कुंड➜ गुप्तकाशी➜सोनप्रयागगौरीकुंड➜18 किलोमीटर ट्रेक➜ केदारनाथ

 

Author-: Yogita Negi

 

 

 

 

Follow Us

Most Popular

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

Notifications only about new updates.

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *