जयपुर से केदारनाथ की दूरी और समय

जयपुर से केदारनाथ की दूरी और समय

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि जयपुर से केदारनाथ कैसे पहुंचे। जयपुर से केदारनाथ आसानी से जाने के लिए आप इस लेख में दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

यदि आप जयपुर (राजस्थान) से केदारनाथ मंदिर की यात्रा करना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि कैसे, तो आप सही जगह पर आए हैं। यहां, हम आपको पूरी यात्रा की गाइड देंगे, जिसमें जयपुर से केदारनाथ की उड़ान, ट्रेन और सड़क मार्ग से दूरी शामिल है

भारत के राजस्थान राज्य में जयपुर को अपनी राजधानी के रूप में दिखाया गया है। यह पूर्व स्थानीय रॉयल्टी को ध्यान में रखता है जिसने जयपुर को अपनी अनूठी संरचनाओं के रंग के कारण “पिंक सिटी” का लेबल दिया था।

kedarnath yatra

जयपुर, राजस्थान के बारे में:

 

जयपुर भारतीय राज्य राजस्थान की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है, जो देश के उत्तर-पश्चिमी भाग में स्थित है। इसकी इमारतों के निर्माण में गुलाबी रंग के बलुआ पत्थर के प्रचुर उपयोग के कारण इसे गुलाबी शहर के रूप में भी जाना जाता है। जयपुर अपने समृद्ध इतिहास, जीवंत संस्कृति और आश्चर्यजनक वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें आमेर किला, हवा महल और सिटी पैलेस शामिल हैं। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और कला, शिल्प और वस्त्रों का केंद्र है। यह शहर अपने समृद्ध व्यंजनों और पारंपरिक मिठाइयों, जैसे “घेवर” और “लस्सी” के लिए भी जाना जाता है।

केदारनाथ मंदिर के बारे में:

 

केदारनाथ मंदिर उत्तर भारतीय राज्य उत्तराखंड में स्थित भगवान शिव को समर्पित एक हिंदू मंदिर है। यह “चार धाम” के रूप में जाने जाने वाले चार पवित्र तीर्थस्थलों में से एक है और इसे दुनिया के सबसे पवित्र हिंदू तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है। मंदिर हिमालय पर्वत श्रृंखला में 3,583 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, और सुंदर पर्वत श्रृंखलाओं और हिमनदों से घिरा हुआ है।

मंदिर एक पारंपरिक उत्तर भारतीय स्थापत्य शैली में बनाया गया है और माना जाता है कि महाभारत के हिंदू महाकाव्य काल के दौरान पांडवों द्वारा बनाया गया था। हर साल, हजारों तीर्थयात्री चार धाम यात्रा के दौरान पूजा करने और भगवान शिव से आशीर्वाद लेने के लिए मंदिर जाते हैं। हालांकि, मंदिर केवल अप्रैल से नवंबर के महीनों के दौरान आगंतुकों के लिए खुला रहता है, क्योंकि यह सर्दियों के महीनों के दौरान बर्फ में ढका रहता है।

जयपुर से केदारनाथ की दूरी:-

 

जयपुर से केदारनाथ की दूरी 752 km है।

जयपुर और केदारनाथ के बीच कोई ट्रेन, बस या सीधा विमान नहीं है।

सोनप्रयाग तक कई रास्ते हैं। उसके बाद सोनप्रयाग से केवल 19 किलोमीटर की दूरी पर केदारनाथ मंदिर है।

संक्षेप में, जयपुर और केदारनाथ के बीच की दूरी लगभग 752 km है।

सोनप्रयाग और गौरीकुंड 05 km अलग हैं। इसके बाद सड़क यहीं खत्म हो जाती है।

जयपुर से केदारनाथ मंदिर की यात्रा कैसे करें:-

 

चाहे आप ट्रेन, हवाई या सड़क मार्ग से यात्रा करें, हरिद्वार और ऋषिकेश मुख्य बिंदु हैं जहाँ से आपको पहाड़ी क्षेत्र की अपनी यात्रा शुरू करनी चाहिए।

जयपुर से केदारनाथ का रूट मैप:-

जयपुर ➜ देहरादून एयरपोर्ट या हरिद्वार या ऋषिकेश ➜ सोनप्रयाग ➜ गौरीकुंड ➜ केदारनाथ मंदिर तक

ध्यान रहे कि गौरीकुंड केदारनाथ जाने वाले रास्ते का आखिरी मोटराइज्ड प्वाइंट है। इसके बाद आपको 16 किलोमीटर का ट्रेक खुद ही पूरा करना होगा। यह आपके फिटनेस लेवल पर निर्भर करता है कि आप इसे पूरा करने में कितना समय लगाते हैं। औसत वयस्क को 16 किलोमीटर की यात्रा पूरी करने में 5-6 घंटे लगते हैं।

केदारनाथ ट्रेक को पूरा करने के लिए बुकिंग के लिए हेलीकॉप्टर सेवा, घोड़े और पालकी जैसे अन्य विकल्प भी उपलब्ध हैं।

हवाईजहाज से:-

 

kedarnath yatra

जयपुर से केदारनाथ मंदिर के लिए कोई सीधी उड़ान नहीं है। देहरादून का जॉलीग्रांट हवाई अड्डा केदारनाथ मंदिर का निकटतम हवाई अड्डा है। जयपुर से केदारनाथ जाने के लिए अब यही एकमात्र रास्ता है।

देहरादून हवाई अड्डा केदारनाथ से 238 किलोमीटर दूर है और दिल्ली के लिए दैनिक उड़ानें हैं। आप जयपुर एयरपोर्ट से देहरादून एयरपोर्ट के लिए कोई भी फ्लाइट ले सकते हैं।

जब आप देहरादून पहुंचेंगे, तो आपके पास परिवहन के कई विकल्प होंगे। आप देहरादून से ऋषिकेश के लिए उड़ान भर सकते हैं, जो हवाई अड्डे से केवल 20 किलोमीटर दूर है।

सोनप्रयाग के लिए एक टैक्सी या स्थानीय परिवहन लेकर, आप हिमालय के पहाड़ों की खूबसूरत श्रृंखला में अपनी यात्रा शुरू करेंगे, पवित्र नदी गंगा राजमार्ग के किनारे बहती है।

सामान्य तौर पर, देहरादून हवाई अड्डे से सोनप्रयाग/गौरीकुंड तक की यात्रा में 5-6 घंटे लगते हैं।

16 किलोमीटर का केदारनाथ ट्रेक गौरीकुंड पहुंचने के बाद शुरू होता है, जो सोनप्रयाग से 5 किलोमीटर दूर है।

यदि आप ट्रेक करने में असमर्थ हैं, तो कई हेलीकॉप्टर सेवाएं हैं जो आपको सीधे केदारनाथ मंदिर ले जाएंगी।

ट्रेन से:-

 

kedarnath yatra

जयपुर से केदारनाथ मंदिर के लिए कोई सीधी ट्रेन सेवा नहीं है।

ऋषिकेश (227 km), (252 km), और देहरादून केदारनाथ (266 km) के निकटतम रेलवे स्टेशन हैं।

विभिन्न ट्रेनों के साथ, जयपुर इन स्टेशनों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। नतीजतन, आप इन आस-पास के स्टेशनों के लिए सुविधाजनक कोई भी ट्रेन ले सकते हैं। उसके बाद, आप हरिद्वार से केदारनाथ के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

रेलवे यात्रा समय अवधि – (13h 55m)

ट्रेन से जयपुर से केदारनाथ की समय अवधि न्यूनतम 13h 55m है।

ट्रेन के नाम – मुंबई सेंट्रल एसएफ एक्सप्रेस (12956) ➜ जयपुर – कोटा एक्सप्रेस (19808) ➜ हरिद्वार एसएफ एक्सप्रेस (22917) ➜ नंदा देवी एसी एक्सप्रेस (12401)

इनमें से किसी एक स्टेशन पर पहुंचने के बाद आप केदारनाथ के लिए टैक्सी ले सकते हैं।

आप अपनी सुविधा और आनंद के लिए केदारनाथ के लिए कोई भी टैक्सी या स्थानीय परिवहन सेवा बुक कर सकते हैं।

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *