चारधाम यात्रा के दौरान हेलीकॉप्टर सेवा से यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं पर साइबर ठगों की नजर

chardham yatra cyber news

जब लोग धार्मिक या अन्य यात्राओं पर जाते हैं, तो जालसाज इसका फायदा उठाकर लोगों को ठगने की कोशिश करते हैं। वे नकली वेबसाइटें बनाते हैं जो वास्तविक ट्रैवल एजेंसियों की तरह दिखती हैं, और फिर लोगों से पैसे भेजने की कोशिश करते हैं ताकि वे अपने टिकट या आरक्षण की पुष्टि कर सकें। यदि आप चार धाम की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो ऑनलाइन स्कैमर्स से सावधान रहें- केवल विश्वसनीय स्रोतों से ही अपनी यात्रा बुक करें। और इससे पहले कि आप किसी के साथ कुछ भी करें, सुनिश्चित करें कि आप उन्हें ध्यान से खोज लें। जालसाज हमेशा नए-नए घोटालों के लिए तैयार रहते हैं ताकि लोगों का फायदा उठाने की कोशिश की जा सके।

जालसाजों से बचने का उपाय

1-अपनी यात्रा बुक करने से पहले, एक विश्वसनीय ट्रैवल एजेंसी की वेबसाइट की जाँच करना सुनिश्चित करें।

2-किसी के साथ कोई लेन-देन करने से पहले, हमेशा सुनिश्चित करें कि आप जिस कंपनी या ट्रैवल एजेंसी के साथ काम कर रहे हैं, उसके बारे में आपको पर्याप्त जानकारी है।

3-जब आप किसी ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी के माध्यम से यात्रा की बुकिंग कर रहे हों, तो यह महत्वपूर्ण है कि पहले आप अपना शोध कर लें। कुछ ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियां ​​नकली हैं, और हो सकता है कि वे नकली टिकट बेच रही हों। कुछ भी खरीदने से पहले सुनिश्चित करें कि आप एक वैध ट्रैवल एजेंसी के साथ काम कर रहे हैं।

4-चारधाम यात्रा या किसी अन्य तीर्थ यात्रा के लिए अपने टिकट बहुत जल्दी बुक न करें। साइबर ठग यह कहकर आपको गुमराह करने का प्रयास कर सकते हैं कि अंतिम टिकट अभी भी उपलब्ध हैं, इसलिए अपने आरक्षण की शीघ्रता से पुष्टि करें। इस स्थिति में, अपना आरक्षण करने के लिए हड़बड़ी करना आपको साइबर जाल में फँसा देगा और अंत में आपको पैसे ट्रांसफर करने पड़ेंगे।

Share:

Facebook
Twitter
Pinterest
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *